मौजूदा समय में टीम इण्डिया में गलाकाॅट प्रतिस्पर्धा चल रही है।अगर कोई भी एक खिलाड़ी अपनी फाॅर्म या फिटनेस को बरकरार नहीं रख पाता है तो उसकी जगह कई अन्य क्रिकेटर जगह बनाने के लिए आतुर रहते है।

ऐसा ही कुछ हालिया समय में भारतीय टीम के दो शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के साथ हो रहा है, जिसमें अगर एक टीम इण्डिया में जगह बनाता है तो अन्य को बाहर बैठना पड़ सकता है। हम बात कर रहे हैं, दिग्गज बल्लेबाज अंजिक्य रहाणे और के एल राहुल की।

आईये आज हम आपको भारतीय बल्लेबाज अंजिक्य रहाणे और के एल राहुल के प्रदर्शन की तुलना करते हुए बताएगें कि कौन सा बल्लेबाज ओपनर के तौर पर भारतीय टीम के लिए ‘तुरूप का इक्का’ साबित होता है और कौन नहीं।

रहाणें में है खास दम-

बात अगर अंजिक्य रहाणे के अर्न्तराष्ट्रीय कैरियर पर की जाए तो शीर्ष क्रम के इस बल्लेबाज ने कई बार शानदार बल्लेबाजी करके टीम इण्डिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभायी।

अगर रहाणे के वनडे कैरियर पर बात की जाए तो इस भारतीय क्रिकेटर ने कुल 80 इंटरनेशल वनडे मैच खेलकर 33.98 के औसत से कुल 2,583 रन अपने नाम दर्ज किये हैं, जिसमें 3 शतकीय और 19 अर्धशतकीय पारी भी शामिल है।

वहीं अगर अंजिक्य रहाणे के टेस्ट कैरियर पर नजर डाला जाए तो कुल 40 अर्न्तराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेलकर 47.16 के शानदार औसत से कुल 2,809 रन बना चुके हैं, जिसमें 9 शतकीय और 12 अर्धशतकीय पारी भी शामिल है।

राहुल मेंं भी जबरदस्त क्षमता

25 वर्षीय के एल राहुल भारतीय टीम में शीर्ष बल्लेबाज की भूमिका में रहते है, उन्होंने अपने अर्न्तराष्ट्रीय टेस्ट कैरियर में कुल 19 टेस्ट मैच खेलकर 46.27 के जबरदस्त औसत से 1,342 रन बना चुके है। इसके अलावा उन्होंने 4 शतकीय और 9 अर्धशतकीय पारी भी खेली।

दिग्गज बल्लेबाज के एल राहुल ने अपने वनडे कैरियर में कुल 10 टेस्ट खेलकर 35.42 के औसत से कुल 2,48 रन बना चुके है, जिसमें 1 शतक और 1 ही अर्धशतकीय पारी भी शामिल है।

कौन बन सकता है ‘तुरूप का इक्का’

आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरूवार, 21 सिंतबर को खेले जाने वाले दूसरे वनडे मैच पर नजर डाले तो राहुल और रहाणें दोनों में ही टीम इण्डिया को अपनी बल्लेबाजी के दम पर अकेले ही जीत दिलाने का माद्दा रखते हैं।

फिर भी अगर दोनों के रिकाॅर्ड पर गौर किया जाए तो इस लिहाज से रहाणें आगे निकल जाते हैं। वहीं मौजूदा प्रदर्शन पर नजर डाला जाए, तो पहले वनडे मैच में फ्लाॅप हो चुके बल्लेबाज रहाणे की जगह दूसरे वनडे मैच में के एल राहुल को टीम इण्डिया में अवसर देना चाहिए।

खैर यह बात तो भविष्य के गर्त में ही छुपा है कि किस को टीम में जगह मिलती है और कौन होता है निराश.



  • SHARE

    Related Articles

    gary-kirsten-says-duncan-fletcher-should-get-credit-for-helping-india-through-the-transition-phase

    4 साल बाद आखिरकार सामने आई वो वजह जिसकी वजह से आज भी है...

    इन दिनों टीम इण्डिया के सबसे सफल कोच गैरी कस्टर्न ने हालिया टीम के प्रदर्शन और बदलाव को देखते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी है....

    ट्रेंट बोल्ट द्वारा लिए गए चमत्कारिक कैच को माइकल वान, शेन वार्न और बेन...

    आईपीएल के दौरान कई अच्छे कैच हमें देखने को मिलते हैं. शनिवार को दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच चिन्नास्वामी स्टेडियम में...

    PLAYING XI: लगातार 2 मैच जीत चुकी किंग्स XI पंजाब की टीम में शामिल...

    किंग्स इलेवन पंजाब की टीम और चेन्नई सुपर किंग की टीम के बीच आईपीएल 2018 का 22वां मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में...

    विराट कोहली का इंग्लैंड मिशन शुरू इशांत ने पहले गेंद से और अब बल्ले...

    भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अपने करियर में अब तक कई ऐतिहासिक कारनामें कर चुके हैं। विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में तो...

    जोफ्रा आर्चर के सामने ढेर हुए मुंबई इंडियंस के शेर,राजस्थान को जीत के लिए...

    जयपुर के सवाई मानसिंह क्रिकेट स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस आमने-सामने हैं। मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला...