भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान से मिली प्रेरणा : जेम्स एंडरसन 1
BIRMINGHAM, ENGLAND - AUGUST 07: England bowler James Anderson celebrates after taking the wicket of Younis Khan during day 5 of the 3rd Investec Test match between England and Pakistan at Edgbaston on August 7, 2016 in Birmingham, England. (Photo by Stu Forster/Getty Images)

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज़, जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट इंग्लैंड के  सबसे सफल गेंदबाज़ रहे हैं. एंडरसन ने ख़ुशी-ख़ुशी यह माना है, कि भारत के पूर्व तेज गेंदबाज़ ज़हीर खान से उन्हें बेहद अधिक प्रेरणा मिली है, जिसकी उनके सफल करियर में अहम भूमिका रही हैं.

अब पाकिस्तान का यह खिलाड़ी इंग्लैंड के लिए खेलेगा

जेम्स एंडरसन दुनिया के उन चुनिंदा गेंदबाजो में शामिल है, जो स्विंग और रिवर्स स्विंग के माहिर माने जाते हैं. 80mph की गति से इस तरह की गेंदे अच्छे से अच्छे बल्लेबाजों को परेशानी में डालती हैं.

रिवर्स स्विंग गेंद को समझना एक बल्लेबाज़ बेहद कठिन होता हैं, गेंद किस तरफ आएगी यह जानने के लिए गेंद की चमकदार साइड को देखकर इसका अनुमान लगाया जाता है कि गेंद स्टंप के पास आएगी या स्टंप से दूर रहेगी. कुछ खास गेंदबाज़ में क्षमता होती है कि वे गेंद को आखिरी समय तक बल्लेबाज़ से छुपाकर रखते हैं, जिससे बल्लेबाज़ गेंद को भाप नहीं पाते की गेंद किस दिशा में जायेगी.

जब विराट कोहली की वजह से गौतम गंभीर ने सरेआम किया मैन ऑफ़ द मैच लेने से इंकार

भारत बाएं हाथ के तेज गेंदबाज़ ज़हीर खान ने अपनी इस कला से वर्ष 2007 में भारत के इंग्लैंड दौरे पर 3 मैचो की पटौदी सीरीज के दौरान बेहद अधिक सफल रहे हैं, और भारत ने यह सीरीज 1-0 से अपने नाम की थी. इस दौरे पर विरोधी टीम के तेज गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन ने ज़हीर खान की इस कला को बेहद बारीकी से देखा, और कुछ इसी तरह की गेंदबाजी करनी की कोशिश भी किया, जिससे एंडरसन को बेहद सफलता भी मिली.

विडियो: जब ज़हीर खान ने लगाए 4 गेंदों पर लगातार 4 छक्के

32 वर्षीय इंग्लैंड के तेज गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में  इंग्लैंड के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं. एंडरसन ने 118 टेस्ट मैचो में 28.17 की औसत से 462 विकेट हासिल किये हैं. इंग्लैंड-पाकिस्तान के प्रायोजक इन्वेस्टेक के एक इवेंट में जेम्स एंडरसन ने छुपा पर गेंद करने के बारे में कहा

“ज़हीर खान से मुझे पता चला कि इसका सामना करना बेहद मुश्किल हैं”.

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज़ पाकिस्तान के विरुद्ध अंतिम और चौथे टेस्ट के पहले भारत के ऑफ-स्पिनर रविचंद्रन आश्विन को आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में पछाड़कर पहले पायदान पर आ गए हैं. पिछले हफ्ते इंग्लैंड ने एजबेस्टन में पाकिस्तान को 141 रनों से हराया था.

5 टीमें जिनके विरुद्ध एकदिवसीय क्रिकेट में विराट कोहली ने लगाई सबसे ज्यादा बाउंड्री

एंडरसन को उम्मीद पर इंग्लैंड नंबर 1 रैंकिंग हासिल कर लेगी

अगर इंग्लैंड साउथ लंदन टेस्ट जीतकर 4 मैचो की सीरीज 1-3 से जीत लेती है तो वर्ष 2012 के बाद इंग्लैंड के पास पहली बार रैंकिंग में नंबर 1 आने का मौका होगा.

नंबर 1 रैंकिंग के बारे में बात करते हुए एंडरसन ने कहा

“मुझे लगता है इस समय हमारी टीम नंबर 1 रैंकिंग हासिल कर लेगी और उस पर बनी रहेगी. हम बहुत प्रतिभावान साइड हैं. मुझे लगता है हम मानसिक रूप से बेहद मजबूत हैं, एजबेस्टन टेस्ट में 100 रनों से पिछड़ने के बाद टेस्ट जीतकर हमने इसका परिचय दिया हैं”.


 

 

I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.