शानदार आंकड़ो के बावजूद भारतीय चयनकर्ता कार्तिक के साथ क्यों कर रहे अन्याय ?

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

भारत का सबसे दुर्भाग्यशाली खिलाड़ी जिसे कभी नहीं मिला कप्तान और बीसीसीआई का सपोर्ट, नहीं तो आज होता दिग्गज खिलाड़ी 

भारत का सबसे दुर्भाग्यशाली खिलाड़ी जिसे कभी नहीं मिला कप्तान और बीसीसीआई का सपोर्ट, नहीं तो आज होता दिग्गज खिलाड़ी

हाल में ही भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के साथ वनडे सीरीज खेली थी, लेकिन इस वनडे सीरीज में भारतीय टीम के चयनकर्ताओं ने दिनेश कार्तिक को टीम में जगह नहीं दी थी. चयनकर्ताओं ने बैक-अप विकेटकीपर के रूप में दिनेश कार्तिक को मौका दिया था. हालाँकि, दिनेश कार्तिक ने कुछ गलत नहीं किया था. उन्हें जब भी मौका मिला हैं. उन्होंने खुद को साबित किया है, लेकिन इसके बावजूद चयनकर्ताओं ने उन्हें टीम में जगह नहीं दी थी.

दिनेश कार्तिक भारतीय टीम में अपना स्थान डिजर्व करते

दिनेश कार्तिक भारतीय टीम में अपना स्थान डिजर्व करते हैं, वह मध्यक्रम में मैच फिनिशर की भूमिका बहुत अच्छे तरीके से निभाते है. साथ ही वह बैक-अप विकेटकीपर के रूप में भी टीम को मदद कर सकते हैं.

उन्होंने भारत को निदहास ट्रॉफी का भी विजेता बनाया था. निदहास ट्रॉफी के फाइनल में उन्होंने 8 गेंदों पर 29 रन की एक विस्फोटक पारी खेली थी. अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर उन्होंने भारत की टीम को निदहास ट्राई सीरीज का विजेता बनाया था.

40 से ज्यादा औसत होने के बावजूद किया गया बाहर 

दिनेश कार्तिक ने 1 जनवरी साल 2018 से भारत के लिए 12 वनडे मैच खेले हुए हैं. जिसमे उन्होंने 40.33 की शानदार औसत से 242 रन बनाये हुए हैं.

हालाँकि, बीसीसीआई और भारतीय चयनकर्ताओं को दिनेश कार्तिक का यह औसत अच्छा नहीं लग रहा है. जिसके चलते उन्होंने दिनेश कार्तिक को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे टीम से बाहर कर दिया था.

न्यूजीलैंड दौरे में भी उन्हें कप्तान कोहली ने शुरूआती वनडे मैचों की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी थी. चयनकर्ता और कप्तान बैक-अप विकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत पर अपना भरोसा दिखा रहे हैं. जिसके चलते वह दिनेश कार्तिक को लगातार नजरंदाज कर रहे हैं.

दिनेश कार्तिक का अंतिम 9 वनडे पारी में करीब 68 का औसत है. वहीं केएल राहुल का अंतिम 9 वनडे पारी में मात्र 15 का औसत है, लेकिन इसके बावजूद दिनेश कार्तिक को टीम में जगह नहीं मिल रही है. वहीं केएल राहुल पर चयनकर्ता अपना भरोसा दिखा रहे हैं.

अंतिम 7 पारियों में दिनेश कार्तिक का टी-20 क्रिकेट में करीब 44 का औसत हैं और 150 से भी ज्यादा का स्ट्राइक रेट है. वह किसी भी क्रम में बल्लेबाजी करने में सक्षम है, लेकिन इसके बावजूद उन्हें नजरंदाज किया जा रहा है.

ऐसा रहा हैं दिनेश कार्तिक का अबतक का क्रिकेट करियर 

दिनेश कार्तिक भारतीय टीम के लिए पिछले 15 साल से खेल रहे हैं. वह अबतक भारतीय टीम के लिए 26 वनडे मैच और 91 वनडे मैच खेल चुके हैं. 26 टेस्ट में दिनेश कार्तिक ने 25 की औसत से 1025 रन बनाये हुए हैं.

वहीं 91 वनडे मैचों में 31.0 की औसत से 1738 रन बनाये हुए हैं. उन्होंने 27 टी-20 मैचों में 35.20 की औसत से 352 रन बनाये हैं.

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें. साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपकों जल्दी पहुंचा सकें.

Related posts