विराट कोहली-स्टीव स्मिथ एक ही IPL टीम में खेल चुके हैं...

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

क्या आपकों पता है विराट कोहली और स्टीवन स्मिथ साथ शेयर कर चुके हैं ड्रेसिंग रूम 

क्या आपकों पता है विराट कोहली और स्टीवन स्मिथ साथ शेयर कर चुके हैं ड्रेसिंग रूम

मौजूदा वक्त में विराट कोहली और स्टीव स्मिथ विश्व क्रिकेट के बड़े खिलाड़ियों में गिने जाते हैं. दोनों ही खिलाड़ी फैब-4 में आते हैं और अपनी-अपनी राष्ट्रीय टीमों के लिए मैच विनर खिलाड़ी हैं. आईपीएल की बात करें तो स्टीव स्मिथ, राजस्थान रॉयल्स का प्रतिनिधित्व करते हैं तो वहीं विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की कप्तानी करते हैं. मगर क्या आप जानते हैं इन दोनों ही खिलाड़ियों ने आईपीएल में ड्रेसिंग रूप शेयर किया है?

आईपीएल 2010 में साथ खेले थे स्मिथ-कोहली

स्टीव स्मिथ

मौजूदा वक्त में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बड़े नाम विराट कोहली और स्टीव स्मिथ दोनों ही आईपीएल का हिस्सा हैं. मगर कई लोगों को ये जानकर हैरानी होगी कि एक वक्त था जब दोनों खिलाड़ी आईपीएल में एक ही फ्रेंचाइजी का हिस्सा थे. ये बात 2010 में जब स्मिथ को एक लेग स्पिनर के रूप में जाना जाता था, जो थोड़ा बल्लेबाजी कर सकता था. वह न्यूजीलैंड के जेसी राइडर के प्रतिस्थापन के रूप में आरसीबी में शामिल हो गए.

स्मिथ ने पूरा सीजन कोहली के साथ अपने पहले आईपीएल कार्यकाल में बिताया, लेकिन उन्हें डेब्यू का मौका नहीं मिला. यह तथ्य कई लोगों को चौंका सकता है लेकिन आरसीबी की पोशाक में स्मिथ की एक भी तस्वीर नहीं है. हालांकि फिर आरसीबी से रिलीज होने के बाद स्मिथ 2011 में कोच्चि टस्कर्स केरल में शामिल हुए. मगर इंजरी के चलते वह खेल नहीं सके. वह आईपीएल 2012 की नीलामी में अनसोल्ड रहे, लेकिन पुणे वॉरियर्स ने मिथलेश मार्श के बदले में हस्ताक्षर किए.

2013 में विराट को मिली आरसीबी की कप्तानी

विराट कोहली

टीम इंडिया के मौजूदा वक्त विराट कोहली ने एक बार क्रिकेट में कदम रखा तो पीछे मुड़कर नहीं देखा. 2008 में  बैंगलौर आधारित फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स ने विराट को खरीदा और उसी सीजन उन्हें डेब्यू का मौका भी मिल गया. इसके बाद आईपीएल 2013 में विराट कोहली को आरसीबी की कप्तानी सौंप दी गई.

विराट की कप्तानी में आखिरी बार आरसीबी ने 2016 में फाइनल तक का सफर तय किया है जहां सनराइजर्स हैदराबाद ने फ्रेंचाइजी का खिताबी जीत दर्ज करने का सपना तोड़ दिया था. बता दें, विराट 2013 से आरसीबी के नियमित कप्तान हैं और 2020 के लिए भी उन्हें कप्तान नियुक्त किया गया है.

2015 से मिला स्मिथ को आईपीएल में फेम

स्टीव स्मिथ

2012 में आईपीएल डेब्यू करने के बाद स्मिथ ने 2015 में शेन वॉटसन की जगह राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी संभाली. इसके बाद जब सीएसके व राजस्थान को बैन किया गया तो उन्होंने 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट में एमएस धोनी के नेतृत्व में खेला. मगर अगले सीजन में उन्हें फ्रेंचाइजी ने कप्तान नियुक्त कर दिया. स्मिथ की कप्तानी में पुणे सुपरजाइंट्स ने फाइनल मुकाबला खेला.

स्मिथ का करियर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है. वह आईपीएल 2018 के लिए आरआर कप्तान बनाए गए थे, लेकिन  बॉल टेम्परिंग विवाद में बोर्ड द्वारा लगाए गए एक साल के बैन के चलते वह उस सीजन चूक गए. इसके बाद 2019 में वह अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में खेलते नजर आए. अब आईपीएल 2020 के लिए स्मिथ को कप्तान बनाया गया है.

Related posts