आखिर क्यों ऑस्ट्रेलिया एशिया में संघर्ष करती रहती हैं? | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आखिर क्यों ऑस्ट्रेलिया एशिया में संघर्ष करती रहती हैं? 

आखिर क्यों ऑस्ट्रेलिया एशिया में संघर्ष करती रहती हैं?

हाल में देखा गया गाले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ श्रीलंका के स्पिनरो को खेलने में असमर्थ दिखाई दिए. श्रीलंका की स्पिन तिकड़ी संदकन, दिलरुवान परेरा और रंगना हेराथ ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को अपने धुन पर नचाया था. दुसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के दौरान रंगना हेराथ और दिलरुवान परेरा ने 4-4 विकेट किये जबकि संदकन ने एक विकेट हासिल किया. संदकन ने पहली पारी में केवल 2 गेंद ही डाली जिसमे उन्हें एक विकेट हासिल हुआ.

दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ पांच ऑफ स्पिनर गेंदबाज

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में श्रीलंका के स्पिन गेंदबाजो ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को तंग किया. स्पिनर दिलरुवान परेरा ने शानदार गेंदबाजी किया और ऑस्ट्रेलिया के 6 बल्लेबाज़ों का शिकार किया, जबकि रंगना हेराथ ने 2 और संदकन ने 1 विकेट हासिल किया. पुरे मैच में श्रीलंका के स्पिनरों का दबदबा कायम रहा. वही दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर रनों की गति में नियंत्रण तक रखने में सक्षम नहीं रहे. ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन ल्योन और हॉलैंड ने दुसरे टेस्ट के दौरान 2 पारियों में केवल 6 विकेट विकेट हासिल किये.

एक ही समय पर भारत और श्रीलंका दोनों से सीरीज खेलते नजर आएगी ऑस्ट्रेलिया

सीरीज के पहले टेस्ट में, रंगना हेराथ और अपना पहले टेस्ट मैच खेल रहे संदकन ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 4-4 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को मात्र 203 रनों पर ढेर कर दिया था, श्रीलंका ने पहली पारी में 117 रन बनाये थे. दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया को 268 ररनों का लक्ष्य मिला, ऑस्ट्रेलिया के दूसरी पारी में श्रीलंका के स्पिनर रंगना हेराथ ने 5 विकेट हासिल किये. संदकन ने 3 और परेरा ने 1 विकेट हासिल किया, जिसकी मदद से श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध पहले टेस्ट में ऐतिहासिक जीत दर्ज किया. ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में स्टीव स्मिथ 55 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे.

श्रीलंका के विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों की तकनीक स्पिन गेंदबाजो के विरुद्ध बेहद ही साधारण दिखाई दी हैं. श्रीलंका के विरुद्ध दुसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज़ डेविड वार्नर दोनों पारियों में 42 और 41 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे.

विडियो: जब ऑस्ट्रेलियाई प्रसंशको ने उड़ाया विराट कोहली का मजाक, तो कैसा था विराट कोहली की प्रतिक्रिया

एशिया में पिछले 3 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया एक भी मैच जीतने में कामयाब नहीं रही हैं, वर्ष 2013 में भारत के दौरे पर ऑस्ट्रेलिया की टीम 0-4 से हारी. वर्ष 2014 में ऑस्ट्रेलिया को पाकिस्तान के विरुद्ध 0-2 और मौजूदा सीरीज में श्रीलंका के विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया 0-2 से पिछड़ी हुई हैं.

वर्ष 2013 में भारत के दौरे के दौरान ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान माइकल क्लार्क थे. इस पूरी सीरीज में जडेजा और आश्विन ने अपना दबदबा कायम रखा. 4 मैचो की सीरीज में 29 विकेट विकेट हासिल करके, स्पिनर रविचंद्रन आश्विन मैन ऑफ़ द सीरीज रहे. रविंद्र जडेजा ने भी सीरीज में 23 विकेट अपने नाम किये, जिसकी मदद से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 4-0 से हराया.

श्रीलंका बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के दौरान इस ऑस्ट्रेलियन कों हुआ जेल

वर्ष 2014 में यूएई में पाकिस्तान के विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ स्पिन गेंदबाजी के सामने लड़खड़ाते दिखाई दिए. पाकिस्तान के स्पिनर यासिर शाह और बाबर सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे. यूएई में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने कुछ अच्छा योगदान दिया, लेकिन बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे. जिस कारण सीरीज में 0-2 से हार झेलनी पड़ी.

मौजूदा सीरीज मे अब तक दोनों टेस्ट मैचो में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ श्रीलंका के स्पिनरों के सामने साधारण नज़र आये हैं. ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट में 203 और 161 रन बनाये. जबकि दुसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने केवल 106 और 183 रन बनायें, जोकि ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजी का एशिया में लचर प्रदर्शन बया करती हैं.

Related posts

Comments are closed.