शतक से चूकने के बाद भी दिग्गजों की इस लिस्ट में शामिल हुए विराट कोहली, बनाया नया कीर्तिमान 1

भारत और इंग्लैंड के बीच 3 मैचों की वन-डे सीरीज़ का पहला मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है. इससे पहले हुई 4 मैचों की टेस्ट सीरीज़ और 5 मैचों की वन-डे सीरीज़ में 3-1 और 3-2 के अंतर से सीरीज़ अपने नाम की थी.

पहले वन-डे में इंग्लिश कप्तान इयान मॉर्गन ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी का फ़ैसला किया. पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में 64 रन के स्कोर पर लगा. इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने इस मैच में फिर एक बार नया रिकॉर्ड बना कर अपना नाम सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) जैसे दिग्गजों की सूची में दर्ज करा लिया है.

अर्धशतक के साथ सबसे ज़्यादा 50+ स्कोर बनाने वाले दिग्गजों की सूची में विराट

Virat Kohli

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने भारत के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की  शुरुआत 2008 में श्रीलंका के दांबुला वन-डे से की थी. इन मैचों में विराट ने आज के वन-डे मैच से पहले तब से अब तक विराट ने 251 वन-डे मैचों में 59.31 के शानदार बल्लेबाज़ी औसत से 12040 रन बनाए हैं. इस दौरान भारतीय कप्तान के नाम  43 शतक और 60 अर्धशतक लगाए हैं.

लेकिन आज के मैच में भारतीय कप्तान ने 65 गेंदों में 6 चौकों के साथ 56 रनों की पारी खेली. इसी पारी के साथ विराट कोहली (Virat Kohli) एक पारी में सबसे ज़्यादा बार 50+ स्कोर बनाने के मामले में अब चौथे नंबर पर आ चुके हैं. विराट के नाम वन-डे क्रिकेट में अब 104  से ज़्यादा  50+ स्कोर हो चुके हैं.

वन-डे क्रिकेट के टॉप 3 रन स्कोरर्स में भी शामिल हैं तीनों पूर्व दिग्गज

शतक से चूकने के बाद भी दिग्गजों की इस लिस्ट में शामिल हुए विराट कोहली, बनाया नया कीर्तिमान 2

विराट से पहले इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), कुमार संगकारा (Kumar Sangakara) और रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) के नाम शामिल हैं. बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने 145, कुमार संगकारा ने 118 और रिकी पोंटिंग ने 104  बार एक वन-डे पारी में 50 से ज़्यादा रन बनाए हैं. इस मैच में अर्धशतक के साथ ही विराट इस लिस्ट में 104 के नंबर के साथ चौथे नंबर पर आ चुके हैं.

विराट (Virat Kohli) से पहले इस लिस्ट में जिन तीन दिग्गजों का नाम है वो तीनों खिलाड़ी वन-डे क्रिकेट इतिहास के सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की लिस्ट में भी इसी क्रम में शामिल हैं. गौरतलब है कि सचिन के नाम 18426 वन-डे रन,  कुमार संगकारा (Kumar Sangakara) के नाम 14234 रन  और रिकी पोंटिंग के नाम 13704 रन हैं.

धोनी के बाद इस लिस्ट में भी दूसरे नंबर पर पहुंचे कोहली

शतक से चूकने के बाद भी दिग्गजों की इस लिस्ट में शामिल हुए विराट कोहली, बनाया नया कीर्तिमान 3

इस मैच में इस रिकॉर्ड के अलावा मौजूदा भारतीय कप्तान ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है. बता दें कि भारतीय सरज़मीं पर वन-डे क्रिकेट में बतौर भारतीय कप्तान 2000 से ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अभी तक पूर्व सीनियर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के नाम है. अब इस लिस्ट में विराट कोहली (Virat Kohli) का भी नाम शामिल हो चुका है.