वे मौके जब अंडर-19 विश्व कप में भारतीय गेंदबाज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट 1

अंडर-19 विश्व कप समाप्त हो गया है। बांग्लादेश ने भारत को 3 विकेट से हराकर टूर्नामेंट को अपने नाम कर लिया है। अंडर-19 विश्व कप में बेहतर प्रदर्शन के बाद खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट की तरफ पहला कदम बढ़ाते हैं। भारत ने 2000, 2008, 2012 और 2018 में विश्व कप को अपने नाम किया था। हालांकि, इससे कम ही मौके हुए हैं, जब भारतीय गेंदबाज ने एक अंडर-19 विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लिए हो। आज हम आपको इन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं।

रवि बिश्नोई

वे मौके जब अंडर-19 विश्व कप में भारतीय गेंदबाज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट 2

अंडर-19 विश्व कप 2020 में रवि बिश्नोई ने सबसे ज्यादा विकेट लिए। उन्होंने 6 मैचों में 17 बल्लेबाजों को आउट किया। यह किसी एक विश्व कप में भारतीय गेंदबाजों द्वारा लिया गया सबसे ज्यादा विकेट भी है। पहले मैच में दो विकेट लेने वाले बिश्नोई ने 3 मैचों में 4-4 विकेट लिये। इसमें फाइनल मैच भी शामिल है। उनकी गेंदबाजी की वजह से ही भारतीय टीम वापसी कर पाई थी।

वे मौके जब अंडर-19 विश्व कप में भारतीय गेंदबाज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट 3

लेग स्पिनर बिश्नोई ने 6 मैचों में 3.48 की इकॉनमी से रन देकर 17 विकेट लिये। इसमें उनका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन 5 रन देकर 4 विकेट था। जापान के खिलाफ हुए मैच में उन्होंने यह कारनामा किया था। बल्लेबाजों के पास उनकी गुगली का कोई जवाब नहीं था। श्रीलंका के खिलाफ मैच में रवि बिश्नोई ने अपने स्पेल की अंतिम दो गेंद पर विकेट लिया था। जापान के खिलाफ स्पेल की पहली ही दो गेंदों पर उन्होंने दो विकेट लिया।

अनुकूल रॉय

वे मौके जब अंडर-19 विश्व कप में भारतीय गेंदबाज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट 4

भारत ने अंडर-19 विश्व कप 2018 को अपने नाम किया था। उस विश्व कप में टीम के कप्तान रहे पृथ्वी शॉ और उपकप्तान शुभमन गिल ने भारत के लिए डेब्यू भी कर लिया है। बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज अनुकूल रॉय टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी की तेज गेंदबाजी के बीच इनके बारे में ज्यादा बात नहीं हुई लेकिन टीम की जीत में अहम योगदान था।

6 मैचों में रॉय ने 9.07 की औसत और 3.84 की इकॉनमी से रन देकर 14 विकेट लिए थे। वह आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा हैं। दो सीजन में उन्होंन सिर्फ एक ओवर की गेंदबाजी करने का मौका मिला। इसमें भी उनके नाम विकेट है। आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस उन्हें ज्यादा मैच खेलने का मौका दे सकती है। ऐसा हुआ तो उनके पास अपनी छाप छोड़ने का पूरा मौका होगा।