पुजारा तीसरे नम्बर पर बल्लेबाजी करने के लिए रोहित शर्मा और रहाने से बेहतर बल्लेबाज क्यों है???

SAGAR MHATRE / 30 August 2015

क्यूं चेतेश्वर पुजारा नंबर तीन पर, अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा से बेहतर बल्लेबाज है?

कोलंबों में चल रहे श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में, पुजारा ने अपना सातवां टेस्ट शतक लगाया. अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में टीम से बाहर किये जाने के बाद, ये उनका पहला टेस्ट था.

इस मुश्किल पिच पर हर दुसरा भारतीय बल्लेबाज आउट हो रहा था, तो वहीं अकेले पुजारा पिच पर डटे हुए थे. पहले दिन पुजारा ओपनिंग करने आए, लेकिन बारिश की वजह से ज्यादा खेल नहीं हो सका. फिर हर श्रीलंकाई गेंदबाज का सामना करते हुए, उन्होंने नाबाद 145 रन की पारी खेली.

एक समय भारत का स्कोर 7 विकेट पर 180 था. और ऐसा लग रहा था कि भारतीय पारी जल्द ही समाप्त होगी, लेकिन मिश्रा ने 59 रनों की पारी खेली, और पुजारा के साथ शानदार 104 रन की साझेदारी की, और भारत को मुश्किल से उभारा.

भारत की पारी 312 रनों पर अॉल आउट हो गयी, लेकिन पुजारा 145 रन पर नाबाद रहे.

विजय और धवन के चोटिल होने की वजह से, पुजारा को बतौर ओपनर टीम में जगह मिली. पुजारा को पहले दो टेस्ट में मौका नहीं मिला था, लेकिन इस टेस्ट में उन्होंने दिखाया की, वे स्पिनरों के खिलाफ भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है.

पुजारा से पहले, भारतीय टीम ने रोहित शर्मा को नंबर तीन पर मौका दिया था. लेकिन पहले टेस्ट में रोहित फ्लॉप रहे. फिर दूसरे टेस्ट में रोहित पांचवें नंबर पर खेले, तो रहाणे को तीसरे नंबर पर खिलाया, और रहाणे ने शतक भी लगाया.

लेकिन अब सवाल ये है की, जब विजय और धवन वापसी करेंगें, तब पुजारा कौन से नंबर पर खेलेंगे. नंबर तीन पर पुजारा को मौका दे सकते है, क्योंकि एशियाई पिचों पर पुजारा की औसत 83 की है नंबर तीन पर.

लेकिन टीम से किसे निकालेंगे, ये बडा सवाल है. राहुल ने दुसरे टेस्ट में शतक लगाया है, रोहित ने दुसरे टेस्ट में 79 रन बनाए, और उनके पास अनुभव भी है. लेकिन रोहित लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे है, और पुजारा को उनसे पहले टीम में जगह मिलनी चाहिए.

रोहित शर्मा ने 14 टेस्ट मैच खेले है, जिसमे 37 की औसत से 820 रन बनाए है. जिसमे 2 शतक और 3 अर्धशतक शामिल है. और औसत की बात करे, तो पुजारा, रोहित से काफी आगें है.

और पुजारा एक नयी तकनीक के साथ खेल रहे है, और तीसरे टेस्ट में शानदार पारी खेली है.

Related Topics