OMG! जब 1 ही गेंद पर बना डाले 286 रन | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

OMG! जब 1 ही गेंद पर बना डाले 286 रन 

OMG! जब 1 ही गेंद पर बना डाले 286 रन

यह तो हम सभी जानते है कि क्रिकेट अनिश्चितताओं से भरा खेल है। इस खेल में आप कुछ भी दावे के साथ नहीं कह सकते क्‍योंकि चंद गेंदों में इतिहास बदल जाता है। क्या अंत की ओर है सुरेश रैना का वनडे क्रिकेट करियर?????

आज हम आपको इतिहास के पन्‍नों से क्रिकेट के एक ऐसे मैच के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में लोग आज भी सुनकर चौंक जाते है। सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन सच तो सच है कि एक मैच में 1 गेंद पर 286 रन बनने का रिकॉर्ड बना हुआ है। दरअसल यह खुलासा हुआ है ‘पॉल मॉल गजट पत्रिका’ में छपे एक लेख से।

पत्रिका के अनुसार 1894 में इंग्लैंड के विक्टोरिया शहर और वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के बीच एक मैच खेला गया था। इस मैच में विक्टोरिया ने टॉस जीता और बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया। जैसे ही मैच की पहली गेंद डाली गई बल्लेबाज ने मैदान के बाहर मारी और गेंद इत्‍तेफाक से मैदान के बाहर ही लगे पेड़ पर लटक गई।

यह भी पढ़े: भारतीय खिलाड़ियों के रियो में ओलम्पिक न जीतने पर विराट कोहली का बड़ा बयान

इस दौरान बल्‍लेबाजों ने क्रीज पर दौड़कर रन लेने का सिलसिला जारी रखा। एक तरफ बल्‍लेबाज दौड़ रहे थे तो दूसरी ओर गेंद को खोजने का काम चल रहा था। यह सोचकर कि अब क्‍या किया जाए वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम परेशान हो गई। क्‍योंकि जब गेंद मिली तो वह काफी ऊंचे पेड़ के ऊपरी हिस्‍से पर लटकी थी।

cricket-historyवेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी गेंद को नीचे लाने का हर संभव प्रयास कर रहे थे।

जब पूरी टीम गेंद को निकालने में सफल नहीं हो सकी तो अंपायर के कहने पर पेड़ को काटने का का निर्णय लिया गया। एक खिलाड़ी ने मजदूर को बुलाया। मजदूर ने पेड़ को काटना शुरू किया, दूसरी ओर क्रीज पर बल्लेबाजों का रन बनाने का सिलसिला जारी रखा। काफी देर और कड़ी मुश्किल के बाद मजदूर पेड़ को काटने में कामयाब हुआ और गेंद खिलाडि़यों के हाथ लगी।

यह भी पढ़े: भारत बनेगा टेस्ट की नम्बर 1 टीम

खिलाड़ी जबतक गेंद को लेकर स्‍टंप तक पहुंच पाता बल्लेबाज 286 रन दौड़ के बना चुके थे। इसके बाद विक्टोरिया टीम ने अपनी पारी की घोषणा कर दी। अब ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को लक्ष्‍य हासिल करना था। लेकिन पूरी टीम मिलकर इस लक्ष्‍य को हासिल नहीं कर सकी और मैच हार गई।

हालांकि इस प्रकार के मैच का कोई आधिकारिक प्रमाण नहीं मिला है लेकिन इंग्‍लैंड की गलियों में इस मैच के किस्‍से आपको आसानी से सुनने को मिल जाएंगे।
यह भी पढ़े: 8 साल के लम्बे प्रतिबन्ध के बाद मैदान पर वापसी कों तैयार यह खिलाड़ी

Related posts

Comments are closed.