Team India Future Captain

Team India: 24 फरवरी से शुरू हो रहे भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट और टी-20 सीरीज के लिए बीते शनिवार को BCCI ने भारतीय टीम का ऐलान करने के साथ ही रोहित शर्मा को टेस्ट टीम का भी कप्तान बना दिया है। इसके साथ ही रोहित शर्मा अब तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के कप्तान बन चुके हैं। वहीं, बीते शनिवार को भारतीय टीम के लिए गठित चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत के इन तीन खिलाड़ियों का जिक्र किया, जो भविष्य में टीम इंडिया की कमान (Team India Captain) संभाल सकते हैं।

इन तीन खिलाड़ियों पर टिकी है BCCI की नजर

चेतन शर्मा ने कहा कि ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह और केएल राहुल रोहित शर्मा की देखरेख में खेलेंगे और उन्हें भविष्य में कप्तानी के लिए तैयार किया जाएगा। ऐसे में, इन तीन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर BCCI और भारतीय टीम की चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा की नजर टिकी हुई है। वहीं, इन तीन खिलाड़ियों के नाम सामने आने के बाद हम आपको बताएंगे कि इनमें से कौन रोहित शर्मा की जगह भविष्य में टीम इंडिया की कमान संभालने  के लिए प्रबल दावेदार हो सकता है?

ऋषभ पंत के पास है कप्तानी का अनुभव 

Team India Captain : Rishabh Pant
Team India Captain : Rishabh Pant

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम ऋषभ पंत का है। पंत वर्तमान में टीम इंडिया में विकेटकीपर और बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। वह अभी 24 साल के हैं। वह मैदान में खेलते वक्त विकेट के पीछे गेंदबाजों को सुझाव भी देते नजर आते हैं। वहीं, आईपीएल में वह दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान हैं और बतौर कप्तान उनका रिकॉर्ड अच्छा रहा है। पिछले साल दिल्ली की कप्तानी करते हुए उन्होंने अपनी टीम को प्लेऑफ में पहुंचाया था। उन्होंने भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की कप्तानी में भी खेला है। ऐसे में, वह टीम इंडिया की कमान (Team India Captain) सम्भालने के लिए प्रबल दावेदार हो सकते हैं।

केएल राहुल को पेश करनी पड़ सकती है दावेदारी

Team India Captain :  KL Rahul
Team India Captain : KL Rahul

इसके बाद दूसरे नंबर पर टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल का नाम आता है। आईपीएल में केएल राहुल ने पंजाब किंग्स के लिए कप्तानी की है। इसके अलावा आईपीएल 2022 में वह लखनऊ सुपर जाएंट्स के कप्तान बने हैं। हालांकि, राहुल ने टीम इंडिया की कप्तानी भी की है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका दौरे में एक टेस्ट और तीन वनडे मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की थी। हालांकि, भारतीय टीम ये सभी मैच हार गई थी, जिसके बाद राहुल की कप्तानी पर सवाल उठने लगे थे। ऐसे में, उनको टीम इंडिया के भविष्य के कप्तान (Team India Captain) के तौर पर देखना थोड़ा असमंजस भरा हो सकता है। लेकिन उनके फैंस को उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है, जिसके आधार पर वह अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं।

बुमराह के लिए कप्तान बनने की राह आसान नहीं

Team India Captain : Jasprit BumrahTeam India Captain : Jasprit Bumrah

लिस्ट में तीसरे नंबर पर भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नाम है। बुमराह ने अब तक केवल अच्छी गेंदबाजी की है। उनके पास कप्तानी का कोई अनुभव नहीं है। उन्होंने न तो आईपीएल में किसी टीम के लिए कप्तानी की है और न ही घरेलू क्रिकेट में उनके पास कप्तानी का अनुभव है। हालांकि, हाल ही में उन्हें श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए उपकप्तान बनाया गया है। ऐसे में, उन्हें बिना औपचारिक कप्तान बने टीम इंडिया के भविष्य के कप्तान के रूप में देखना थोड़ा अजीब जान पड़ता है। वहीं, BCCI रोहित शर्मा के बाद टीम इंडिया के लिए नए कप्तान (Team India Captain) की घोषणा करने से पहले इन तथ्यों पर अवश्य नजर डालेगी।

Ankit Kunwar

Sports Journalist At Sportzwiki || Sr. Content Editor || Content Producer