सुनील वाल्सन
The India cricket team before the Prudential World Cup group match between India and West Indies at The Oval, London, 15th June 1983. Back row, left to right: Man Singh (manager), Yashpal Sharma, Kris Srikkanth, Balwinder Sandhu, Ravi Shastri, Sandeep Patil, Roger Binny, Kirti Azad, Sunil Valson; front row: Dilip Vengsarkar, Syed Kirmani, Kapil Dev, Mohinder Amarnath, Sunil Gavaskar, Madal Lal. (Photo by Professional Sport/Popperfoto/Getty Images)

विश्व कप 2019 का आयोजन हो रहा है. भारत ने दो बार विश्व कप अपने नाम किया है. एक 1983 में कपिल देव की कप्तानी में. और एक महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी में. आज हम आपको 1983 विश्व कप में भारत  के उन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने पहली बार भारत को विजेता बनाया.

रोजर बिन्नी

अब कहाँ हैं वो 14 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने 1983 में पहली बार भारत को बनाया था विश्व कप विजेता 1

रोजर बिन्नी के लिए विश्वकप 1983 शानदार रहा. विश्व कप में भारत के सबसे सफल गेंदबाज थे. लगभग हर मैच में उनकी गेंदबाजी निखर कर सामने आई. उन्होंने 3.82 के इकॉनमी के साथ कुल 18 विकेट लिए थे. बल्ले से भी उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में कुल 73 रन का योगदान दिया था.2012 को राष्ट्रीय चयनकर्ता के रूप में नियुक्त किया गया था. अभी भी वह कर्नाटक स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े हुए हैं.

कपिल देवअब कहाँ हैं वो 14 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने 1983 में पहली बार भारत को बनाया था विश्व कप विजेता 2

 

कपिल देव पहली बार विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान थे. विश्वकप में उनका प्रदर्शन बेहद शानदार रहा. खासकर जिम्बाबे के खिलाफ खेली गई उनकी 175 रन की पारी आज भी वन डे की यादगार परियों में गिनी जाती है. आज कल उनको कमेंट्री बॉक्स में बैठकर अक्सर उनको अपने अनुभव बांटते हुए देखा जाता रहा है. कभी-कभी वह खबरियां चैनलों में क्रिकेट पैनलिस्ट के रुप में भी दिखाई देते हैं. कपिल देव के ऊपर एक फिल्म भी आने वाली है.

कृष्णमाचारी श्रीकांत

अब कहाँ हैं वो 14 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने 1983 में पहली बार भारत को बनाया था विश्व कप विजेता 3

2008 में ये पूर्व दिग्गज खिलाड़ी, भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया गया था. वह आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के संरक्षक के तौर पर काम करते रहे हैं. वह अपनी क्रिकेट कमेंट्री के लिए बहुत मशहूर हैं. उन्हें अक्सर आपने टीवी डिबेट्स में भी बैठे देखा होगा.

मोहिंदर अमरनाथ

अब कहाँ हैं वो 14 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने 1983 में पहली बार भारत को बनाया था विश्व कप विजेता 4

अमरनाथ टीम के लिए हमेशा तुरुप का इक्का साबित हुए. खासकर फाइनल मुकाबले में उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से अपना जलवा दिखाया. इसके लिए वह फाइनल मुकाबले में मैन-ऑफ-द-मैच चुने गये थे. वह वर्तमान में विभिन्न समाचार चैनलों के लिए क्रिकेट विश्लेषक के रूप में नजर आते हैं.

रवि शास्त्री

अब कहाँ हैं वो 14 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने 1983 में पहली बार भारत को बनाया था विश्व कप विजेता 5

रवि शास्त्री उस समय भारत के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर में से एक थे. कमेंटेटर के रुप में शास्त्री ने क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद जबरदस्त सफलता हासिल की है. उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के निदेशक के रूप में भी काम किया है. वर्तमान में वह भारतीय टीम के कोच की भूमिका में सक्रिय हैं.

यशपाल शर्मा

अब कहाँ हैं वो 14 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने 1983 में पहली बार भारत को बनाया था विश्व कप विजेता 6

खेल से रिटायर होने के बाद, यशपाल कुछ दिनों तक अंपायरिग करते दिखे. बाद में उन्हें भारतीय राष्ट्रीय टीम के चयनकर्ता की जिम्मेदारी सौंपी गयी. फिलहाल वह अपने परिवार के साथ खुशनुमा जिंदगी बिता रहे हैं.

बलविंदर संधू 

अब कहाँ हैं वो 14 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने 1983 में पहली बार भारत को बनाया था विश्व कप विजेता 7

विश्व कप में ये खिलाड़ी भारतीय टीम का हिस्सा था.रिटायर होने के बाद संधू ने मुंबई और पंजाब के कोच के रूप में काम किया था. फिलहाल वह मुंबई में अपने परिवार के साथ एक शांतिपूर्ण जीवन व्यतीत कर रहे हैं.

दिलीप वेंगरसकर

Former indian players get enthralled by MS Dhoni Fitness level

विश्व कप टीम का ये सदस्य चयन समिति के अध्यक्ष के रूप में भी काम कर चूका है.आज, वह तीन क्रिकेट अकादमी चलाते हैं,  उन्होंने कुछ वक्त पहले अपनी वेबसाइट भी शुरू की थी, जो क्रिकेट संबंधी कई सारी सेवाएंं प्रदान करती थी. विश्व कप में इस खिलाड़ी को सिर्फ दो मैच खेलने का मौका मिला था.

संदीप पाटिल 

अब कहाँ हैं वो 14 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने 1983 में पहली बार भारत को बनाया था विश्व कप विजेता 8

 

पाटिल विश्व कप जीतने वाली टीम के प्रमुख सदस्य थे. केन्या 2003 के विश्वकप के सेमीफाइनल तक पहुंची थी. पाटिल उस समय उनकी टीम के कोच थे. अभी उनको न्यूज चैनलों पर देखा जा सकता है.

मदन लाल 

अब कहाँ हैं वो 14 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने 1983 में पहली बार भारत को बनाया था विश्व कप विजेता 9

संन्यास लेने के बाद वह दिल्ली के सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में क्रिकेट अकादमी चलाते हैं. इस पूर्व दिग्गज खिलाड़ी को न्यूज चैनल पर देखा जा सकता है.

कृति आजाद

अब कहाँ हैं वो 14 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने 1983 में पहली बार भारत को बनाया था विश्व कप विजेता 10

उनके प्रदर्शन ने किसी को ज्यादा प्रभावित नहीं किया. वह अपनी टीम के लिए पूरे टूर्नामेंट में तीन मैचों में सिर्फ 15 रन ही जोड़ पाए थे.भारतीय टीम का ये पूर्व खिलाड़ी संन्यास के बाद  एक सफल राजनीतिज्ञ बनकर उभरे. वो इस समय राजनीति ने सक्रीय हैं.

सैयद किरमानी

अब कहाँ हैं वो 14 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने 1983 में पहली बार भारत को बनाया था विश्व कप विजेता 11

किरमानी विश्वकप में भारत के विकेटकीपर थे. रिटायर होने के बाद उन्होंने बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमाई. वह कुछ फिल्मों का हिस्सा बनने में कामयाब भी रहे थे. आज, विभिन्न समाचार चैनलों पर देखे जाते हैं. उन्हें क्रिकेट का एक बड़ा विश्लेषक माना जाता है

सुनील गवास्कर 

अब कहाँ हैं वो 14 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने 1983 में पहली बार भारत को बनाया था विश्व कप विजेता 12

गावस्कर अपनी पीढ़ी के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक थे. आजकल उन्हें आप कमेंट्री करते हुए देख सकते हैं. विश्व कप में इस खिलाड़ी का बल्ला उतना नहीं चल पाया था.

सुनील वालसन 

अब कहाँ हैं वो 14 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने 1983 में पहली बार भारत को बनाया था विश्व कप विजेता 13

1983 के विश्व कप के दौरान सुनील वालसन भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य थे. वह विश्व कप के एकमात्र क्रिकेटर थे, जिन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था. आजकल सुनील इंडियन प्रीमियर लीग के दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ जुड़े हुए हैं.