शिखर धवन और केएल राहुल कौन हैं टी-20 का बेस्ट बल्लेबाज? आंकड़े कर रहे सब बयां 1

भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप के बाद एक छोटे से ब्रेक को पूरा करने के बाद अब कैरेबियाई दौरे के लिए तैयार है। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम 3 अगस्त से वेस्टइंडीज के दौरे का आगाज कर रही है जिसकी शुरुआत 3 मैचों की टी20 सीरीज के साथ होगी।

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में मौजूद हैं तीन सलामी बल्लेबाज

वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली इस तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम अपनी पूरी मजबूती के साथ वेस्टइंडीज पहुंची है। जिसमें भारतीय टीम के लगभग सभी प्रमुख खिलाड़ी मौजूद हैं।

शिखर धवन और केएल राहुल कौन हैं टी-20 का बेस्ट बल्लेबाज? आंकड़े कर रहे सब बयां 2

भारतीय टीम के लिए वेस्टइंडीज में टी20 सीरीज के लिए तीन सलामी बल्लेबाजों को चुना गया है जिसमें रोहित शर्मा, केएल राहुल और शिखर धवन तो टीम में शामिल किया गया है। सीरीज में एक सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित शर्मा का नाम निश्चित है।

रोहित शर्मा का साथ देने कौन होगा बेहतर? धवन या राहुल

लेकिन अब सबसे बड़ी माथापच्ची ये होगी कि आखिर रोहित शर्मा के जोड़ीदार के रूप में किसे मौका दें? केएल राहुल या शिखर धवन….

शिखर धवन और केएल राहुल कौन हैं टी-20 का बेस्ट बल्लेबाज? आंकड़े कर रहे सब बयां 3

भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा के रूप में एक सलामी बल्लेबाज निश्चित है लेकिन अब सवाल ये है कि टीम मैनेजमेंट दूसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में केएल राहुल या शिखर धवन में से किसे मौका देगा। वैसे ये तो टीम मैनेटमेंट पर ही निर्भर है लेकिन हम यहां आपके सामने केएल राहुल और शिखर धवन के टी20 इंटरनेशन आंकड़े परोसते हैं कि कौन होगा ज्यादा बेहतर?

जाने आंकड़ों में टी20 इंटरनेशनल में कौन है ज्यादा बेहतर?

शिखर धवन

भारतीय क्रिकेट टीम के सुपरहिट सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का कद टीम में लगातार बड़ा है। शिखर धवन भले ही अब टेस्ट टीम से अपनी जगह को खो चुके हैं लेकिन वो आज भी टीम के टी20 और वनडे फॉर्मेट के अहम खिलाड़ी हैं।

शिखर धवन और केएल राहुल कौन हैं टी-20 का बेस्ट बल्लेबाज? आंकड़े कर रहे सब बयां 4

शिखर धवन और केएल राहुल कौन हैं टी-20 का बेस्ट बल्लेबाज? आंकड़े कर रहे सब बयां 5

शिखर धवन की बात करें तो वो टी20 क्रिकेट में भी वनडे की तरह कई बार धमाल मचाने में कामयाब रहे हैं। धवन टी20 क्रिकेट में बड़ी तेजी के साथ बल्लेबाजी करते नजर आ ही जाते हैं। अगर उनके टी20 करियर को देखे तो अब तक धवन ने 50 मैच खेले हैं जिसकी 49 पारियों में 1310 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 28.47 की औसत और 130.47 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

केएल राहुल

भारतीय क्रिकेट टीम के उभरते स्टार युवा बल्लेबाज केएल राहुल फिलहाल तीनो ही फॉर्मेट का हिस्सा हैं। केएल राहुल पिछले कुछ समय से टीम के साथ रेगुलर खेल रहे हैं। केएल राहुल तकनीकि रूप से जबरदस्त खिलाड़ी हैं इसमें तो कोई दो राय नहीं हैं।

शिखर धवन और केएल राहुल कौन हैं टी-20 का बेस्ट बल्लेबाज? आंकड़े कर रहे सब बयां 6

साथ ही साथ वो अपनी इसी तकनीक से ही टी20 क्रिकेट में भी बड़े खतरनाक बल्लेबाज नजर आते हैं। अगर केएल राहुल के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर पर नजर डाले तो अब तक राहुल ने 27 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 24 पारियों में 43.95 की बेहतरीन औसत और 149.23 की जबरदस्त स्ट्राइक रेट से 879 रन बनाए हैं। जिसमें उन्होंने 2 शतक और 5 पचासे जड़े हैं।

आंकड़ों में हैं शिखर धवन से बेहतर

शिखर धवन और केएल राहुल के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के आंकड़ों को देखने के बाद तो साफ पता चल रहा है कि शिखर धवन से केएल राहुल कई ज्यादा बेहतर है।

शिखर धवन और केएल राहुल कौन हैं टी-20 का बेस्ट बल्लेबाज? आंकड़े कर रहे सब बयां 7

टी20 क्रिकेट में केएल राहुल शिखर धवन पर भारी पड़ रहे हैं। लेकिन एक बात ये भी है कि केएल राहुल शिखर धवन जितने मैच खेलने के बाद क्या इसी लय को बरकरार रख पाएंगे ये देखना दिलचस्प होगा।

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।