wasim akram autobiography launch

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान वसीम अकरम (Wasim Akram) अपने जमाने के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक माने जाते थे। आज भी क्रिकेट जगत में उनकी गेंदबाजी पर बात की जाती है लेकिन इसी के साथ उनपर मैच फिक्सिंग का आरोप भी लगा था जो कि आज भी उन्हें दर्द देती आ रही है।

आज अकरम अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘सुल्तान वसीम अकरम’ की लॉन्चिंग पर अपनी बात रखते हुए फिक्सिंग की बात करते हुए अपना दुख व्यक्त किया। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि इस वजह से उन्हें अपने ही मुल्क में किस तरह से रहना पड़ रहा है।

फिक्सिंग का दर्द अभी भी बरकरार

साल 1990के दशक पाकिस्तान के स्टार गेंदबाज वसीम अकरम (Wasim Akram) पर मैच फिक्सिंग के आरोप लगे थे। इसके अलावा 1996 में खेले गये वर्ल्ड कप के दौरान भी फिक्सिंग के मामले सामने आये थे। मैच फिक्सिंग के मामलों में नाम जुड़ने की वजह से वसीम अकरम (Wasim Akram) को अपने ही देश में अबतक काफी ट्रोल किया जाता है।

उन्होंने इस बात पर बातचीत करते हुए अपनी ऑटोबायोग्राफी सुल्तान वसीम अकरम (Wasim Akram) की लॉन्चिंग के दौरान अपना दर्द छिपा नहीं पाये। उन्होंने खुलासा किया कि दूसरे देशो में तो उन्हें इज्जत दी जाती है लेकिन उन्हें अपने ही देश में उन्हें अभी भी मैच फिक्सर समझा जाता है।

सोशल मीडिया जेनरेशन को ठहराया जिम्मेदार

Wasim Akram
Wasim Akram

अपनी ऑटोबायोग्राफी के लॉन्चिंग पर पूर्व पाक गेदंबाज वसीम अकरम (Wasim Akram) ने मैच फिक्सिंग के आरोपो पर जमकर अपनी भड़ास निकालते हुए कहा कि पाकिस्तान में आज भी उन्हें मैच फिक्सर माना जाता है। उन्होंने इस पर सोशल मीडिया जेनरेशन को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा-

“भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज जैसे देशों में मेरा नाम सम्मान के साथ लिया जाता है। इन देशों में मुझे इज्जत मिलती है, लेकिन पाकिस्तान में ऐसा नहीं है। पाकिस्तान की मौजूदा पीढ़ी और यह सोशल मीडिया जेनरेशन मुझे मैच फिक्सर समझती है, लेकिन हकीकत से वह कोसों दूर हैं।”

https://twitter.com/mufaddal_vohra/status/1594660164602597376?s=20&t=orqBRSDe5DWD5JHNTiwOtQ

अकरम ने आगे कहा-

“अब वह वक्त निकल चुका है जब लोगों के कुछ कहने से मुझे फर्क पड़ता हो, लोगों के कहने से अब मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है।”

बेहतरीन गेंदबाजों में से एक

वसीम अकरम (Wasim Akram) केवल पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ही नहीं अपने समय में पूरे क्रिकेट जगत में बेहतरीन गेंदबाजों में से एक माने जाते थे। हालांकि उनकी गेंदबाजी के चर्चे अभी भी होते रहते हैं। पाकिस्तान के लिए अकरम ने 104 टेस्ट मुकाबले खेलते हुए 2.59 की इकोनॉमी रेट से 414 विकेट चटकाने के साथ 3 शतक और 7 अर्धशतक के साथ 2898 रन भी बनाये हैं।

वनडे में वसीम अकरम (Wasim Akram) ने 356 मुकाबलों में 3.89 की इकोनॉमी रेट से 502 विकेट और 280 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 6 अर्धशतक की मदद से 3717 रन भी बनाये हैं। बता दें कि वनडे वर्ल्ड कप 1992 की विजेता पाकिस्तान टीम के वसीम अकरम (Wasim Akram) हिस्सा रह चुके हैं। इस मुकाबले में उन्होंने 18 गेंदों में 33 रन बनाने के साथ 3 विकेट भी चटकाये थे।