World Cup 2019: जसप्रीत बुमराह या मिचेल स्टार्क जाने कौन रहा 2019 विश्व कप का बेस्ट गेंदबाज? 1

इंग्लैंड और वेल्स में खेला गया आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप अब समाप्त हो चुका है. विश्व क्रिकेट को इंग्लैंड के रूप में एक नया विजेता मिल चुका है. वर्ल्ड कप के दौरान मिचेल स्टार्क और जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी की खासी चर्चा देखने को मिली. हर एक मैच में इन दो चैंपियन गेंदबाजों ने काबिले तारीफ खेल दिखाया.

मिचेल स्टार्क और जसप्रीत बुमराह इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शुमार रहे. मिचेल स्टार्क इस प्रतियोगिता ने सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. स्टार्क के खाते में कुल 27 विकेट आई. वहीं जसप्रीत बुमराह इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में पांचवें पायदान पर रहें. बुमराह की झोली में 18 विकेट आई.

स्टार्क और बुमराह में कौन रहा सर्वश्रेष्ठ

World Cup 2019: जसप्रीत बुमराह या मिचेल स्टार्क जाने कौन रहा 2019 विश्व कप का बेस्ट गेंदबाज? 2

मौजूदा समय में मिचेल स्टार्क और जसप्रीत बुमराह की तूती बोलती है. हर एक बल्लेबाज इन दोनों गेंदबाजों के सामने बौखलाएं नजर आये है. स्टार्क और बुमराह दोनों खिलाड़ियों को अपनी अपनी टीमों को विश्व कप सेमीफाइनल तक पहुँचाने में एक बड़ा हाथ रहा. इस लेख के माध्यम से आज हम आपको वर्ल्ड कप के दौरान मिचेल स्टार्क और जसप्रीत बुमराह में कौन सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहा, वह आंकड़ो के जरिये बताने का रहा है.

मिचेल स्टार्क लगातार दो विश्व कप के दौरान सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहें. साल 2015 के वर्ल्ड कप में जब ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था, उस टूर्नामेंट में स्टार्क के खाते में कुल 22 विकेट आये थे. ख़ैर इस स्टार्क और बुमराह की तुलना तो बिलकुल नहीं की जा सकती, लेकिन आंकड़ो के जरिये कौन बेस्ट रहा यह जरुर पता लगाया जा सकता है.

World Cup 2019: जसप्रीत बुमराह या मिचेल स्टार्क जाने कौन रहा 2019 विश्व कप का बेस्ट गेंदबाज? 3

हर मोर्चे पर बुमराह को मात देते नजर आये स्टार्क

World Cup 2019: जसप्रीत बुमराह या मिचेल स्टार्क जाने कौन रहा 2019 विश्व कप का बेस्ट गेंदबाज? 4

टूर्नामेंट में 27 विकेट लेने के साथ साथ हर एक मोर्चे पर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज मिचेल स्टार्क, जसप्रीत बुमराह से शानदार प्रदर्शन करते नजर आये. मिचेल स्टार्क ने यह 27 विकेट सिर्फ 10 मैचों में हासिल किये, जबकि बुमराह को 18 विकेट लेने के लिए 9 मैचों से गुजरना पड़ा.

स्टार्क ने टूर्नामेंट के दौरान दो बार 5 विकेट हॉल बनाया और दो ही बार चार चार विकेट लेने में भी सफल रहे. बुमराह सिर्फ एक ही बार चार विकेट लेने में कामयाब हुए. इकॉनमी रेट के मामले में बुमराह ने पकड़ बनाई और उनका इकॉनमी रेट 4.42 का रहा, जबकि स्टार्क का 5.44 का रहा.

एक नजर दोनों खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर :

# मिचेल स्टार्क 

मैच  गेंद डाली  रन खर्च किये  विकेट  इकॉनमी रेट  औसत  बेस्ट  पांच विकेट 
10 502 554 27 5.44 18.59 5/44 2

# जसप्रीत बुमराह

World Cup 2019: जसप्रीत बुमराह या मिचेल स्टार्क जाने कौन रहा 2019 विश्व कप का बेस्ट गेंदबाज? 5

मैच  गेंद डाली  रन खर्च किये विकेट  इकॉनमी रेट  औसत  बेस्ट  पांच विकेट
9 371 504 18 4.42 20.61 4/55

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.