हो गया खुलासा! इस वजह से ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को नजरअंदाज कर जसप्रीत बुमराह को बनाया गया उपकप्तान 1

भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए वनडे टीम का ऐलान किया। भारतीय टीम पहले से ही टेस्ट सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका में मौजूद है। जिसके बाद शुक्रवार को भारत की 18 सदस्यीय वनडे टीम चुनी गई। जहां केएल राहुल को कप्तानी सौंपी गई है।

दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज में बुमराह हैं उपकप्तान

भारत के नए वनडे कप्तान रोहित शर्मा चोट से उबर रहे हैं, जिस कारण से वो टीम में शामिल नहीं हो सके। वहीं विराट कोहली को तो वनडे कप्तानी से हटा दिया है ऐसे में केएल राहुल को टीम की कमान दी गई।

हो गया खुलासा! इस वजह से ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को नजरअंदाज कर जसप्रीत बुमराह को बनाया गया उपकप्तान 2

केएल राहुल को कप्तान बनाया इसमें तो कोई हैरान करने वाली बात नहीं है, लेकिन हैरान तो भारतीय टीम के इस दौरे पर उपकप्तानी को लेकर हो रही है। जिसके लिए चयनकर्ताओं ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को उपकप्तानी दे दी।

बुमराह को उपकप्तानी उनके निरंतर प्रदर्शन को लेकर

जसप्रीत बुमराह उपकप्तान…. वाकई में ये काफी हैरान करने वाला फैसला रहा। क्योंकि टीम में श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी भी शामिल हैं, जिन्हें भारत के भविष्य के कप्तान के रूप में देखा जा रहा है। ऐसे में बुमराह उपकप्तान बनाए हैं। ये हर किसी के मन में सवाल है।

हो गया खुलासा! इस वजह से ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को नजरअंदाज कर जसप्रीत बुमराह को बनाया गया उपकप्तान 3

तो आखिर क्यों बुमराह को टीम इंडिया की वनडे सीरीज के लिए उपकप्तानी सौंपी गई। तो इसे जानने की कोशिश करते हैं। वजह साफ है चयनकर्ताओं ने बुमराह को उपकप्तानी उनके प्रदर्शन में निरंतरता को देखकर दी है। क्योंकि जब से बुमराह ने 2016 से डेब्यू किया है लगातार शानदार प्रदर्शन किया है।

श्रेयस-पंत के लिए संकेत, निरंतर करना होगा प्रदर्शन

जसप्रीत बुमराह को उपकप्तानी मिलना कहीं ना कहीं श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत जैसे कप्तानी के दावेदार खिलाड़ियों के लिए भी साफ संकेत है कि उन्हें लगातार प्रदर्शन करना होगा। नहीं तो उनके लिए कप्तानी दूर का सपना हो जाएगा।

हो गया खुलासा! इस वजह से ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को नजरअंदाज कर जसप्रीत बुमराह को बनाया गया उपकप्तान 4

बुमराह को दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज में उपकप्तान बाए जाने को लेकर बीसीसीआई के गोपनीय सूत्रों की माने तो इसमें कहा गया है कि ये व्यवस्था एक सीरीज के लिये है क्योंकि रोहित  का वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला में वापसी करना तय है और तब राहुल उप कप्तान की भूमिका निभाएंगे।

जसप्रीत बुमराह है काफी समझदार क्रिकेटर- प्रसाद

वहीं भारत के पूर्व चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा कि

“जसप्रीत बहुत समझदार है और काफी सूझबूझ से काम लेता है। इसलिए उन्हें क्यों न इसका सम्मान दिया जाए। मुझे ये फैसला पसंद है। अगर एक तेज गेंदबाज सभी प्रारूपों में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है तो उसे कप्तान क्यों नहीं बना सकते?”

हो गया खुलासा! इस वजह से ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को नजरअंदाज कर जसप्रीत बुमराह को बनाया गया उपकप्तान 5

“आईपीएल में कप्तानी करना, अंतरराष्टीय क्रिकेट से बिल्कुल अलग है। आईपीएल में एक टीम में 4 से 5 सुपर स्टार खिलाड़ी हो सकते हैं। आपको कम से कम घरेलू खिलाड़ियों का प्रबंधन करने की आवश्यकता होती है। भारतीय टीम में, आपके पास कम से कम 12-13 शीर्ष-श्रेणी के प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, जो सबसे बड़े स्तर पर अपनी भूमिकाएं जानते हैं।”