ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज ने सौरव गांगुली को बताया था शारीरिक और मानसिक रूप से क्रिकेट के लिए अनफिट 1

भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे बड़े विवादों की बात करें तो साल 2005 में जब भारतीय टीम के कोच के रूप में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ग्रेग चैपल नियुक्त किए गए थे उसके बाद जो देखने को मिला उसने भारतीय क्रिकेट को हिलाकर रख दिया था। ग्रेग चैपल ने भारतीय टीम के मुख्य कोच का पद क्या संभाला वो भारत के दिग्गज खिलाड़ी सौरव गांगुली के पीछे ही पड़ गए।

ग्रेग चैपल ने कोच पद संभालने के बाद दिग्गज कप्तान सौरव गांगुली को किया था साइड लाइन

ग्रेग चैपल ने टीम के कोच बनने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के अंदर खलबली मचा दी। और ऐसे कप्तान को कप्तानी से हटवा दिया जिसने भारतीय क्रिकेट की तस्वीर को बदलने का काम किया।

ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज ने सौरव गांगुली को बताया था शारीरिक और मानसिक रूप से क्रिकेट के लिए अनफिट 2

साल 2000 के मैच फिक्सिंग कांड के बाद पूरी तरह से खोखली नजर आ रही भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी संभालने के बाद सौरव गांगुली ने वो किया जिसकी किसी ने कल्पना नहीं की थी लेकिन गांगुली ने पूरा नजारा बदल दिया।

ग्रेग चैपल ने सौरव गांगुली को बताया मानसिक रूप से कमजोर

सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम ने वो सबकुछ हासिल किया जो एक टीम के रूप में हासिल करने का सपना हर कोई देखता है लेकिन ग्रेग चैपल ने कोच पद संभालने के बाद तो सौरव गांगुली के जैसे पीछे ही पड़ गए और जिस खिलाड़ी के बारे में सचिन तेंदुलकर तक ने मानसिक रूप से बहुत मजबूत बताया था उसे ग्रेग चैपल ने आसानी से मानसिक रूप से कमजोर करार दे दिया।

ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज ने सौरव गांगुली को बताया था शारीरिक और मानसिक रूप से क्रिकेट के लिए अनफिट 3

भारत को जमीं से आसमां तक का सफर कराने वाले कप्तान सौरव गांगुली को आखिर ग्रेग चैपल ने आसानी से मानसिक रूप से कमजोर कैसे करार दे दिया इस बात से हर कोई भारतीय फैंस बहुत ही उखड़ा नजर आया और वो पूरी तरह से अपने कप्तान के समर्थन में उतरे।

ग्रेग चैपल ने बीसीसीआई को किया मेल, मेल लीक होने के बाद भड़के फैंस

अब आपको पूरे मामले से रूबरू करवाते हैं। जिसमें ग्रेग चैपल ने भारतीय टीम के कोच पद को संभालने के बाद कप्तान गांगुली को साइड लाइन करने का काम किया। उन्होंने कुछ ही महीनों बाद बीसीसीआई को एक मेल किया। जिसमें चैपल ने गांगुली को मानसिक कमजोर बता दिया। और वो भारतीय टीम की कप्तानी करने के लायक ही नहीं हैं।

ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज ने सौरव गांगुली को बताया था शारीरिक और मानसिक रूप से क्रिकेट के लिए अनफिट 4

ग्रेग चैपल ने सौरव गांगुली को लेकर बीसीसीआई को जो मेल किया था वो मीडिया में लीक हो गया जिसके बाद तो भारतीय क्रिकेट प्रशंसक भड़क गए। उन्होंने चैपल को हटाने की मांग की। चैपल को लेकर जमकर नारेबाजी की गई। इसके बाद बीसीसीआई एक्शन में आया।

गांगुली को पहले कप्तानी फिर टीम से ही कर दिया बाहर लेकिन दादा ने इस अंदाज में वापसी कर दिया करारा जवाब

बीसीसीआई ने चैपल और गांगुली दोनों को तलब किया और मामले को लेकर सफाई मांगी गई। चैपल-गांगुली के बड़े विवाद के बीच ही 2005 में सौरव गांगुली चोटिल हो गए जिसके बाद कप्तानी राहुल द्रविड़ को मिली। श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले चार वनडे मैचों में चोटिल होने के बाद सौरव गांगुली फिट तो हो गए लेकिन अगले तीन वनडे मैचों में टीम से बाहर रखा। और धीरे-धीरे सौरव गांगुली को कप्तानी से हटा दिया गया।

ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज ने सौरव गांगुली को बताया था शारीरिक और मानसिक रूप से क्रिकेट के लिए अनफिट 5

भारतीय टीम को एक बड़े स्थान तक पहुंचाने वाले कप्तान को बड़ी ही आसानी से इस कंगारू ने टीम से ही दूर कर दिया। गांगुली भी हार मानने वाले खिलाड़ियों में से नहीं थे और उन्होंने कुछ ही महीनों के बाद जबरदस्त वापसी की। 2006 में तो गांगुली के लिए मुश्किल भरा रहा लेकिन 2007 में उन्होंने धमाकेदार वापसी की और पूरे साल रनों की बारिश की।

गांगुली ने फिर से टीम में स्थान मजबूत कर लिया लेकिन आखिर में उन्होंने 2008 में अपने करियर को बड़ी शानदार फॉर्म के बीच बाय-बाय कह दिया। यानि दादा ने साबित कर दिया कि वो मानसिक रूप से वाकई में एक बहुत मजबूत खिलाड़ी थे।