'ऐसा करोगे तो टीम से ड्रॉप हो जाओगे' वीरेंद्र सहवाग ने दी थी आकाश चोपड़ा को सलाह 1

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवागने पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा से कहा था कि अगर आप ऐसे ही 40-40 रन बनाएंगे तो टीम से बाहर हो जाएंगे. ये खुलासा खुद आकाश चोपड़ा ने ही किया है. दरअसल, इस पूर्व क्रिकेटर ने देश के लिए 10 टेस्ट मैच खेले हैं। चोपड़ा ने बतौर सलामी बल्लेबाज भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है और उन्होंने वीरेंद्र सहवाग के साथ ओपनिंग भी की है.

आकाश चोपड़ा ने खुद किया खुलासा

'ऐसा करोगे तो टीम से ड्रॉप हो जाओगे' वीरेंद्र सहवाग ने दी थी आकाश चोपड़ा को सलाह 2

चोपड़ा के पास गेंद को डिफेंस करने की दमदार तकनीक थी, लेकिन वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सफल नहीं हो पाए थे. अगर चोपड़ा अच्छा प्रदर्शन करते तो वे सहवाग के साथ लंबे समय तक टिक सकते थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. वीरेंद्र सहवाग टेस्ट क्रिकेट के सफलतम सलामी बल्लेबाजों में से एक बन गए, जबकि चोपड़ा भारत की घरेलू क्रिकेट में ही सफल रह पाए.

आकाश चोपड़ा ने काफी समय पहले क्रिकेट को अलविदा कह दिया था और वे बतौर कमेंटेटर और क्रिकेट एक्सपर्ट क्रिकेट के खेल के साथ जुड़ गए। अब आकाश चोपड़ा ने एक बड़ा खुलासा किया है. 22 यार्न्स पॉडकास्ट में गौरव कपूर से बात करते हुए आकाश चोपड़ा ने कहा है कि उनके साथी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने उनको एक बड़ी सलाह दी थी, लेकिन वे उस पर अमल नहीं कर पाए थे.

40-40 रन मार रहे हो ड्रॉप हो जाओगे

 

'ऐसा करोगे तो टीम से ड्रॉप हो जाओगे' वीरेंद्र सहवाग ने दी थी आकाश चोपड़ा को सलाह 3

'ऐसा करोगे तो टीम से ड्रॉप हो जाओगे' वीरेंद्र सहवाग ने दी थी आकाश चोपड़ा को सलाह 4

आकाश चोपड़ा ने उस समय का जिक्र किया, जब वो भारतीय टीम का हिस्सा थे और वीरेन्द्र सहवाग के साथ टीम के लिए सलामी बल्लेबाजी करते थे. उस समय को याद करते हुए आकाश चोपड़ा ने बताया कि वीरू खुद के बारे में ही नहीं , बल्कि दूसरे के बारे में भी ईमानदार थे. इस पर बात करते हुए चोपड़ा ने बताया,

“वह मेरे पास आए और मुझे बोला कि चोपड़ा जी ये 40-40 रन मार रहे हो ड्रॉप हो जाओगे टीम से. सेट होने के बाद आउट होने से कोई खेलता नहीं है आगे. गंभीर और सहवाग खुद महाराष्ट्र में एक घरेलू मैच खेलने गए थे, जहां चयनकर्ता आए हुए थे. उस दौरान वे काफी खराब फॉर्म में थे, लेकिन आकाश चोपड़ा और गौतम गंभीर रन बना रहे थे तो वीरू ने चयनकर्ता से कहा था कि मुझे ड्रॉप कर देना, लेकिन आकाश को चुन लेना. हालांकि, ऐसा हुआ नहीं था.”

कमजोरी व खूबियों को बखूबी पहचानते थे वीरेन्द्र सहवाग

'ऐसा करोगे तो टीम से ड्रॉप हो जाओगे' वीरेंद्र सहवाग ने दी थी आकाश चोपड़ा को सलाह 5

आकाश चोपड़ा ने सहवाग की बल्लेबाजी टेक्निक पर भी चर्चा की, लेकिन इसी दौरान उन्होंने बताया कि सहवाग ने उनसे कहा था कि बड़ा स्कोर बनाओ नहीं तो ड्रॉप हो जाओगे. वीरेंद्र सहवाग के पाकिस्तान दौरे को लेकर उन्होंने कहा,

“वो आपको बताते थे कि यार बॉल ज्यादा स्विंग हो रही है, आज मेरा नहीं चलेगा, तू उसी तरफ(स्ट्राइक) पर रह. वो पूरी तरह से जानते थे कि ये मेरी स्ट्रेंथ नहीं है. देखिए, अपनी कमजोरियों और ताकतों को समझना बहुत महत्वपूर्ण है. जानना चाहिए कि आप क्या कर सकते हैं और क्या नहीं. वह जानते थे कि अभी बॉल स्विंग हो रही है, फंस जाऊंगा. छोड़ न, अभी 5-7 ओवर निकल जाएंगे तो अच्छा है. वह जानते थे कि अगर वह टिक गए तो फिर किसी की खैर नहीं.”

Ashutosh Tripathi

Sport Journalist