//

विराट कोहली ने बताया, उस व्यक्ति का नाम जिसकी वजह से बने टीम इंडिया के कप्तान

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम पिछले 3 सालों से अच्छा प्रदर्शन कर रही है. भले ही विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम अब तक कोई मल्टिनेशन टूर्नामेंट नहीं जीत पाई हो, लेकिन दिपक्षीय सीरीज में उनका कप्तानी रिकॉर्ड शानदार रहा है. पिछले 3 साल से उन्होंने भारत को टेस्ट की नंबर-1 टीम बनाए रखा था. वहीं वनडे में भी भारतीय टीम पिछले काफी समय से नंबर-2 स्थान पर थी.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

मेरे कप्तान बनने में धोनी की अहम भूमिका रही

विराट कोहली ने बताया, उस व्यक्ति का नाम जिसकी वजह से बने टीम इंडिया के कप्तान 1

रविचंद्रन अश्विन के साथ बातचीत के दौरान विराट कोहली ने कहा, ‘‘मैंने कभी कप्तान बनने के बारे में नहीं सोचा था. मेरा मानना है कि चयनकर्ताओं ने भी मुझे अचानक से कप्तान नहीं बनाया था. उन्होंने मुझे ये जिम्मेदारी देने से पहले धोनी से जरुर पूछा होगा. मुझे विश्वास है कि मेरे कप्तान बनने में धोनी की अहम भूमिका रही है.”

कई सारे आइडिया धोनी के साथ शेयर करता

विराट कोहली

विराट कोहली ने आगे महेंद्र सिंह धोनी के साथ अपने संबंधों को लेकर कहा, ‘‘जिस दिन मैं टीम में आया, तभी से बहुत कुछ सीखना चाहता था. मैं चारों तरफ खेल से घिरा रहता था. मैं कई सारे आइडिया धोनी के साथ शेयर करता था. कई बार वे मना कर देते थे, लेकिन जो आइडिया उनको पसंद आता, उस पर वे चर्चा भी करते थे.

वे हमेशा मुझे समझने की कोशिश करते थे. मैं हमेशा उनसे सीखता था. मेरी जिज्ञासा के कारण ही शायद उनमें यह विश्वास आया कि टीम का अगला कप्तान मैं हो सकता हूं.”

विराट कोहली का कप्तानी रिकॉर्ड शानदार

विराट कोहली ने बताया, उस व्यक्ति का नाम जिसकी वजह से बने टीम इंडिया के कप्तान 2

बता दें, कि विराट कोहली का कप्तानी रिकॉर्ड शानदार है. वह अबतक भारतीय टीम के लिए वनडे क्रिकेट में कुल 89 मैच में कप्तानी कर चुके हैं. जिसमे उन्होंने 62 मैचों में भारत को जीत दिलाई है. विराट कोहली का भारत की वनडे क्रिकेट की कप्तानी में 71.83 का शानदार जीत प्रतिशत है. सिर्फ 24 वनडे मैच ही उनकी कप्तानी में भारत ने हारे हैं.

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने कुल 37 टी-20 मैच खेले हैं. जिसमे से भारत ने 22 मैच जीते हैं और सिर्फ 11 मैच ही हारे हैं. विराट का भारत की टी-20 क्रिकेट की कप्तानी में 65.71 का शानदार जीत प्रतिशत है. विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 55 में से 33 टेस्ट मैच जीते हुए हैं.