जाने नेटवेस्ट सीरीज 2002 के फाइनल में खेले खिलाड़ी कहाँ है और क्या कर रहे हैं

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

जाने नेटवेस्ट सीरीज 2002 के फाइनल में खेले खिलाड़ी कहाँ है और मौजूदा समय में क्या कर रहे हैं 

जाने नेटवेस्ट सीरीज 2002 के फाइनल में खेले खिलाड़ी कहाँ है और मौजूदा समय में क्या कर रहे हैं

भारत और इंग्लैंड के बीच 13 जुलाई साल 2002 में नेटवेस्ट ट्राई सीरीज का फाइनल मैच लॉर्ड्स के मैदान पर खेला गया था. यह फाइनल मैच काफी रोमांचक रहा था. लेकिन अंत में इस फाइनल भारत की टीम ने 3 गेंद शेष रहते 2 विकेट के अंतर से जीत लिया था.

इस मैच में इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 325 रन बनाये. इंग्लैंड के इस लक्ष्य के जवाब में भारत की टीम ने 49.3 ओवर में 8 विकेट खोकर 326 रन बना लिए थे और मैच को जीत लिया था.

इस यादगार मैच के चलते आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में भारत की उस प्लेइंग इलेवन के बारे में बताएंगे, जिसने नेटवेस्ट ट्राई सीरीज का फाइनल मैच जीता था.

आपकों बता दें, कि नेटवेस्ट सीरीज 2002 की इस ट्राई सीरीज में तीसरी टीम श्रीलंका की थी. हालाँकि, वह टूर्नामेंट से पहले ही बाहर हो गई थी और इस ट्राई सीरीज का फाइनल मैच भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच खेला गया. इस फाइनल मैच को वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे रोमांचक मैच भी कहा जाता है.

साल 2002 के समय तक 300 रन से ज्यादा रन के लक्ष्य को बहुत बड़ा माना जाता था, लेकिन भारतीय टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन के चलते इस 325 रन के बड़े लक्ष्य को हासिल कर लिया था.

वीरेंद्र सहवाग 

जाने नेटवेस्ट सीरीज 2002 के फाइनल में खेले खिलाड़ी कहाँ है और मौजूदा समय में क्या कर रहे हैं 1

वीरेंद्र सहवाग ने इस मैच में भारत के ली ओपनिंग की थी और भारतीय टीम की जीत में एक अहम भूमिका निभाई थी. भारत के लिए वीरेंद्र सहवाग ने इस मैच में 49 गेंदों पर 45 रन की पारी खेली थी. उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान 7 चौके लगाये थे. वीरेंद्र सहवाग ने इस मैच में 4 ओवर की गेंदबाजी भी की थी. जिसमे उन्होंने 26 रन खर्च किये थे.

सौरव गांगुली 

जाने नेटवेस्ट सीरीज 2002 के फाइनल में खेले खिलाड़ी कहाँ है और मौजूदा समय में क्या कर रहे हैं 2

सौरव गांगुली इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान थे. उन्होंने इस फाइनल मैच को जीतने के बाद अपनी शर्ट को भी उतारा था और आज भी यह द्रश्य हर क्रिकेट प्रेमी के जहन में ताजा है.

सौरव गांगुली ने इस मैच में भारत को एक तेज शुरूआत दी थी. उन्होंने 43 गेंदों पर 60 रन की पारी खेली थी. उन्होंने अपनी इस पारी में 10 चौके और एक छक्का लगाया था. सौरव गांगुली ने इस मैच में 3 ओवर की गेंदबाजी की है. जिसमे उन्होंने 28 रन खर्च किये. वर्तमान में सौरव गांगुली कोलकाता क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष है.

दिनेश मोंगिया 

जाने नेटवेस्ट सीरीज 2002 के फाइनल में खेले खिलाड़ी कहाँ है और मौजूदा समय में क्या कर रहे हैं 3

दिनेश मोंगिया भी इस मैच में खेल रहे थे. उन्होंने इस मैच में भारत के लिए नंबर-3 पर बल्लेबाजी की थी और भारत के लिए 15 गेंदों पर 9 रन की पारी खेली थी. वह अपनी पारी में सिर्फ एक चौका लगा पाए थे. वह फिलहाल भारत में ही अपने परिवार के साथ समय बिता रहे हैं.

सचिन तेंदुलकर 

जाने नेटवेस्ट सीरीज 2002 के फाइनल में खेले खिलाड़ी कहाँ है और मौजूदा समय में क्या कर रहे हैं 4

सचिन तेंदुलकर इस मैच में भारतीय टीम के लिए नंबर-4 पर खेले थे, लेकिन वह इस मैच में कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे. वह 19 गेंदों पर 14 रन बनाकर आउट हो गए थे. सचिन को इंग्लैंड के स्पिनर एश्ले जाइल्स को आउट कर दिया था. फिलहाल सचिन तेंदुलकर आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम के मेंटोर है.

राहुल द्रविड़ 

जाने नेटवेस्ट सीरीज 2002 के फाइनल में खेले खिलाड़ी कहाँ है और मौजूदा समय में क्या कर रहे हैं 5

राहुल द्रविड़ ने इस मैच में विकेटकीपर की भूमिका निभाई थी. उन्होंने इस मैच में नंबर-5 पर बल्लेबाजी की, लेकिन उनके बल्ले से रन नहीं निकल पाए थे. वह 12 गेंदों पर मात्र 5 रन बनाकर आउट हो गए थे. राहुल द्रविड़ वर्तमान में इंडिया ए व अंडर-19 टीम के कोच है.

युवराज सिंह

जाने नेटवेस्ट सीरीज 2002 के फाइनल में खेले खिलाड़ी कहाँ है और मौजूदा समय में क्या कर रहे हैं 6

युवराज सिंह ने नंबर-6 पर आकर भारतीय टीम के लिए एक शानदार पारी खेली थी. उन्होंने 63 गेंदों पर 69 रन की पारी खेली थी. उन्होंने अपनी इस पारी में 9 चौके और 1 छक्का लगाया था.

युवराज सिंह ने 3 ओवर की गेंदबाजी भी की थी और 18 रन खर्च किये थे. युवराज फिलहाल घरेलू क्रिकेट से भारतीय टीम में वापसी करने की कोशिश कर रहे है.

मोहम्मद कैफ

जाने नेटवेस्ट सीरीज 2002 के फाइनल में खेले खिलाड़ी कहाँ है और मौजूदा समय में क्या कर रहे हैं 7

मोहम्मद कैफ भारत की इस जीत के हीरो थे. उन्होंने इस मैच में भारतीय टीम के लिए 75 गेंदों पर 87 रन की एक शानदार नाबाद पारी खेली थी.

उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान 6 चौके व 2 छक्का लगाया था. उन्हें अपनी इस पारी के लिए ‘मैन ऑफ़ द मैच’ के ख़िताब से भी नवाजा गया था. मोहम्मद कैफ वर्तमान में बतौर कमेंटेटर काम कर रहे हैं. साथ ही इस साल वो दिल्ली कैपिटल्स के कोच स्टाफ का हिस्सा होंगे.

हरभजन सिंह 

जाने नेटवेस्ट सीरीज 2002 के फाइनल में खेले खिलाड़ी कहाँ है और मौजूदा समय में क्या कर रहे हैं 8

हरभजन सिंह भी इस मैच में भारतीय टीम के लिए खेले थे. उन्होंने इस मैच में एक छक्के के साथ भारत के लिए 13 गेंदों पर 15 रन बनाये थे. साथ ही उन्होंने अपने कोटे के 10 ओवर में 53 रन खर्च किये थे.

हालाँकि, इस दौरान उन्हें एक भी विकेट हासिल नहीं हो पाया था. हरभजन सिंह वर्तमान में कमेंट्री करते हुए नजर आ रहे है. हालाँकि, उन्होंने अभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया है.

 

 

अनिल कुंबले 

जाने नेटवेस्ट सीरीज 2002 के फाइनल में खेले खिलाड़ी कहाँ है और मौजूदा समय में क्या कर रहे हैं 9

अनिल कुंबले ने इस मैच में भारत के लिए कुल 10 ओवर की गेंदबाजी की थी. उन्होंने अपने 10 ओवर में 54 रन खर्च किये थे और 1 विकेट हासिल किया था. हालाँकि, बल्लेबाजी में वह अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे. अनिल कुंबले फिलहाल कमेंट्री करते हुए नजर आते हैं.

ज़हीर खान 

जाने नेटवेस्ट सीरीज 2002 के फाइनल में खेले खिलाड़ी कहाँ है और मौजूदा समय में क्या कर रहे हैं 10

जहीर खान ने इस मैच में भारतीय टीम के लिए कुल 10 ओवर की गेंदबाजी की थी. उन्होंने अपने 10 ओवर के दौरान 62 रन खर्च करके कुल 3 विकेट हासिल किये थे. जहीर खान वर्तमान समय में कमेंट्री कर रहे हैं. साथ ही वह आईपीएल में मुंबई इंडियंस के निदेशक है.

आशीष नेहरा 

जाने नेटवेस्ट सीरीज 2002 के फाइनल में खेले खिलाड़ी कहाँ है और मौजूदा समय में क्या कर रहे हैं 11

आशीष नेहरा ने भी भारतीय टीम के लिए यह मैच खेला था. उन्होने इस मैच में अपने कोटे के 10 ओवर में कुल 66 रन खर्च किये थे और 1 विकेट हासिल किया था. आशीष नेहरा वर्तमान समय में कमेंट्री करते हुए नजर आ रहे हैं. साथ ही वह आईपीएल में आरसीबी के गेंदबाजी मेंटोर है.

इस प्रकार थी इस मैच में इंग्लैंड टीम की प्लेइंग इलेवन : 

मार्कस ट्रेस्कोथिक, एंड्रयू फ्लिंटॉफ, डेरेन गफ, पॉल कॉलिंगवुड, माइकल वॉन, एशले जाइल्स, नासिर हुसैन (कप्तान), एलेक स्टीवर्ट (विकेटकीपर), निक नाइट, रॉन ईरानी, एलेक्स ट्यूडर

 

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें. साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपकों जल्दी पहुंचा सकें.

Related posts