मैथ्यू वेड के सिर पर लगी गेंद, अगले ओवर में अचानक हुआ कुछ ऐसा मैदान पर पसरा सन्नाटा 1

ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत बाएं हाँथ के बल्लेबाज फिल ह्यूस के सर पर गेंद लगने से कुछ वर्ष पहले उनकी मौत हो गयी थी. जिसके बाद कई दिनों तक ऑस्ट्रियन क्रिकेट जगत शोक में डूब गया था. ह्यूस की मौत के बाद आईसीसी ने बल्लेबाजों की सुरक्षा और बढ़ा दी थी, लेकिन आज कुछ ऐसा हुआ जिसने कुछ पल के लिए ह्यूस की याद दिला दी.

नील वैगनर ने फेंकी तेज बाउंसर

मैथ्यू वेड के सिर पर लगी गेंद, अगले ओवर में अचानक हुआ कुछ ऐसा मैदान पर पसरा सन्नाटा 2

दरअसल आज ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट मैदान में ऑस्ट्रेलिया तथा न्यूजीलैंड के दूसरा बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इसी मुकाबले के दौरान न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वैगनर ने ऐसी गेंद फेंकी जिसने सभी फैंस को चौंका दिया. दूसरे टेस्ट के पहले दिन गेंदबाजी कर रही कीवी टीम के तेज गेंदबाज वैगनर काफी आक्रामक दिखे और उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर बाउंसर्स की बौछार कर दी. वैगनर की एक बाउंसर तो इतनी खतरनाक थी कि गेंद सीधे मैथ्यू वेड के सिर पर जा लगी.

इस मौके पर आई फिल ह्यूस की याद

मैथ्यू वेड के सिर पर लगी गेंद, अगले ओवर में अचानक हुआ कुछ ऐसा मैदान पर पसरा सन्नाटा 3

मैथ्यू वेड के सिर पर लगी गेंद, अगले ओवर में अचानक हुआ कुछ ऐसा मैदान पर पसरा सन्नाटा 4

यह घटना मैच के 61वें ओवर में घटी, जब आखिरी गेंद पर वैगनर ने मैथ्यू वेड के सिर को निशाना बनाकर बाउंसर फेंकी. इस गेंद से बचने के लिए मैथ्यू वेड नीच झुके और गेंद से अपनी आंखें हटा ली. हालांकि वेड बच नहीं पाए और गेंद उनके हेलमेट के पिछले हिस्से पर लगी. गेंद की रफ्तार इतनी ज्यादा थी कि वेड के सिर पर गेंद लगने के बाद बाउंड्री पार कर गई.

इसके बाद अंपायर और नॉन स्ट्राइक पर खड़े स्मिथ ने वेड से उनका हालचाल पूछा. वेड सहज महसूस नहीं कर रहें थे. उस समय कई दर्शकों को ह्यूस की यद् आ गयी और वो घबरा गए लेकिन ख़ुशी की बात यह थी की कुछ देर बाद वेड बल्लेबाजी के लिए फिर तैयार हो गए.

ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर जमीन पर गिरे मैथ्यू वेड

मैथ्यू वेड के सिर पर लगी गेंद, अगले ओवर में अचानक हुआ कुछ ऐसा मैदान पर पसरा सन्नाटा 5

नील वैगनर ने मैथ्यू वेड के सिर पर गेंद मारी तो वहीं कीवी टीम के दूसरे तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने वेड को जमीन पर गिरा दिया. ट्रेंट बोल्ट ने 67वें ओवर में मैथ्यू वेड को जबर्दस्त यॉर्कर फेंकी जिसके बाद वो जमीन पर गिर गए.

स्मिथ को भी करना पड़ा बाउंसर का सामना

बता दें न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने खासकर नील वैगनर ने स्टीव स्मिथ के खिलाफ भी बाउंसर्स की बौछार की. नील वैगनर ने लंच से ठीक पहले स्टीव स्मिथ पर बाउंसर्स से हमला किया. उन्होंने स्मिथ को 5 बाउंसर्स फेंकी जो उनके शरीर पर लगीं. हालांकि स्मिथ क्रीज पर डटे रहे और खबर लिखे जाने तक उन्होंने अर्धशतक जमा दिया था.

स्मिथ के अलावा मार्नस लाबुशेन ने भी जबर्दस्त अर्धशतकीय पारी खेली. उन्होंने 149 गेंदों में 63 रन बनाए. लाबुशेन ने पिछली 12 पारियों में 9वीं बार 50+ का स्कोर बनाया. वो इस दौरान 3 शतक भी लगा चुके हैं.