विराट कोहली
Indian players Yuvraj Singh (L) and Virat Kohli (R)

विराट कोहली आज ऐसे मुकाम पर हैं जहां वह हर मैच में कोई न कोई रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. वह जिस तरह की बल्लेबाजी कर रहे हैं उससे आगे वह कई और रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. उनकी बल्लेबाजी के कारण पूरी दुनिया में उनके करोंड़ो फैन हैं.

हाल ही में उन्होंने 30 शतक मार दुनिया का दूसरा सबसे अधिक शतक मारने के रिकॉर्ड को छुआ. पहले नंबर पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हैं. भारतीय कप्तान जल्द ही एक और रिकॉर्ड तोड़ युवराज सिंह को पीछे कर सकते हैं.

युवराज सिंह को पछाड़ बन जाएंगे छठवें भारतीय-

RECORDS: विराट कोहली तोड़ने वाले हैं एक और रिकॉर्ड, इस बार नजर युवराज के खास रिकॉर्ड पर 1

विराट कोहली ने अब तक 194 एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं, जिसमे उन्होंने 186 इनिंग खेली हैं. इस दौरान उन्होंने 8587 रन बनाए हैं. वह जल्द ही 9,000 रन पूरे कर लेंगे. विराट कोहली 9,000 रन बनाने से केवल 413 रन ही पीछे हैं.

इसी के साथ वह भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह को भी पछाड़ छठे सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. ध्यान देने योग्य बात यह है कि युवराज सिंह 9,000 रनों के क्लब में शामिल नही हैं.

युवराज सिंह से 114 रन ही पीछे हैं विराट-

RECORDS: विराट कोहली तोड़ने वाले हैं एक और रिकॉर्ड, इस बार नजर युवराज के खास रिकॉर्ड पर 2
RECORDS: विराट कोहली तोड़ने वाले हैं एक और रिकॉर्ड, इस बार नजर युवराज के खास रिकॉर्ड पर 3
Photo Credit : Getty Images

युवराज सिंह ने 304 वनडे मैचों में 278 इनिंग खेलकर 8701 रन बनाये है और अगर विराट कोहली सिर्फ 114 रन और बना लेते है तो वे वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले छठवे भारतीय बल्लेबाज़ बन जायेंगे और युवराज सिंह के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे, विराट कोहली ने सबसे कम उम्र में और सबसे कम मैच खेलकर वनडे में इतने ज्यादा रन बनाये है.

विराट को रिकॉर्ड नही जीत से मतलब-

RECORDS: विराट कोहली तोड़ने वाले हैं एक और रिकॉर्ड, इस बार नजर युवराज के खास रिकॉर्ड पर 4

भले ही दुनिया विराट कोहली के रिकॉर्ड की गड़ना करे लेकिन विराट कोहली को रिकॉर्ड से ज्यादा मतलब नही है. वह इस बात को साफ़ भी कर चुके हैं कि मुझे टीम की ज्यादा ख़ुशी होगी बजाय उनके शतक से.

विराट कोहली ने रिकॉर्ड शतक के बाद मीडिया से बातचीत में कहा था कि, “मैं रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी करने पर सम्मानित महसूस करता हूं, लेकिन मेरा लक्ष्य टीम की जीत होता है और रिकॉर्ड्स पर मेरी नज़र नहीं होती. उन्‍होंने कहा कि अगर मैं 90 बनाऊं और टीम जीते तो भी मैं खुश हूं.”

विराट कोहली जिस गति से रन बना रहे हैं, उससे यह उम्मीद लगाना भी बेमानी नही होगी कि वह पहले ही मैच में युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ दें.

PROUD INDIAN,..CRICKET LOVER...