मार्क बाउचर और सबा करीम समेत ये है वो क्रिकेटर जिनका चोट की वजह से बर्बाद हो गया शानदार करियर 1

क्रिकेट खेल में सेफ्टी को लेकर अक्सर नये-नये प्रयोग किए जाते रहे हैं। जिसकी वजह से मैदान पर खेल रहे खिलाड़ियों की सुरक्षा में कोई कमी नहीं रह सके। इसी को लेकर आईसीसी ने उस वक्त एक ऐसा एतिहासिक निर्णय लिया था, जब क्रिकेट स्टम्प पर लगने वाली नाॅर्मल बेल्स की जगह टीदर्ड( बंधी हुयी गिल्लियां) का प्रयोंग करने की इजाजत दे दी गयी।

जब आईसीसी ने लिया था बड़ा फैसला

मार्क बाउचर और सबा करीम समेत ये है वो क्रिकेटर जिनका चोट की वजह से बर्बाद हो गया शानदार करियर 2

 

आपको बता दे, कुछ सालों पहले तक जब स्टंप पर लगने वाले नाॅर्मल बेल्स इस्तेमाल में लिये जाते थे, तो उससे कई ऐसी दर्दनाक घंटनाएं सामने आ जाती थी, जब बेल्स की वजह से विकेट के पीछे खड़े विकेटकीपर की आंखों में चोट लग गई। आईसीसी द्वारा टीदर्ड(बंधी हुयी बेल्स) के इस्तेमाल के फैसले के बाद साउथ अफ्रीका के पू्र्व विकेटकीपर मार्क बाउचर ने बेहद खुशी जताई थी, क्याोंकि उनका क्रिकेट का कैरियर विकेटकीपिंग के दौरान आँखों में बेल्स लगने के बाद खत्म हो गया था।

यूं बर्बाद हुया बाउचर का कैरियर

मार्क बाउचर और सबा करीम समेत ये है वो क्रिकेटर जिनका चोट की वजह से बर्बाद हो गया शानदार करियर 3

विश्व के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर के तौर पर जाने जाने वाले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर मार्क बाउंचर के साथ एक दर्दनाक हादसा हुआ था। जिसके बाद उनका क्रिकेट कैरियर पूरी तरह बर्बाद हो गया था।

मार्क बाउचर और सबा करीम समेत ये है वो क्रिकेटर जिनका चोट की वजह से बर्बाद हो गया शानदार करियर 4

साल 2012 के जुलाई महीने के दौरान जब समरसेट और दक्षिण अफ्रीका के बीच रोमांचक मैच चल रहा था। तब इमरान ताहिर द्वारा फेंकी गयी गेंद पर क्रीज पर मौजूद बल्लेबाज गेमल हुसैन को छकाती हुयी गेंद स्टपं पर जा लगी। इसी दौरान स्टपं पर तेज गति से लगने वाली गेंद के कारण उसकी बेल्स उछल गयी और विकेट के पीछे खड़े मार्क बाउचर की बांयी आंख में जा लगी।

बेल्स ने कर दिया था कैरियर का कबाड़ा

मार्क बाउचर और सबा करीम समेत ये है वो क्रिकेटर जिनका चोट की वजह से बर्बाद हो गया शानदार करियर 5

विकेटकीपिंग कर रहे मार्क बाउचर की आंखों पर तेज गति से आती हुयी बेल्स जब उनके आंखों पर जा लगी, उस वक्त वह बिना हेलमेट के विकेटकीपिंग कर रहे थे। साथ ही वह विकेट के पीछे स्टपं के बेहद नजदीक भी खड़े हुये थे। आंखों में गम्भीर चोटिल लगने के बाद दुर्भाग्यवश उनका क्रिकेट का यह मैच आखिरी मैच साबित हुया। इसके बाद से उन्हें मजबूरन क्रिकेट से रिटायमेंट लेना पड़ा।

मार्क बाउचर और सबा करीम समेत ये है वो क्रिकेटर जिनका चोट की वजह से बर्बाद हो गया शानदार करियर 6मार्क बाउचर और सबा करीम समेत ये है वो क्रिकेटर जिनका चोट की वजह से बर्बाद हो गया शानदार करियर 7मार्क बाउचर और सबा करीम समेत ये है वो क्रिकेटर जिनका चोट की वजह से बर्बाद हो गया शानदार करियर 8

आपको बता दे, साउथ अफ्रीका का लीजेण्ट क्रिकेटर मार्क बाउचर ने अपने अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर के दौरान विकेट के पीछे खड़े होते हुए करल 999 शिकार कर चुके थे। इसके अलावा उनके नाम इंटरनेशल टेस्ट क्रिकेट में अब तक का सबसे ज्यादा 532 कैच लेने का रिकाॅर्ड दर्ज है।

आईये आज हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बतायेंगे, जिन्होंने अपना कैरियर चोट की वजह से बर्बाद कर दिया और उसके बाद वह फिर कभी अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर में वापसी नहीं कर सके।

सबा करीम

मार्क बाउचर और सबा करीम समेत ये है वो क्रिकेटर जिनका चोट की वजह से बर्बाद हो गया शानदार करियर 9

साल 2000 में खेले गए ढाका मेैच के दौरान अनिल कुंबले की गेंद से घायल हो चुके सबा करीम फिर कभी अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर मेंं वापसी नहीं कर सके। आंखों में लगी तेज गेंद से उनका यह अर्न्तराष्ट्रीय मैच बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी मैच साबित हुया।

जोगिंदर सिंह

मार्क बाउचर और सबा करीम समेत ये है वो क्रिकेटर जिनका चोट की वजह से बर्बाद हो गया शानदार करियर 10

पूर्व इंडियन क्रिकेटर जोगिंदर शर्मा का अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर उस वक्त समाप्त हो गया, जब उन्हें एक कार हादसे में गंभीर चोट लग गई। सर पर लगने वाली चोट के बाद वह कई महीनों तक आईसीयू में भर्ती हुये और फिर हमेशा के लिए क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

माइकल लम्ब

मार्क बाउचर और सबा करीम समेत ये है वो क्रिकेटर जिनका चोट की वजह से बर्बाद हो गया शानदार करियर 11

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइकल लम्ब की टखने की चोट भारी पड़ गयी और अपने चोट से लगातर परेशान की वजह से उन्हें अन्त में साल 2014 के मार्च महीने में अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर से सन्यास लेने का मन बना लिया।

डेविड लांरेस

मार्क बाउचर और सबा करीम समेत ये है वो क्रिकेटर जिनका चोट की वजह से बर्बाद हो गया शानदार करियर 12

साल 1992 में न्यूजीलैण्ड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच के दौरान घुटने में चोट लगने की वजह से इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज डेविड लांरेश को हमेशा के लिए अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर से अलविदा कर दिया।

नारी काॅन्ट्रेक्टर

मार्क बाउचर और सबा करीम समेत ये है वो क्रिकेटर जिनका चोट की वजह से बर्बाद हो गया शानदार करियर 13

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान नारी काॅनट्रेक्टर को मैच के दौरान लगी बांउसर गेंद की वजह से उनका सर फट गया, जिसके बाद वह कभी अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर में वापसी नहीं कर सके और वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 1962 का मैच उनका आखिरी मैच साबित हो गया।

Leave a comment