इंग्लैंड के इस दिग्गज ने भारतीय टीम के इन 3 खिलाड़ियों को कहा था गधा, जमकर मचा था बवाल 1

क्रिकेट के खेल का विवादों से गहरा नाता रहा है। क्रिकेट की शुरुआत से ही एक से एक विवाद देखने को मिले हैं। इसमें ज्यादातर विवाद तो मैदान में दो टीमों के खिलाड़ियों के बीच आपसी ही होते हैं जब कोई खिलाड़ी अपनी विरोधी टीम के खिलाड़ी पर गलत टिप्पणी कर दें, ऐसे विवाद देखने को मिलते रहे हैं।

जब कमेंटेटर की कमेन्ट्री करते वक्त फिसली जुबान, खड़ा हुआ विवाद

इसी तरह से मैदान के बाहर कमेन्ट्री बॉक्स से भी कभी कभार बड़े विवादों ने जन्म लिया है। क्रिकेट के खेल में वैसे कमेंटेटर के बिना कल्पना तक नहीं की जा सकती है लेकिन कभी-कभी कमेंटेटर ने कमेन्ट्री के दौरान विवादित कमेंट किया है।

इंग्लैंड के इस दिग्गज ने भारतीय टीम के इन 3 खिलाड़ियों को कहा था गधा, जमकर मचा था बवाल 2

एक कमेंटेटर के द्वारा वैसे तो बहुत ही ख्याल रखा जाता है जो पूरी जिम्मेदारी के साथ मैच से जुड़ी बातों को लेकर ही कमेन्ट्री करते हैं लेकिन एक इंग्लिश कमेंटेटर की कमेन्ट्री करते-करते जुबान ऐसी फिसली कि एक बड़े विवाद ने जन्म लिया था।

नासिर हुसैन ने भारतीय टीम के तीन खिलाड़ियों के लिए किया गधा शब्द का प्रयोग

जी हां… ये इंग्लिश कमेंटेटर और कोई नहीं बल्कि इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज कप्तान नासिर हुसैन रहे हैं। इंग्लैंड के चतुर कप्तानों में से एक माने जाने वाले नासिर हुसैन ने कुछ साल पहले भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों के लिए कमेन्ट्री करते वक्त ऐसा शब्द इस्तेमाल कर डाला कि एक बड़ा बवाल खड़ा हो गया था।

इंग्लैंड के इस दिग्गज ने भारतीय टीम के इन 3 खिलाड़ियों को कहा था गधा, जमकर मचा था बवाल 3

ये बात साल 2011 के भारत के इंग्लैंड दौरे की है जब नासिर हुसैन भारत और इंग्लैंड के बीच एक टी20 मैच में कमेन्ट्री कर रहे थे उसी दौरान उन्होंने फील्डिंग कर रही भारतीय टीम के तीन खिलाड़ियों को गधा बता दिया। इस घटना ने जबरदस्त बवाल खड़ा किया था। नासिर हुसैन का जमकर विरोध हुआ। उनकी ये टिप्पणी ना केवल भारतीय फैंस बल्कि कुछ दिग्गज कमेंटेटरों को भी पसंद नहीं आयी।

बाद में नासिर हुसैन ने इस शब्द के लिए इन 3 भारतीय खिलाड़ियों का बताया नाम

दरअसल ये मामला उस समय हुआ जब इंग्लैंड की टीम भारत के द्वारा दिए 166 रनों के लक्ष्य के सामने बल्लेबाजी कर रही थी। इसी बीच मुनाफ पटेल की गेंद पर केविन पीटरसन के बल्ले का किनारा लेकर गेंद थर्डमैन पर गई जहां फील्डिंग कर रहे पार्थिव पटेल के हाथ से गेंद छिटक गई और चौका चला गया। जिसके बाद नासिर हुसैन ने उनके लिए गधे शब्द का इस्तेमाल किया।

इंग्लैंड के इस दिग्गज ने भारतीय टीम के इन 3 खिलाड़ियों को कहा था गधा, जमकर मचा था बवाल 4

नासिर ने कमेन्ट्री करने के दौरान कहा कि” भारत और इंग्लैंड की टीम में सिर्फ फील्डिंग का अंतर है। इंग्लैंड की फील्डिंग अच्छी है। भारतीय टीम में तीन-चार अच्छे फील्डर हैं लेकिन मैदान में एक-आध गधा भी हैं।”

नासिर हुसैन के इस कमेंट से बड़ा बवाल हुआ भारतीय फैंस ने उन्हें जमकर ट्रोल किया तो कमेंटेटर रवि शास्त्री सबा करीम और जहीर अब्बास ने भी गलत करार दिया।

ये इंग्लिश खिलाड़ी तो यहीं नहीं रूका और उसी दौरे पर अगली वनडे सीरीज के दौरान तो अपने गधे वाले कमेंट पर कायम रहते हुए संजय मांजरेकर के साथ बात के दौरान उन खिलाड़ियों का नाम भी उजागर किया जिनको उन्होंने गधा बताया था। जिसमें नासिर हुसैन ने कहा कि “मुनाफ पटेल, पार्थिव पटेल और प्रवीण कुमार वो खिलाड़ी थे जिनको उन्होंने गधा बताया था।”