न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान विराट कोहली के

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान विराट कोहली के पास होगा इतिहास रचने का मौका 

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान विराट कोहली के पास होगा इतिहास रचने का मौका

टी20 और एकदिवसीय सीरीज के बाद अब भारत और न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट फ़ॉर्मेट में भी आमने-सामने होंगी. जहाँ पर दोनों टीमों के बीच बहुत की कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा. विराट कोहली के पास वेलिंगटन में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच के दौरान 56 साल से चले आ रहे सूखे को खत्म करके इतिहास रचने का बहुत बड़ा मौका होगा.

न्यूजीलैंड के खिलाफ 56 साल का सूखा खत्म करना चाहेंगे कोहली

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान विराट कोहली के पास होगा इतिहास रचने का मौका 1

भारत ने टी20 सीरीज को 5-0 से अपने नाम किया. जिसके बाद एकदिवसीय सीरीज में वापसी करते हुए न्यूजीलैंड ने 3-0 से जीत दर्ज कर लिया. अब बारी टेस्ट सीरीज की है. जहाँ पर भारतीय टीम नंबर एक टीम है. पिछले कुछ समय से वो लगातार जीत दर्ज कर रहे हैं. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत अब तक एक भी मैच नहीं हारा है. यदि भारत वेलिंगटन टेस्ट मैच में जीत दर्ज करता है तो वो 56 साल पहले हुए कारनामे को दोहरा कर.

लंबे समय से चल रहे सूखे को खत्म करना चाहेगा. भारत ने वेलिंगटन में 7 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमें से एक जीत, 4 हार और दो मैच ड्रा रहे हैं. भारत ने जो एकमात्र जीत यहाँ पर हासिल की थी. वो उन्होंने मंसूर अली खान पटौदी के कप्तानी में 29 फ़रवरी 1968 में हासिल किया था. जिसे अब 56 साल बीत चुके हैं.

इस सरजमीं पर भारत का अच्छा नही रहा है रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड

टेस्ट फ़ॉर्मेट में अब तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच 57 टेस्ट मैच खेले गये हैं. जिसमें से 21 टेस्ट मैच भारत ने वहीँ न्यूजीलैंड की टीम मात्र 10 टेस्ट मैच जीत पाई है. इस बीच 26 टेस्ट मैच ड्रा भी रहे हैं. हालाँकि न्यूजीलैंड की सरजमीं पर रिकॉर्ड की बात करें तो भारत ने अब तक 23 टेस्ट मैच खेले हैं.

जिसमे भारत ने 5 जबकि न्यूजीलैंड ने 8 टेस्ट मैच जीते हैं. जबकि 10 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं. अब विराट कोहली की जिम्मेदारी होगी की वो इस सीरीज को जीतकर उनकी सरजमीं पर भी अपना रिकॉर्ड बहुत अच्छा कर लें. जिसके लिए उनकी टीम को अब अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी करना होगा.

मजबूत नजर आ रही हैं न्यूजीलैंड और भारत की टीम

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान विराट कोहली के पास होगा इतिहास रचने का मौका 2

बात अगर टेस्ट फ़ॉर्मेट में दोनों टीमों की हो तो रोहित शर्मा के गैरमौजूदगी में शीर्षक्रम में अनुभव नहीं नजर आता है. हालाँकि मध्यक्रम में पुजारा, कोहली और रहाणे टीम को मजबूत बनाते हैं. उनकी टीम इस बात से खुश होगी की अब ट्रेंट बोल्ट और नील वैगनर के अलावा टिम साउथी भी टेस्ट सीरीज खेलेंगे. जिससे वो अपनी एक सम्पूर्ण टीम के साथ इस सीरीज में खेलने के लिए उतरेंगे.

Related posts