मार्नस लाबुशेन और डेविड वार्नर का 1 रन लेना ऑस्ट्रेलिया को पड़ा भारी, लगा 5 रनों का जुर्माना, जाने क्या है नियम 1

ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी टेस्ट को 279 रनों से अपने नाम कर लिया है। इसके साथ ही 3 मैचों की सीरीज को उन्होंने 3-0 से जीत लिया है। मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी दो विकेट पर 217 रनों पर घोषित कर दी। उनके लिए डेविड वॉर्नर ने शानदार शतक लगाया। न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी पूरी तरह असफल रही और टीम सिर्फ 136 रनों पर आउट हो गई।

5 रनों की पेनेल्टी लगी

मार्नस लाबुशेन और डेविड वार्नर का 1 रन लेना ऑस्ट्रेलिया को पड़ा भारी, लगा 5 रनों का जुर्माना, जाने क्या है नियम 2

इस मैच की चौथी पारी के दौरान ऑस्ट्रेलिया टीम पर 5 रनों की पेनेल्टी लगी। सलामी बल्लेबाज डेविज वॉर्नर रन लेने के दौरान पिच के डेंजर एरिया पर दौड़ गए और इसी वजह से अंपायर अलीम डार ने टीम पर पेनेल्टी लगा दी।

यह घटना ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के 50वें ओवर में हुआ था। मैट हेनरी की गेंद पर वॉर्नर ने मिड विकेट पर खेलकर एक रन लिया। इसके बाद अलीम डार ने 5 रनों की पेनेल्टी लगाने का फैसला किया।

क्या है नियम?

मार्नस लाबुशेन और डेविड वार्नर का 1 रन लेना ऑस्ट्रेलिया को पड़ा भारी, लगा 5 रनों का जुर्माना, जाने क्या है नियम 3

बल्लेबाजी टीम को पिच के डेंजर एरिया पर दौड़ने के लिए एक बार चेतावनी मिलती है और दूसरी बार उनपर पेनेल्टी लगा दिया जाता है। वॉर्नर के साथी बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन को एक बार चेतावनी मिल चुकी थी और इसके बाद टीम पर पेनेल्टी लगा दिया गया।

मार्नस लाबुशेन और डेविड वार्नर का 1 रन लेना ऑस्ट्रेलिया को पड़ा भारी, लगा 5 रनों का जुर्माना, जाने क्या है नियम 4

एमसीसी लॉज ऑफ़ क्रिकेट के कानून 41.14 के अनुसार, ‘यह पिच के लिए जानबूझकर या परिहार्य क्षति का कारण बनने के लिए अनुचित है’, जो पिच के संरक्षित क्षेत्र से संबंधित है- एक काल्पनिक आयत 60 सेंटीमीटर से ढका एक क्षेत्र जो 1.5 से शुरू होता है।

गेंदबाजी में लायन छाए

मार्नस लाबुशेन और डेविड वार्नर का 1 रन लेना ऑस्ट्रेलिया को पड़ा भारी, लगा 5 रनों का जुर्माना, जाने क्या है नियम 5

ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिन गेंदबाज नाथन लायन ने इस मुकाबले में 10 विकेट चटकाए। मैच की पहली पारी में भी उन्होंने न्यूजीलैंड के 5 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था। दूसरी पारी में भी उन्होंने 5 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा।

मार्नस लाबुशेन को प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड दिया गया। उन्होंने 3 मैचों की 6 पारियों में 91.50 की औसत से 549 रन बनाए। इसमें 2 शतक और 3 अर्धशतक शामिल था। सिडनी टेस्ट की पहली पारी में उनके बल्ले से 215 रन निकले थे।

देखें वीडियो: