भारतीय के लिए टी20 क्रिकेट में केएल राहुल और ऋषभ पंत में से बेहतर विकेटकीपर बल्लेबाज कौन? आंकड़े दे रहे हैं गवाही 1

भारतीय क्रिकेट टीम में पिछले कुछ सालों में प्रतिस्पर्धा का लेवल अलग ही मुकाम पर जा पहुंचा है। एक टीम की प्लेइंग इलेवन में हर स्थान के लिए भारतीय टीम में कई विकल्प मौजूद हैं। इससे भारत की टीम की प्लेइंग इलेवन चुनना भी किसी बड़ी माथापच्ची से कम नहीं है। भारतीय क्रिकेट में इस तरह की प्रतिस्पर्धा वैसे बहुत ही बेहतरीन संकेत है।

बेहतर विकेटकीपर बल्लेबाज में पंत-राहुल के बीच रेस

इसी प्रतिस्पर्धा में पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के रिटायरमेंट के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में भी भारतीय क्रिकेट में कई नाम देखने को मिले। महेन्द्र सिंह धोनी के रिटायरमेंट के बाद भारत को उनके जैसे ही विकेटकीपर बल्लेबाज की जरूरत थी।

भारतीय के लिए टी20 क्रिकेट में केएल राहुल और ऋषभ पंत में से बेहतर विकेटकीपर बल्लेबाज कौन? आंकड़े दे रहे हैं गवाही 2

इस स्थान को भरने के लिए कई युवा खिलाड़ियों ने अपना दावा ठोका, जिसमें ऋषभ पंत, संजू सैमसन, दिनेश कार्तिक, केएल राहुल जैसे नाम आगे रहे, लेकिन आखिर में ये रेस मौजूदा समय में केएल राहुल और ऋषभ पंत के बीच सिमटती देखी जा रही है।

ऋषभ पंत के लिए टी20आई में केएल राहुल बने बाधा

वैसे तो भारतीय क्रिकेट टीम के लिए महेन्द्र सिंह धोनी के करियर के अंतिम पड़ाव के दौरान ही ऋषभ पंत को उनका उत्तराधिकारी माना जाने लगा। जिसमें ऋषभ पंत को धोनी की मौजूदगी में ही मौके दिए गए। टी20 क्रिकेट धोनी के रिटायरमेंट के बाद पंत को लगातार मौके मिले।

भारतीय के लिए टी20 क्रिकेट में केएल राहुल और ऋषभ पंत में से बेहतर विकेटकीपर बल्लेबाज कौन? आंकड़े दे रहे हैं गवाही 3

लेकिन कुछ मैचों में ऋषभ पंत के नाकाम रहने के बाद केएल राहुल जो एक विशेषज्ञ विकेटकीपर ना होने के बाद भी उन्हें बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टेस्ट किया गया। जिसमें केएल राहुल ने अपनी खास छाप छोड़ी और ऋषभ पंत के लिए मुश्किलें खड़ी करने लगे और टीम के लिए लगातार विकेटकीपर की भूमिका में दिखायी देने लगे हैं।

आंकड़ो में देखे कौन है टी20 में बेहतर विकेटकीपर बल्लेबाज

ऋषभ पंत की भारतीय टी20 टीम से जल्द ही छुट्टी हो गई तो वहीं केएल राहुल को बतौर विकेटकीपर की जिम्मेदारी परमानेंट मिल गई। लेकिन अब ऋषभ पंत फिर से अपनी फॉर्म दिखाने लगे हैं, जो टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो रहे हैं। ऐसे में अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में केएल राहुल को फिर से ऋषभ पंत से चुनौती मिलेगी।

भारतीय के लिए टी20 क्रिकेट में केएल राहुल और ऋषभ पंत में से बेहतर विकेटकीपर बल्लेबाज कौन? आंकड़े दे रहे हैं गवाही 4

लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिर भारत के लिए बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और केएल राहुल में से बेहतर कौन हो सकता है? इसका जवाब तो भविष्य के गर्भ में छिपा है, लेकिन आपको बताते हैं दोनों ही खिलाड़ियों के टी20आई के बतौर विकेटकीपर कैसे हैं आंकड़े

ऋषभ पंत

भारत के प्रतिभाशाली युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक कई मैच खेल चुके हैं। उन्होंने अब तक भारत के लिए कुल 33 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 21.33 की औसत और 2 पचासों के साथ 512 रन बनाए हैं। वहीं उन्होंने 9 कैच और 5 स्टंपिंग किए हैं।

भारतीय के लिए टी20 क्रिकेट में केएल राहुल और ऋषभ पंत में से बेहतर विकेटकीपर बल्लेबाज कौन? आंकड़े दे रहे हैं गवाही 5

केएल राहुल

केएल राहुल भारत के लिए सीमित ओवर की क्रिकेट में काफी बढ़िया साबित हुए हैं। केएल राहुल को भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 49 मैच खेलने का मौका मिल गया है। लेकिन उन्होंने विकेटकीपर के तौर पर 8 टी20 मैच खेले हैं। इसमें राहुल ने 43.57 की औसत के साथ 305 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 3 अर्धशतक जड़े हैं।

भारतीय के लिए टी20 क्रिकेट में केएल राहुल और ऋषभ पंत में से बेहतर विकेटकीपर बल्लेबाज कौन? आंकड़े दे रहे हैं गवाही 6

भारत के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में कहीं ना कही केएल राहुल ऋषभ पंत की तुलना में बेहतर साबित हुए हैं। ऐसे में ऋषभ पंत की बजाय केएल राहुल को ही भारत का बेहतर विकेटकीपर बल्लेबाज माना जाए तो गलत नहीं होगा।