विराट कोहली

3 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम कप्तान विराट कोहली ने अपने आपको नंबर चार पर बल्लेबाजी के लिए उतरा, लेकिन विराट कोहली को अपने स्थायी नंबर से छेड़छाड़ करना भरी पड़ गया. विराट इस मैच में मात्र 16 रन बनाकर ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जामपा का चौथी बार शिकार हुए. श्रीलंका को टी-20 सीरीज में 2-0 से मात देने के बाद अब भारत की नजरें अपनी ही सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने पर हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है.

विराट कोहली तीसरी बार बने स्पिनर का चौथा शिकार

विराट कोहली

विराट कोहली को इससे पहले भी स्पिनर्स ने खासा परेशान किया है. विराट कोहली इस मैच में जाम्पा की गेंद पर चौथी बार आउट होकर पवेलियन लौटे हैं. लेकिन यह पहली बार नहीं है जब विराट किसी एक स्पिनर्स का 4 बार शिकार हुए हों. इससे पहले भी 2 गेंदबाजों ने विराट कोहली विराट को 4 बार आउट किया है.

पहली बार विराट इंग्लैंड के ग्रेम स्वान की गेंद पर चार बार आउट हो चुके हैं. स्वान के अलावा श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज सूरज रंदीव भी विराट कोहली को 4 बार अपना शिकार बना चुके हैं.

इन 3 स्पिनर्स के सामने बहुत ही लाचार दिखते हैं भारतीय कप्तान विराट कोहली 1

इस मैच में 3 सलामी बल्लेबाजों के साथ उतरा है भारत

इन 3 स्पिनर्स के सामने बहुत ही लाचार दिखते हैं भारतीय कप्तान विराट कोहली 2

 

दरअसल ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम इस मैच में 3 ओपनर्स के साथ मैदान में उतरी है. रोहित शर्मा को मिचेल स्टार्क ने 10 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर अपना पहला शिकार बनाया. इस मैच में केएल राहुल को नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया था, हलाकि केएल राहुल ने 47 रन जरूर बनाये लेकिन इस दौरान उनका स्ट्राईक रेट 77 का रहा था. राहुल एस्टन एगर का शिकार बने.

शिखर धवन ने बनाये 74 रन

इन 3 स्पिनर्स के सामने बहुत ही लाचार दिखते हैं भारतीय कप्तान विराट कोहली 3

नबर 4 पर बल्लेबाजी करने आये विराट कोहली भी मात्र 16 रन बनाकर जैम्पा की गेंद पर उन्ही को कैच था बैठे. नंबर 5 पर बल्लेबाजी करने उतारे श्रेयस अय्यर भी 4 रन के स्कोर पर मिचेल स्टार्क का दूसरा शिकार बने. शिखर धवन ने इस मैच 74 रनों की शानदार पारी खेली है. भारतीय टीम का स्कोर इस समय 5 विकेट पर 200 रन है. रिषभ पंत तथा रविन्द्र जडेजा क्रीज पर मौजूद हैं.

Ashutosh Tripathi

Sport Journalist