/

वार्म-अप गेम के लिए दो दिन बर्बाद करने का कोई मतलब नहीं है: विराट कोहली

भारत और दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में 5 जनवरी से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच का सामना होने वाला है इसके लिए दोनों टीमें अब तैयार हैं। आमतौर पर, मेहमान टीम परिस्थितियों में थोड़ा फिट होने के लिए एक या दो अभ्यास मैच खेलती है और दौरे के लिए खुद को तैयार करती है। हालांकि, भारतीय टीम ने विराट कोहली की अगुवाई में दो दिवसीय अभ्यास मैच रद्द कर दिया और इसके बजाय अभ्यास सत्रों का चयन किया है।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

प्रबंधन से यह निर्णय वास्तव में टीम के पक्ष में काम कर सकता है मेहमान टीम अपनी जरूरतों के अनुसार प्रैक्ट विकेट की प्रकृति को बदल सकती है इस प्रकार इस दौरे पर यही देखा जाएगा कि भारतीय क्रिकेट टीम बिना अभ्यास मैच किये इस सीरीज में कैसे बनी रहती है।

द मेन इन ब्लू ने शनिवार को पश्चिमी प्रान्त क्रिकेट क्लब में दो अभ्यास सत्र किये थे। बल्लेबाजों ने इन सत्रों में सभी ने जमकर पसीना बहाया है और अच्छा अभ्यास किया हैं। जबकि कोच रवि शास्त्री और गेंदबाजी कोच भरत अरुण की कोचिंग में भारतीय गेंदबाजों ने भी काफी पसीना बहाया हैं। गेंदबाजों को इस उछाल भरी पिच पर काफी उछाल मिला हैं।

समय बर्बाद करने से अच्छा अभ्यास करें

यदि आप विकेट की ओर देखते हैं, जो हम अभी खेल रहे हैं, तब भी हम इस खेल में 15 प्रतिशत तक नहीं पहुंच पायें हैं। हम यह समझते हैं। दो दिन बर्बाद करने का कोई मतलब नहीं है, बल्लेबाज बल्लेबाजी कर रहे हैं, कुछ अर्धशतक जमा कर बाहर आ रहे हैं। हमें आज भी दो सत्रों में पसीना बहाना होगा, इसके बाद हम टेस्ट मैच में अच्छे से खेल पायेंगे। यह सब भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को केप टाउन में मीडिया से कहा हैं।

वर्तमान भारतीय टीम ने उच्च प्रदर्शन किया है और आगामी श्रृंखला में इसे बनाए रखने की उम्मीद की जाएगी। विदेशी स्थितियों में उन्हें अच्छा करने का आत्मविश्वास और विश्वास रखना है भारतीय क्रिकेट टीम ने पूर्व में विकेटों पर गति और उछाल से निपटने के लिए संघर्ष किया है लेकिन यह एक नई टीम है और यह इससे निपटने के लिए बेहतर है। विराट कोहली को उम्मीद है कि उन्हें आगे से और ज्यादा अच्छा नेतृत्व करना होगा और टीम यह सीरीज जीतानी होगी।

इसी बीच मीडिया ने पूछा कि टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका में 25 सालों से टेस्ट श्रृंखला नहीं जीती है और अब कुछ अलग करने का उनका सर्वश्रेष्ठ मौका माना जाता है। मुझे लगता है कि हमारे पास गेंदबाजी में अब अच्छा आक्रमण है और हमारे पास बल्लेबाजी का भी अच्छा अनुभव है, हम निश्चित रूप से विश्वास करते हैं कि हम यहां जीत सकते हैं। हम यहाँ बहुत अच्छे से खेलेंगे और यही कोशिश रहेगी कि यहाँ से जीतकर जाएँ।