विडियो: देखें इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले कैसे तैयारी कर रहे है पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी

Gautam / 09 January 2017

भारतीय कप्तान एमएस धोनी ने 9 वर्षो तक टीम की कप्तानी करने के बाद पिछले हफ़्ते एकदिवसीय और टी-ट्वेंटी टीम की कप्तानी से इस्तीफ़ा दिया. एमएस धोनी ने इंग्लैंड के विरुद्ध एकदिवसीय और टी-ट्वेंटी सीरीज से पहले इतना हैरान कर देने वाला फ़ैसला लिया, जिससे सभी फैन्स और क्रिकेट पंडित हैरानी में हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच एकदिवसीय सीरीज का आगाज 15 जनवरी से होगा.

यह भी पढ़े : जानिए क्यों महेंद्र सिंह धोनी नहीं आये कपिल के शो पर

पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी ने फेसबुक पर एक विडियो शेयर किया, जिसमे धोनी कड़ी मेहनत करते हुए नज़र आ रहे हैं. कप्तानी छोड़ने के बाद धोनी अब अपनी बल्लेबाज़ी पर ज्यादा ध्यान देना चाहते है, इसलिए वह जिम में पसीना बहाते हुए नज़र आ रहे हैं.

यहाँ देखें विडियो :

35 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ धोनी ने 4 जनवरी को 9 वर्षो की सफ़ल कप्तानी की बाद कप्तानी के पद से इस्तीफ़ा दिया.

यह भी पढ़े : शिखर धवन ने कपिल और द्रविड़ के बाद अपने नाम दर्ज किया एक और रिकॉर्ड

इंग्लैंड के विरुद्ध खेली जाने वाली सीरीज में धोनी टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज़ के रूप मो शामिल किये गए हैं, 3 मैचो की एकदिवसीय और 3 मैचो को टी-ट्वेंटी सीरीज के लिए विराट कोहली कप्तान नियुक्त किये गए हैं.

एमएस धोनी ने 2 महीने पहले हुई न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध एकदिवसीय सीरीज के बाद से कोई भी अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला हैं.

टीम मैनेजमेंट ने 10 जनवरी को इंग्लैंड के विरुद्ध होने वाले अभ्यास मैच लिए धोनी को भारत ए का कप्तान बनाया हैं. धोनी काफी समय से क्रिकेट से दूर है, ऐसे में टीम मैनेजमेंट चाहता है, कि धोनी को एकदिवसीय सीरीज से पहले कुछ अभ्यास का मौका मिले.

एकदिवसीय सीरीज के लिए अजिंक्य रहाणे की भी टीम में वापसी हुई, रहाणे इंग्लैंड के विरुद्ध खेली गई टेस्ट सीरीज के दौरान चोटिल हुए थे. 12 जनवरी को होने वाले दूसरे अभ्यास मैच के लिए रहाणे को भारत ए की कमान दी गई हैं.

2007 में भारतीय टीम के कप्तान बनाये गए धोनी ने भारत के लिए 199 एकदिवसीय मैचो में से 110 में जीत दर्ज की है, जबकि 74 मैच हारे हैं.

यह भी पढ़े : धोनी से वनडे कप्तानी अपने खतरे पर छीने : गैरी कर्स्टन

धोनी ने 72 टी-ट्वेंटी मैचो में भी टीम की कप्तानी की है, जिसमे 41 मैचो में टीम को जीत, जबकि 28 मैचो में हार मिली हैं.

अंतर्राष्ट्रीय मैचो में 3 फॉर्मेटस मिलाकर सबसे ज्यादा (331) मैचो में कप्तानी करने का विश्व रिकॉर्ड भी धोनी के नाम हैं. इसके आलावा धोनी दुनिया के एकलौते कप्तान है, जिसकी कप्तानी में टीम ने आईसीसी द्वारा आयोजित तीनो आईसीसी टुर्नामेंट जीते हैं.