भारत में कौन है सबसे बड़ा ब्रांड, धोनी या कोहली? | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारत में कौन है सबसे बड़ा ब्रांड, धोनी या कोहली? 

भारत में कौन है सबसे बड़ा ब्रांड, धोनी या कोहली?

विज्ञापन जगत में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले बल्लेबाजों में विराट कोहली ने एमएस धोनी को पछाड़ने के बाद कोहली ने अपने टीम साथी धोनी से एक कदम और आगे बढ़ा दिया हैं.

विराट कोहली देश में सोशल मिडिया पर सबसे ज्यादा ट्रेंड करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं, इस मामले में भारत के टेस्ट कप्तान कोहली ने सिमित ओवरों के कप्तान धोनी को पीछे छोड़ दिया है,

ट्वीटर, फेसबुक, इन्स्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया वेबसाइट पर कोहली औसतन 12 लाख बार खर्चा का विषय बने जबकि इस मामले में धोनी के आंकड़ा 7 लाख ही रहा, यह सर्वे ट्रैकर ऑटम वर्ल्डवाइड वेबसाइट द्वारा किया गया.

27 वर्ष विराट कोहली, भारत में हुए आईसीसी टी-ट्वेंटी विश्वकप के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे थे, कोहली ने अपनी शानदार फॉर्म को इस वर्ष आईपीएल में भी बरकरार रखा है.

2015 में धोनी सबसे ज्यादा कमाने वाले खिलाड़ी में, फोब्स की सूचि में 23वे पायदान पर रहे थे. धोनी की कमाई 27 मिलियन डॉलर रही थी.

पेप्सी जैसे ब्रांड में धोनी और कोहली दोनी ब्रांड एम्बेसडर हैं, पेप्सी ने “एमोजी” थीम पर कोहली और रणबीर कपूर को लेकर हाल में एक एड में शूट किया है. कंपनी के एक अधिकारी की माने तो कंपनी ये तय नहीं कर पा रही है कि गर्मियों में धोनी के अभियान को किस तरह चलाए?.

ऑटम वर्ल्डवाइड वेबसाइट के अनुसार जनवरी 2015 से मार्च 2016 के दौरान धोनी और कोहली के चर्चा का आंकड़ा लगभग ऐसा जैसा ही रहा था. जनवरी 2016 में भारत ने ऑस्ट्रलिया को हराया उस दौरान धोनी, कोहली से आगे निकल गए थे.

कार्नरस्टोन स्पोर्ट्स & एंटरटेनमेंट के सीओओ जोगेश लुल्ला का कहना है कि “कोहली के पद से उनके व्यक्तिव का पता चलता है, यही चीज़ उनके फैन्स की संख्या बढाती हैं”.
कोहली के ट्विटर पर 10.2 मिलियन फोलोअर्स है जबकि धोनी के 5.27 मिलियन है.

एंटरटेनमेंट मार्केटिंग के सयुक्त डायरेक्टर शैलेन्द्र सिंह का कहना है “एक ब्रांड के तौर पर, विराट कोहली जिस ऊंचाई पर पहुचे है उसका अनुभव लेना बेहद मुश्किल हैं, इसके पीछे उनके प्रदर्शन के ग्राफ का उपर की ओर बढ़ना हैं, उनके टैटू भी उनके लिए संपत्ति से कम नहीं है, यह सब मिलकर एक 360 डिग्री पैकेज तैयार करते हैं”.

टैलेंट मैनेजमेंट के अधिकारी के अनुसार कोहली को MRF बैट प्रायोजन से 8 करोड़ मिलते है जबकि धोनी को 6 करोड़ मिलते है.

कोहली एडिडास, जर्मन लक्ज़री कार मेकर ऑडी, टायर मेकर एमआरएफ, ओरल केयर मेकर कोलगेट और स्विस घड़ी ब्रांड टीस्सोट के ब्रांड एम्बेसडर है जिससे कोहली को 100 करोड़ की कमाई होती हैं.

हाल में, धोनी की लोकप्रियता कम हुई, जिस कारण उनके हाथ ब्रांड कम होते जा रहे है, दूसरी ओर कोहली की लोकप्रियता का ग्राफ तेजी से बढ़ा हैं.

कोहली चिसेल फिटनेस (जिम श्रृंखला) में सह-मालिक हैं, WRONG (कपड़ो का ब्रांड), यूएइ रॉयल्स (टेनिस टीम), एफसी गोवा (फुटबॉल टीम), बेंगलुरु योधा( रेसलिंग), और स्पोर्ट्सकोन्वो से भी काफी कमाई करते हैं.

Related posts