देखिये वीडियो : द्रविड़ – रैना की कामरान अकमल को आउट करने की प्रतिभाशाली योजना

Krishna / 14 August 2015

क्रिकेट वाकई एक मुश्किल खेल है जिसमे केवल शारीरिक कौशल की ही नहीं बल्कि तकनीकी और मानसिक स्तर पर भी तंदरुस्ती की ज़रूरत होती है. खेल की स्थिति को समझने और उसके अनुसार रणनीतियां तैयार करने में ही एक खिलाडी की बुद्धिमानी का पता चलता है.

भारत एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय में कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ मैच खेल रहा था. तब भारत की टीम के कप्तान राहुल द्रविड़ और सर्वश्रेष्ठ भारतीय क्षेत्ररक्षकों में से एक सुरेश रैना दोनों ने गेंदबाज इरफान पठान के साथ आपसी समझ से योजना बनाकर विकेट लेने की ठानी. पाकिस्तान 6 ओवर में 15 के साथ स्थिरतापूर्वक खेल रहा था.

विरोधी टीम के विकेट कीपर और सलामी बल्लेबाज कामरान अकमल बल्लेबाज़ी कर रहे थे .एक व्यापक गेंद को हिट करने के लिए कामरान के जोखिम भरे कदम को उठाने के बारे राहुल जानते थे जिसका उन्होंने फायदा उठाते हुए पठान को बाहर की तरफ कम लंबाई वितरण के साथ गेंदबाज़ी करने के लिए कहा और रैना को निर्धारित जगह पर खड़ा किया .पठान ने वास्तव में वैसे ही गेंदबाज़ी की जैसा कहा गया था और कामरान ने बिलकुल उसी अंदाज़ से हिट किया जैसा कि राहुल को अंदाज़ा था. अकमल की गेंद को रैना ने दबोच लिया और उन्हें अपनी विकेट गवानी पड़ी.

यह ऐसा विकेट है जिसे कि खिलाडियों ने अपने दिमागी खेल के ज़रिये लिया. होशियार खिलाडियों में से के राहुल, भारत के सटीक गेंदबाजों में से एक इरफ़ान और शीर्ष क्षेत्ररक्षकों में से एक रैना ने अपनी इस योजना को बढ़िया तरह से अंजाम दिया.