क्यों जीत के बाद भी भारतीय टीम को खल रही हैं जसप्रीत बुमराह की कमी, ये रही सबसे

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

क्यों जीत के बाद भी भारतीय टीम को खल रही हैं जसप्रीत बुमराह की कमी, ये रही सबसे बड़ी वजह 

क्यों जीत के बाद भी भारतीय टीम को खल रही हैं जसप्रीत बुमराह की कमी, ये रही सबसे बड़ी वजह

भारतीय टीम ने पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम को 203 रनों से हरा दिया. लेकिन उसके बाद भी भारतीय टीम में कुछ कमियां रही जिसे अगले टेस्ट मैच से पहले उन्हें दूर करना होगा. पीठ के निचले हिस्से में दर्द के कारण इस सीरीज से बाहर हो गये जसप्रीत बुमराह की कमी विशाखापत्तनम टेस्ट में भारतीय टीम को खल रही थी. जिसका एक बड़ा कारण था.

इस वजह से भारतीय टीम को खली जसप्रीत बुमराह की कमी

जसप्रीत बुमराह

विशाखापत्तनम में खेले गये पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम की एक बड़ी समस्या सामने आई. जिसके कारण उन्हें फैन्स के द्वारा ट्रोल भी किया है. जो वजह थी अफ्रीका की टीम के निचले क्रम पर बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाजो का आसानी के साथ रन बनना. पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका की टीम के 8 विकेट 376 रनों पर गिर गये थे.

उसके बाद भी उनकी टीम ने पारी समाप्त होने तक 431 रन बना लिए. जबकि दूसरी पारी में एक समय अफ्रीका की टीम 70 रनों पर 8 विक्के गँवा कर जूझ रही थी लेकिन उसके बाद भी आलआउट होने तक उन्होंने 191 रन बना लिए. जो साफ़ बताता है की भारतीय गेंदबाज निचले क्रम को जल्द पवेलियन भेजने में असफल रहे हैं.

जसप्रीत बुमराह के रहने पर निचला क्रम नहीं बनाता है रन

क्यों जीत के बाद भी भारतीय टीम को खल रही हैं जसप्रीत बुमराह की कमी, ये रही सबसे बड़ी वजह 1

 

जब भी भारतीय टीम के गेंदबाजी यूनिट में जसप्रीत बुमराह मौजूद होते हैं तो विपक्षी टीम के निचले क्रम के बल्लेबाज ज्यादा रन नहीं जोड़ पातें. ये उन्होंने कई बार साबित करके दिखाया. फिर चाहे वो वेस्टइंडीज हो या इंग्लैंड निचला क्रम जसप्रीत बुमराह के सामने रन बनाने में असफल रहा है.

अब विराट कोहली चाहेंगे की पुणे के टेस्ट में भारतीय टीम के गेंदबाज अफ्रीका के निचले क्रम को पार्टनरशिप करने का मौका नहीं दें. जिसके कारण भारतीय टीम अगले दो टेस्ट मैच में और बेहतर तरीके से खेल दिखाए. जिससे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में उनका पहला पायदान बरक़रार रहे.

दक्षिण अफ्रीका चाहेगी पुणे में वापसी करना

क्यों जीत के बाद भी भारतीय टीम को खल रही हैं जसप्रीत बुमराह की कमी, ये रही सबसे बड़ी वजह 2
picture credit bcci

अफ्रीका की टीम की नजर अब दुसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज करके वापसी करने पर होगा. इन दोनों के बीच इस सीरीज का दूसरा मुकाबला 10 अक्टूबर से 14 अक्टूबर के बीच पुणे में खेला जायेगा. पुणे की पिच हमेशा से ही स्पिनरों के लिए मददगार रही है. जिसके कारण दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले से ही दबाव में होगी.

Related posts