जब क्रिकेट इतिहास में पहली बार पूरी टीम को दिया गया था 'मैन ऑफ द मैच' का अवार्ड, ऐसे बने थे हालात 1

क्रिकेट के हर मैच में कोई न कोई रिकॉर्ड बनता ही है। कभी टीम कमाल करती है तो अभी सिर्फ एक खिलाड़ी कुछ ऐसा कर जाता है जो पहले कभी न हुआ हो। इसी में एक है क्रिकेट मैच में पूरी टीम को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिलना। एक अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में सिर्फ तीन ही बार हुआ है।

न्यूजीलैंड को पहले बार मिला अवार्ड

जब क्रिकेट इतिहास में पहली बार पूरी टीम को दिया गया था 'मैन ऑफ द मैच' का अवार्ड, ऐसे बने थे हालात 2

सबसे पहली बार पूरी न्यूजीलैंड की टीम को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला था। साल 1996 में न्यूजीलैंड की टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर थी। वनडे सीरीज के चौथे मैच में वेस्टइंडीज की खतरनाक गेंदबाजी के सामने कीवी टीम 158 रनों पर सिमट गई।

न्यूजीलैंड की पूरी टीम 35.5 ओवर में ऑल आउट हो गई। वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने जबरदस्त गेंदबाजी की और इसी वजह से न्यूजीलैंड टीम के 7 बल्लेबाज भी दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए।

फिर भी जीत गयी न्यूजीलैंड

जब क्रिकेट इतिहास में पहली बार पूरी टीम को दिया गया था 'मैन ऑफ द मैच' का अवार्ड, ऐसे बने थे हालात 3

159 का लक्ष्य कोई बड़ा नहीं था लेकिन न्यूजीलैंड ने शानदार गेंदबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के किसी बल्लेबाज को पिच पर नहीं टिकने दिया। मेजबान टीम के विकेट गिरने का सिलसिला लगातार जारी रहा।

पूरी वेस्टइंडीज की टीम टीम 49.1 ओवर में 154 रन पर ऑल आउट हो गई। न्यूजीलैंड ने इस मैच में 6 गेंदबाजों से गेंदबाजी करवाई। इसमें तीन गेंदबाजों ने 2-2 जबकि तीन गेंदबाजों ने 1-1 विकेट चटकाया।

यह भी पढ़ें: महेंद्र सिंह धोनी और चहल को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दिया 500 डॉलर का इनाम, भड़क उठे सुनील गावस्कर

पूरी टीम को मिला मैन ऑफ द मैच

जब क्रिकेट इतिहास में पहली बार पूरी टीम को दिया गया था 'मैन ऑफ द मैच' का अवार्ड, ऐसे बने थे हालात 4

इस मैच में न्यूजीलैंड ने जैसा प्रदर्शन किया था उसके बाद पूरी टीम को ही मैन ऑफ द मैच चुना गया। ये क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ था जब पूरी टीम को इस खिताब से नवाजा गया था।

इसके बाद 1996 में ही इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के लिए पाकिस्तान की पूरी टीम को मैन ऑफ द मैच चुना गया था। इसके बाद 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम को यह अवार्ड मिला।

 

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें और साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपको जल्दी पहुंचा सकें।