जो रूट ने आज तक क्यों नहीं खेला कभी आईपीएल वजह जानकर आपकों भी नहीं होगा यकीन 1

इंग्लिश कप्तान जो रूट का नाम  विश्व क्रिकेट के तत्कालीन सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजो की श्रेणी में गिना जाता है. रूट अभी टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजो की रैंकिंग में नंबर वन पोजीशन पर कायम हैं. साथ ही साथ रूट इंग्लैंड की विश्व विजेता टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं, लेकिन रूट को अभी तक आईपीएल में खेलने का मौका नहीं मिल पाया है. रूट को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किए हुए लगभग 9 सालो से ज्यादा समय हो चूका है. इस बीच रूट  कुल 83 टी20 इंटरनेशनल मैचों में हिस्सा ले चुके हैं.

रूट नहीं खेल पाए हैं आईपीएल का एक भी मैच

जो रूट ने आज तक क्यों नहीं खेला कभी आईपीएल वजह जानकर आपकों भी नहीं होगा यकीन 2

इंग्लिश कप्तान जो रूट अभी तक आईपीएल में अपना डेब्यू नहीं कर पाए हैं. आईपीएल एक ऐसा लीग है, जो पुरे विश्व क्रिकेट के खिलाड़ियों को अपनी और आकर्षित करता है. ऐसा नहीं है कि जो रूट ने आईपीएल में खेलने की कभी कोशिश नहीं की. 2018 के हुए आईपीएल के ऑक्शन में रूट ने अपना नाम डाला था. जहाँ उन्होंने अपना बेस प्राईस 1.5 करोड़ रखा था. उन्होंने बीते 2016 टी20 विश्वकप में शानदार प्रदर्शन किया था . इस टूर्नामेंट में उन्होंने 146.57 की बेहद ही शानदार स्ट्राइक रेट के साथ कुल 249 रन बनाये थे. इसके बाद रूट को पूरा भरोसा था कि उन्हें इस बार के ऑक्शन मर खरीद लिया जाएगा. लेकिन ऐसा नहीं हुआ , और रूट को लेकर किसी भी टीम ने इन्ट्रेस्ट नहीं दिखाया और रूट को कोई भी खरीदार नहीं मिला.

अन्सोल्ड जाने के बाद नहीं लिया आईपीएल ऑक्शन में हिस्सा

जो रूट ने आज तक क्यों नहीं खेला कभी आईपीएल वजह जानकर आपकों भी नहीं होगा यकीन 3

2018 के ऑक्शन में अन्सोल्ड रहने के बाद रूट ने कभी भी आईपीएल ऑक्शन में हिस्सा नहीं लिया, जिसके बाद से उनके आईपीएल में खेलने की उम्मीदे साल दर साल खत्म होती चली गयी.  हालाँकि इसी साल के फरवरी महीने में  एक बयां में रूट ने कहा कि,

“अपने करियर के किसी ना किसी मोड़ पर मैं एक आईपीएल सीजन का हिस्सा बनने के लिए बेताब हूं। उम्मीद है कि एक से ज्यादा सीजन खेल सकूंगा। ये ऐसी चीज है जिसे मैं अनुभव करना चाहूंगा और इसका हिस्सा बनना चाहूंगा।”

टी20 विश्वकप के लिए नहीं बना पाए टीम में जगह

जो रूट ने आज तक क्यों नहीं खेला कभी आईपीएल वजह जानकर आपकों भी नहीं होगा यकीन 4

रूट को अभी फ़िलहाल टी20 क्रिकेट में खेलने का मौका नहीं मिल पा रहा है. इंग्लैंड के लिए उन्होंने अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट साल 2019 में खेला था. यहाँ तक कि उन्हें अगले महीने होने वाली टी20 विश्वकप के लिए भी टीम में जगह नहीं दी गयी है. हालाँकि वो अभी वनडे क्रिकेट में टीम के एक प्रमुख सदस्य हैं. तो वहीं टेस्ट क्रिकेट में रूट साल 2017 से इंग्लैंड की कप्तानी कर रहे हैं. रूट टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के सबसे सफल कप्तान हैं. उनकी कप्तानी में टीम ने कुल 55 मुकाबले खेले हैं, जिसमे उन्होंने  27 मैच जीते हैं.

One reply on “जो रूट ने आज तक क्यों नहीं खेला कभी आईपीएल वजह जानकर आपकों भी नहीं होगा यकीन”

Comments are closed.