10 हजार रन के लिए इन खिलाड़ियों के बीच लगी हैं होड़ धोनी, विराट, डीविलियर्स और गेल में कौन रचेगा सबसे पहले इतिहास | Sportzwiki

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

10 हजार रन के लिए इन खिलाड़ियों के बीच लगी हैं होड़ धोनी, विराट, डीविलियर्स और गेल में कौन रचेगा सबसे पहले इतिहास 

10 हजार रन के लिए इन खिलाड़ियों के बीच लगी हैं होड़ धोनी, विराट, डीविलियर्स और गेल में कौन रचेगा सबसे पहले इतिहास

वनडे क्रिकेट को शुरू से ही बल्लेबाजों का खेल कहा गया हैं. आये दिन बल्लेबाज़ मैदान पर जमकर गेंदबाजों की धुनाई करते हुए दिखाई देते हैं. कई बार, तो बल्लेबाज़ ऐसे ऐसे कारनामे कर जाते हैं, कि उनकी कल्पना भी नहीं की जा सकती. वनडे क्रिकेट के इतिहास में अभी तक कुल 11 ऐसे बड़े खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने 10 हज़ार या उससे अधिक रन बनाये हैं.

वनडे क्रिकेट में सबसे पहले दस हजार रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज हैं. सचिन तेंदुलकर सिर्फ दस हजार रन ही नहीं, बल्कि वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं. सचिन के अलावा कुमार संगाकारा, रिकी पोंटिंग, सनथ जयसूर्या, महेला जयवर्धने, इंजमाम उल हक, जैक कैलिस, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, ब्रायन लारा और तिलकरत्ने दिलशान 10 हजार बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शुमार हैं.

दस हजार रन वाकई में एक बड़ी उपलब्धि हैं. मौजूदा समय में काफी सारे ऐसे खिलाड़ी हैं, जो इस रिकॉर्ड को बनाने के काफ्री नजदीक खड़े हुए हैं. इन खिलाड़ियों में दो नाम तो भारतीय टीम से ही आते हैं. जी हाँ ! हम महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की बात कर रहे हैं. इन दोनों के अलावा क्रिस गेल और एबी डीविलियर्स भी यह रिकॉर्ड बनाने के बहुत नजदिक खड़े हुए हैं.

इस लेख के माध्यम से हम यह जानेगे, कि धोनी, कोहली, डीविलियर्स और गेल में से कौन सा वो खिलाड़ी हैं जो जल्द से जल्द अपने 10 हजार रन पूरे कर एक नायाब इतिहास अपने नाम दर्ज करवाएगा.

महेंद्र सिंह धोनी 

इस सूचि में सबसे नाम भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आता हैं. महेंद्र सिंह धोनी पिछले 14 सालों से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे और मौजूदा समय में उनसे बढ़िया बल्लेबाज़ शायद ही अन्य कोई और हो. महेंद्र सिंह धोनी अभी तक 318 मैचों में 9,967 रन बना चुके हैं और दस हज़ार का आंकड़ा चुने से सिर्फ 33 रन दूर खड़े.

विराट कोहली 

इस लिस्ट में सबसे आखिरी नाम मौजूदा समय में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का आता हैं. विराट कोहली अभी तक 208 वनडे मैचों में 9,588 रन बना चुके हैं. विराट कोहली को वैसे ही वनडे क्रिकेट में रिकॉर्ड किंग के नाम से जाना जाता हैं और यह भी कहा जाता हैं. विराट सिर्फ यह रिकॉर्ड बनाने से 412 रन दूर खड़े हैं.

एबी डीविलियर्स 

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज और विश्व क्रिकेट में 360 डीग्री के नाम से मशहुर एबी डीविलियर्स भी बहुत ही जल्द 10 हजार वनडे रन पुरे कर सकते हैं. एबी डीविलियर्स ने अभी तक दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलते हुए 228 मैचों में 9,577 रन बनाये हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 25 शतक भी निकले हैं.

क्रिस गेल 

विश्व क्रिकेट के तूफानी बल्लेबाजों में शुमार वेस्टइंडीज़ के सलामी बल्लेबाज़ क्रिस गेल भी एकदिवसीय क्रिकेट में दस हजार रनों के मुकाम को छुने के बेहद ही नजदीक खड़े हुए हैं. क्रिस गेल ने अभी तक अपने देश के लिए 275 मैच खेले हैं और 9,420 रन बनाये हैं.

अब यह देखना बड़ा ही दिलचस्प रहेगा, कि कौन सा खिलाड़ी सबसे पहले अपने दस हजार रन पूरे करता हैं.

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *