सौरव गांगुली, महेन्द्र सिंह धोनी और विराट कोहली में से कौन है भारत का सबसे बेहतर कप्तान, आंकड़े हैं गवाह 1
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय क्रिकेट टीम की गाड़ी इन दिनों ट्रेक पर सरपट दौड़ रही है। साल 1932 में भारतीय क्रिकेट टीम ने इंटरनेशनल क्रिकेट सर्किट में अपनना आगाज किया। जिसके बाद से भारत को क्रिकेट जगत की मुख्य टीम में बनने में वक्त जरूर लगा, लेकिन मौजूदा स्थिति तो ये है कि भारतीय क्रिकेट टीम सर्वश्रेष्ठता के शिखर पर खड़ी है।

सौरव गांगुली, एमएस धोनी और विराट कोहली रहे हैं भारतीय क्रिकेट के बड़े कप्तान

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में अब तक कई कप्तान मिले। जिन्होंने भारतीय टीम को यहां तक पहुंचाने में बहुत ही खास योगदान दिया है। इन कप्तानों में कई कप्तान तो ऐसे रहे जिन्होंने टीम में जीतने की ऐसी आदत डाली कि टीम को किसी भी विरोधी टीम के सामने पूरी क्षमता के साथ लड़ते देखा गया है।

सौरव गांगुली, महेन्द्र सिंह धोनी और विराट कोहली में से कौन है भारत का सबसे बेहतर कप्तान, आंकड़े हैं गवाह 2

जब भारतीय क्रिकेट में कप्तानों की बात होती है तो पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, महेन्द्र सिंह धोनी और मौजूदा कप्तान विराट कोहली का स्थान सर्वोपरी रहा है। इन दिनों ने ही भारतीय क्रिकेट टीम की तस्वीर को बदला है। और आज इनके योगदान के बूते बहुत ही खास जगह पर खड़ी है।

आज हम आपको इस रिपोर्ट में दिखाते हैं भारतीय क्रिकेट इतिहास के तीन बड़े कप्तान सौरव गांगुली, महेन्द्र सिंह धोनी और विराट कोहली में कौन रहे हैं सबसे बेहतर कप्तान, देखे आकलन…

सौरव गांगुली, महेन्द्र सिंह धोनी और विराट कोहली में से कौन है भारत का सबसे बेहतर कप्तान, आंकड़े हैं गवाह 3

सौरव गांगुली( रैटिंग- 7/मेजर ट्रॉफी- 5)

भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों क्रिकेट जगत की सिरमौर बनी हुई है। लेकिन इसकी शुरुआत दो दशक पहले ही मानी जाती है जब भारतीय क्रिकेट टीम की कमान सौरव गांगुली ने संभाली थी। सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट में साल 2000 के मैच फिक्सिंग के काले अध्याय के बाद टीम को आगे ले जाने की जिम्मेदारी खुद के कंधों पर ली। इसके बाद तो सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट की तस्वीर को ही बदल कर रख दिया।

सौरव गांगुली, महेन्द्र सिंह धोनी और विराट कोहली में से कौन है भारत का सबसे बेहतर कप्तान, आंकड़े हैं गवाह 4

सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट को एक से एक दिग्गज खिलाड़ी मिले जिन्होंने लंबे समय तक भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया और टीम की सफलता में खास भूमिका अदा की। इस दौरान युवराज सिंह, वीरेन्द्र सहवाग, जहीर खान, हरभजन सिंह जैसे खिलाड़ी रहे। जो देश के बड़े सितारें बने।

सौरव गांगुली, महेन्द्र सिंह धोनी और विराट कोहली में से कौन है भारत का सबसे बेहतर कप्तान, आंकड़े हैं गवाह 5

दादा की कप्तानी में सबसे खास बात उनकी कप्तानी शैली थी जो बहुत ही आक्रमक हुआ करती थी। उन्होंने भारतीय टीम को देश से बाहर भी जीतना सीखाया और विश्व क्रिकेट की बड़ी टीमों का मुकाबला करने की आदत डाली। भारत ने उनकी कप्तानी में साल 2003 के विश्व कप के फाइनल में भी जगह बनायी।

टेस्ट फॉर्मेट- 146 मैच, 76 जीत, 65 हार, विनिंग परसेंटटेज- 53.90

वनडे फॉर्मेट- 49 टेस्ट, 21 जीत, 13 हार, विनिंग परसेंटटेज- 42.50

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse