भारतीय खिलाड़ियों को यो-यो टेस्ट में हासिल करने हो सकते हैं 17 अंक, जानिए कैसे होता है ये टेस्ट

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

16.1 नहीं अब यो-यो टेस्ट पास करने के लिए लाने होंगे 17 अंक, जाने क्या है यो-यो टेस्ट और कैसे निर्धारित होता है इसका स्कोर 

16.1 नहीं अब यो-यो टेस्ट पास करने के लिए लाने होंगे 17 अंक, जाने क्या है यो-यो टेस्ट और कैसे निर्धारित होता है इसका स्कोर

भारतीय टीम के चयन के लिए खिलाड़ियों को यो- यो टेस्ट पास करना पड़ता है। हर सीरीज से पहले खिलाड़ियों को यह टेस्ट देना होता है और इसे पास करने के बाद ही खिलाड़ी टीम में चयन का हकदार होता है। कई खिलाड़ियों को इसमें फेल होने की वजह से टीम से बाहर होना पड़ा है। इसमें मोहम्मद शमी और अंबाती रायडू जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं।

क्या होता है यो-यो टेस्ट?

यो-यो टेस्ट बीप टेस्ट का ही दूसरा प्रारूप है। इसमें दो लेन बनाये जाते हैं। एक लेन 5 मीटर और दूसरा लेन 20 मीटर का होता है। 5 मीटर की लेन को रिकवरी लेन कहा जाता है और 20 मीटर की लेन को स्प्रिंट लेन कहा जाता है।

बीप की आवाज के बाद स्प्रिंट लेन के एक छोर से दूसरे छोर तक अगली बीप की आवाज से पहले पहुंचना होता है। फिर खिलाड़ी को 20 मीटर तेजी से भागना पड़ता है और रिकवरी लेन पर 5 मीटर चलना पड़ता है।

यह कई राउंड तक चलता है और हर राउंड के साथ बीप की फ्रीक्वेंसी बढती रहती है। भारतीय खिलाड़ी को इस टेस्ट को पास करने के लिए कम से कम 16.1 का स्कोर करना पड़ता है। इसके बाद खिलाड़ी को भारतीय टीम से खेलने की अनुमति मिलती है।

स्कोर बढ़ाने पर विचार

मुख्य कोच का पद दोबारा संभालने के बाद रवि शास्त्री यो-यो टेस्ट पास करने के स्कोर को बढ़ा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो भारतीय खिलाड़ियों को इस टेस्ट को पास करने के लिए अब 17 का स्कोर अर्जित करना पड़ सकता है।

भारतीय खिलाड़ियों में कप्तान विराट कोहली का स्कोर 19 रहा है वहीं मनीष पांडे ने 19.2 का स्कोर छूआ है। भारतीय अंडर-19 टीम का हिस्सा रहे मयंक डागर ने सबसे ज्यादा 19.3 का स्कोर बनाया है।

सभी देशों पर पास करने के मापदंड

भारतीय खिलाड़ियों को यो-यो टेस्ट पास करने के लिए कम से कम 16.1 अंक हासिल करना होता है।

न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों यो-यो टेस्ट में कम से कम 20.1 अंक हासिल करने होता है।

विंडीज के खिलाड़ियों को यो-यो टेस्ट में कम से कम 19 अंक हासिल करने होता है।

पाकिस्तान के खिलाड़ियों को यो-यो टेस्ट में कम से कम 17.4 अंक हासिल करने होता है।

 

Related posts