.....तो इस वजह से चैम्पियन्स ट्राफी में नहीं खेलेगी विश्व विजेता वेस्टइंडीज | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

…..तो इस वजह से चैम्पियन्स ट्राफी में नहीं खेलेगी विश्व विजेता वेस्टइंडीज 

…..तो इस वजह से चैम्पियन्स ट्राफी में नहीं खेलेगी विश्व विजेता वेस्टइंडीज

वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट की दुनिया का दूसरा बड़ा टूर्नामेंट चैम्पियन्स ट्रॉफी 1 जून से इंग्लैंड में शुरू होने जा रहा है. हर चार साल में होने वाले इस टूर्नामेंट में 8 टीमें खेल रही हैं, जिन्हें दो ग्रुप में रखा गया है. लेकिन क्रिकेट प्रेमियों के लिए इस टूर्नामेंट में सबसे निराश करने वाली बात ये होगी कि इस टूर्नामेंट में बिंदास वेस्ट इंडीज की टीम नहीं खेल रही है. और इसकी वजह बांग्लादेश की टीम है जिसकी वजह से कैरेबियाई टीम क्वालिफाई नहीं कर पाई. इस टूर्नामेंट में क्रिकेट प्रेमी किरेन पोलार्ड, ड्वेन ब्रावो, क्रिस गेल, मार्लोन सैमुअल्स, लेंडल सिमन्स, रोस्टन चेज, जेसन होल्डर, कार्लोस ब्रेथवेट जैसे धुआंधार कैरेबियाई प्लेयर्स को खेलते नहीं देख पाएंगे. जिसका मलाल दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को काफी रहेगा.पुणे सुपरजायंट को करना पड़ा हार का सामना, लेकिन धोनी बना गये ऐसा विश्वरिकॉर्ड जिसके आस पास भी नहीं है कोई

सितंबर 2016 तक आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप आठ में नहीं रह पाई थी

इंग्लैंड में होने जा रही चैम्पियन्स ट्रॉफी में वेस्ट इंडीज नहीं खेलेगी क्योंकि वेस्ट इंडीज की टीम पिछले साल इस टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई करने में असफल रही थी. इस टूर्नामेंट में आठ देशों की वे टीमें ही खेल रही हैं, जो 30 सितंबर 2016 तक आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप आठ पोजिशन पर थी.

नियमो के मुताबिक हुई थी टूर्नामेंट से बाहर

नियमो के मुताबिक चैम्पियन्स ट्रॉफी में केवल उन देशों की टीमें ही खेलती हैं, जो टूर्नामेंट शुरू होने से कुछ महीने पहले तक आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप आठ पोजिशन पर रही हों. सितंबर 2016 की वनडे रैंकिंग में बांग्लादेश ने वेस्ट इंडीज को पीछे छोड़ टॉप आठ टीमों में अपनी जगह बना ली थी. इसी वजह कैरेबियाई टीम चैम्पियन्स ट्रॉफी से बाहर हो गई.

पहली बार होगा जब चैम्पियन्स ट्रॉफी में  नहीं खेलेगी चैम्पियन ट्रॉफी

साल 2006 के बाद बांग्लादेश की टीम पहली बार चैम्पियन्स ट्रॉफी खेल रही है. वहीं टूर्नामेंट हिस्ट्री में ये पहला मौका है जब वेस्ट इंडीज की टीम यहां नहीं खेलेगी. वेस्ट इंडीज के नहीं खेलने की वजह से इस टूर्नामेंट में क्रिकेट फैन्स कीरोन पोलार्ड, ड्वेन ब्रावो, क्रिस गेल, मार्लोन सैमुअल्स, लेंडल सिमन्स, रोस्टन चेज, जेसन होल्डर, कार्लोस ब्रेथवेट जैसे धुआंधार कैरेबियाई प्लेयर्स को खेलते नहीं देख पाएंगे.इंग्लैंड रवाना होने से पहले विराट कोहली और रविचन्द्र अश्विन के बीच हुआ कुछ ऐसा, कि अश्विन ने कोहली को कहा बेशर्म
रहा है आईसीसी चैम्पियन्स ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन
आईसीसी चैम्पियन्स ट्रॉफी के इतिहास में सात बार में से तीन बार वेस्ट इंडीज की टीम ने फाइनल खेला है. जिसमें से एक बार उसने ये ट्रॉफी जीती भी है. साल 2004 में वेस्ट इंडीज ने फाइनल में इंग्लैंड को हराकर चैम्पियन्स ट्रॉफी जीती थी. साल 2002 तक चैम्पियन्स ट्रॉफी को आईसीसी नॉक आउट ट्रॉफी के नाम से जाना जाता था.

Related posts