हार्दिक पंड्या की कप्तानी के फैन हुए कोच वीवीएस लक्ष्मण, कहा- 'वो एक शानदार लीडर है, जिसने IPL में...' 1

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में मिली शर्मनाक हार के बाद टीम इंडिया अब अपने अगले मिशन की ओर आगे बढ़ चुकी है। जहां भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज की जोरों-शोरों से तैयारियां कर रही है। बता दें इस सीरीज के लिए रोहित शर्मा की जगह कप्तान हार्दिक पांड्या, तो राहुल द्रविड़ की जगह कोच की जिम्मेदारी वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) को दी गई है। ऐसे में कीवी टीम के खिलाफ टी-20 सीरीज से पहले मुख्य कोच वीवीएस लक्ष्मण ने टीम इंडिया के कई पहलूओं पर प्रेस कांफ्रेंस के दौरान काफी चर्चा की। आइये जानते है VVS Laxman ने क्या कहा?

VVS Laxman ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से पहले दिया बड़ा बयान

VVS Laxman ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से पहले दिया बड़ा बयान
VVS Laxman ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से पहले दिया बड़ा बयान

दरअसल भारतीय टीम न्यूजीलैंड पहुंच चुकी है, जहां टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत (NZ vs IND) को कल यानि 18 नवंबर से शुरु होने वाली तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है। तो वहीं इस सीरीज के लिए भारतीय टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ को आराम दिया गया है। उनकी जगह टीम इंडिया की कमान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को सौंपी गई है और कोच की भूमिका वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) निभाते हुए नजर आएंगे। वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले वीवीएस लक्ष्मण ने हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान टी20 क्रिकेट में सफलता को लेकर एक गुरुमंत्र दिया और कहा,

Advertisment
Advertisment

”मेरे हिसाब से टी20 क्रिकेट को स्वतंत्रता और स्पष्ट विचारों के साथ खेलने की जरूरत है। मैंने इन खिलाड़ियों के साथ जो भी समय व्यतीत किया है और उन्हें शानदार अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के रूप में विकसित होते हुए देखा है, मुझे लगता है कि यही उनकी ताकत है। टी20 क्रिकेट में आपको निडर रवैये के साथ खेलने की जरूरत होती है लेकिन साथ ही परिस्थितियों का आकलन करना और टीम की जरूरतों को पूरा करना भी महत्वपूर्ण होता है।”

इसके साथ ही कोच वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि खिलाड़ियों के अंदर फ्लेक्सिबलटी होनी जरूरी है। जिसके चलते ही टीम आगे बढ़ सकती है। न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया के कोच बने लक्ष्मण ने कहा,

”खिलाड़ियों में फ्लेक्सिबल होना जरूरी है। मुझे लगता है कि टी20 क्रिकेट में आपको खुद को अभिव्यक्त करने की जरूरत होती है और तभी आप सफल होंगे। मुझे लगता है कि टी20 क्रिकेट ने पिछले कुछ वर्षों में हमें दिखाया है कि आपके पास जितने अधिक फ्लेक्सिबल खिलाड़ी हैं, टीम के लिए उतना ही अच्छा है। आपके पास गेंदबाज हैं जो बल्लेबाजी कर सकते हैं और बल्लेबाज जो गेंदबाजी कर सकते हैं और इसी से आप टीम को आगे बढ़ सकते हैं। ”

NZ vs IND: VVS Laxman ने Hardik Pandya की जमकर की तारीफ

NZ vs IND: VVS Laxman ने Hardik Pandya की जमकर की तारीफ
NZ vs IND: VVS Laxman ने Hardik Pandya की जमकर की तारीफ

इसके साथ ही वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को एक बेहतरीन लीडर बताया है। उन्होंने हार्दिक पांड्या की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि जिस तरह से उन्होंने गुजरात टाइटंस को डेब्यू सीजन में ही चैंपियन बनाया, ये कोई मामूली बात नहीं थी। साथ ही उन्होंने कहा,

”हार्दिक पांड्या एक शानदार लीडर हैं। हमने देखा है कि उसने आईपीएल में गुजरात टाइटंस के साथ क्या किया है। टूर्नामेंट में फ्रैंचाइजी के पहले साल में नेतृत्व करना और लीग जीतना कोई मामूली उपलब्धि नहीं है। मैंने आयरलैंड श्रृंखला के बाद से उनके साथ काफी समय बिताया है, वह न केवल सामरिक रूप से मजबूत हैं, बल्कि वह मैदान पर बहुत शांत हैं और यह कुछ ऐसा है, जो उच्चतम स्तर पर बहुत महत्वपूर्ण है”

NZ vs IND: टी20 सीरीज के लिए दोनों टीमें इस प्रकार:

न्यूजीलैंड की टीम: केन विलियमसन (कप्तान), फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉन्वे, लॉकी फर्ग्यूसन, डेरिल मिचेल, एडम मिल्ने, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और ब्लेयर टिकनर.

भारतीय टीम: हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, दीपक हुडा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान/विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार और उमरान मलिक.

Advertisment
Advertisment