आईपीएल 2021: महेन्द्र सिंह धोनी के बाद आखिर कौन होगा चेन्नई सुपर किंग्स का अगला कप्तान, ये खिलाड़ी है दावेदार 1

इंडियन प्रीमियर लीग में महेन्द्र सिंह धोनी का नाम एक बहुत ही सम्मान और अदब के साथ लिया जाता है। आईपीएल के इतिहास में महेन्द्र सिंह धोनी एक सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक हैं, जिन्होंने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को जबरदस्त और यादगार सफलता दिलायी है। चेन्नई सुपर किंग्स को महेन्द्र सिंह धोनी ने 3 खिताब दिलाए हैं तो चौथे के लिए भी तैयारी कर ली है।

महेन्द्र सिंह धोनी के बाद सीएसके का अगला कप्तान कौन?

चेन्नई सुपर किंग्स महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में चौथे खिताब से केवल एक कदम की दूरी पर हैं, लेकिन अब चेन्नई के लिए सबसे बड़ा सवाल ये है कि अपने दमदार कप्तान एमएस धोनी के जाने के बाद आखिर टीम की कमान किसे सौंपी जाएगी?

आईपीएल 2021: महेन्द्र सिंह धोनी के बाद आखिर कौन होगा चेन्नई सुपर किंग्स का अगला कप्तान, ये खिलाड़ी है दावेदार 2

महेन्द्र सिंह धोनी ने तो इशारों-इशारों में कह दिया है कि वो अगले साल शायद ही बतौर खिलाड़ी आईपीएल के साथ जुड़े रह सकते हैं, ऐसे में चेन्नई सुपर किंग्स के अगले कप्तान के बारे में अभी से चर्चा शुरू हो चुकी है।

क्या युवा खिलाड़ी पर सीएसके लगाएगी कप्तानी दांव?

वैसे पिछले सीजन तक तो महेन्द्र सिंह धोनी के कप्तानी छोड़ने की बात आती तो सुरेश रैना को इनके बाद कप्तानी का रिप्लेसमेंट माना जाता था, लेकिन रैना के लिए जैसा ये आईपीएल गुजरा है उसके बाद तो उनके चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में मौजूद रहना ही मुश्किल हो गया है।

आईपीएल 2021: महेन्द्र सिंह धोनी के बाद आखिर कौन होगा चेन्नई सुपर किंग्स का अगला कप्तान, ये खिलाड़ी है दावेदार 3

अब सीएसके कप्तानी को लेकर क्या सोचती है, ये तो वो ही जानते हैं, लेकिन जैसा कि इस सवाल को हम टटोलने की कोशिश करें तो चेन्नई सुपर किंग्स चाहेगा कि वो ऐसे खिलाड़ी के हाथ में कप्तानी सौंपे जो कुछ सालों यानी लंबे समय तक कप्तानी कर सके।

ऋतुराज गायकवड़ हो सकते हैं कप्तानी के प्रबल दावेदार

लंबे समय यानी लॉंग टर्म कैप्टन चॉइस की बात करें तो एक नाम सामने आता है वो है ऋतुराज गायकवड़। इस खिलाड़ी ने इस मौजूदा सीजन में अभूतपूर्व काबिलियत दिखायी है। ऋतुराज ने इस सीजन में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए सीएसके की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

ऋतुराज गायकवाड़

इतना ही नहीं ऋतुराज 15 मैचों में 603 रन बना चुके हैं। अब इस सीजन में उनसे ज्यादा सिर्फ केएल राहुल 626 रन के साथ मौजूद है और उस रिकॉर्ड को भी ऋतुराज पछाड़ सकते हैं। गायकवड़ ने इस सीजन में अपने आईपीएल करियर का पहला शतक भी जड़ा है।

ऋतुराज अभी है केवल 24 साल के, लंबे वक्त तक संभाल सकते हैं कप्तानी

ऋतुराज के इस प्रदर्शन को देखते हुए तो चेन्नई सुपर किंग्स उन्हें हर हाल में रिटेन करने के बारे में सोचेगी। और ऋतुराज को रिटेन करने के बाद उन्हें कप्तानी भी दी जा सकती है। क्योंकि अभी वो 24 साल के हैं और वो लंबे समय तक कप्तानी कर सकते हैं। अनुभव उन्हें जरूर नहीं है, लेकिन धोनी के साथ रहकर उन्होंने काफी कुछ सीखा होगा।

आईपीएल 2021: महेन्द्र सिंह धोनी के बाद आखिर कौन होगा चेन्नई सुपर किंग्स का अगला कप्तान, ये खिलाड़ी है दावेदार 4

उनके अलावा जब चेन्नई सुपर किंग्स के अगले कप्तान के दावेदार की बात करें तो एक नाम रेस में है वो रवीन्द्र जडेजा का है। रवीन्द्र जडेजा सालों से सीएसके टीम का हिस्सा हैं और उन्हें एक जबरदस्त अनुभव भी है। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि सीएसके किसे अपना अगला कप्तान चुनती है।