विराट कोहली vs रोहित शर्मा: विश्व कप 2015 के बाद से वनडे क्रिकेट में किसका पलड़ा भारी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विराट कोहली vs रोहित शर्मा: विश्व कप 2015 के बाद से वनडे क्रिकेट में किसका पलड़ा भारी 

विराट कोहली vs रोहित शर्मा: विश्व कप 2015 के बाद से वनडे क्रिकेट में किसका पलड़ा भारी

आईसीसी विश्व कप की शुरुआत 30 मई से हो रही है। भारतीय टीम 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। टीम पिछले विश्व कप में सेमीफाइनल तक पहुंची थी। वहां उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। इस विश्व कप में कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा विश्व कप में टीम के सबसे महत्वपूर्ण साबित होने वाले हैं। आईए आपको 2015 विश्व कप के बाद से इन दोनों खिलाड़ियों के प्रदर्शन के बारे में बताते हैं।

विराट कोहली

विराट कोहली vs रोहित शर्मा: विश्व कप 2015 के बाद से वनडे क्रिकेट में किसका पलड़ा भारी 1

विराट कोहली 2015 में भारतीय टीम के उपकप्तान थे वहीं अभी वह टीम के कप्तान हैं। विराट ने विश्व कप के पहले मैच को छोड़ दें तो कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था लेकिन उसके बाद से वह शानदार फॉर्म चल रहे हैं।

उन्होंने उनके बाद से खेले 69 वनडे पारियों में 4306 रन बनाए हैं। इसमें 16 शतक भी शामिल है। उन्होंने यह रन 78 की औसत से बनाए हैं। इसमें 19 शतकीय पारियां भी शामिल हैं।

विराट विश्व कप में टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित होने जा रहे हैं। उन्होंने पिछले कुछ सालों में शानदार बल्लेबाजी की है। भारतीय की पूरी बल्लेबाजी विराट के आसपास ही घूमती रही है।

रोहित शर्मा

विराट कोहली vs रोहित शर्मा: विश्व कप 2015 के बाद से वनडे क्रिकेट में किसका पलड़ा भारी 2

उपकप्तान रोहित ने 2015 विश्व कप में भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने शानदार शतक बनाया था। विश्व कप के बाद भी उसका फॉर्म शानदार रहा है।

उसके बाद से खेले गए 71 वनडे पारियों में उनके बल्ले से 3790 रन निकले हैं। उनका औसत विराट कोहली से काफी कम 61 का रहा है। रोहित ने चैंपियंस टॉफी 2017 से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जनवरी में हुए सीरीज के बीच खेले सभी वनडे सीरीज में शतक बनाए हैं।

इस दौरान छक्का जड़ने के मामले में कोई रोहित के आसपास भी नहीं है। 2017 और 2018 में वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्का जड़ने वाले बल्लेबाज रहे है। विश्व कप में उनपर अच्छी शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी रहेगी।

Related posts