वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

WI vs IND: 2 nd ODI: मैच में बने कुल 9 रिकॉर्ड, विराट कोहली ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी 

WI vs IND: 2 nd ODI: मैच में बने कुल 9 रिकॉर्ड, विराट कोहली ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी

वेस्टइंडीज और भारत के बीच खेला गया दूसरा वनडे मैच टीम इंडिया ने 59 रन डक-वर्थ लुइस नियम से जीतकर अपने नाम किया. मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली के शतक के दम पर 279/7 का स्कोर बनाया था, लेकिन बारिश के चलते मेजबान वेस्टइंडीज के सामने 46 ओवर में 270 रनों की चुनौती थी.

वेस्टइंडीज की टीम 42 ओवर के खेल में 210 पर ऑल आउट हो गयी और टीम इंडिया ने यह मैच 59 रन से जीता और तीन मैचों में सीरीज में 1-0 की अहम बढ़त बना ली. टीम इंडिया की जीत में भुवनेश्वर कुमार के खाते में सबसे ज्यादा चार विकेट आई.

आइए डालते हैं, एक नजर पहले वनडे में बने कुछ अहम रिकार्ड्स पर :

1 . क्रिस गेल (300) वनडे मैच खेलने वाले वेस्टइंडीज के पहले और दुनिया के 21 वें खिलाड़ी बने.

2 . क्रिस गेल (10,353) वेस्टइंडीज के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने. इस मामले में गेल ने ब्रायन लारा (10,348) को पीछे छोड़ा.

. विराट कोहली (2032) वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने दो हजार रन पूरे किये. वेस्टइंडीज के विरुद्ध वनडे में दो हजार रन बनाने वाले कोहली दुनिया के पहले खिलाड़ी बने.

4 . विराट कोहली (34) किसी भी देश के खिलाफ वनडे में सबसे तेज दो हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बने. इस मामले में किंग कोहली ने रोहित शर्मा (37 बनाम ऑस्ट्रेलिया) और सचिन तेंदुलकर (40 बनाम ऑस्ट्रेलिया) को पीछे छोड़ा.

. विराट कोहली (120) अपनी कप्तानी कोहली का यह 20वां शतक रहा. इससे पहले कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 19 शतक जमाए थे.

. विराट कोहली (120) वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में एक कप्तान के रूप में उनका यह छठा शतक रहा. विंडीज के खिलाफ बतौर कप्तान वह सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बने और रिकी पोंटिंग (5) को पीछे छोड़ा.

7 . विराट कोहली (2032) वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. कोहली से पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के जावेद मियांदाद (1930) के नाम पर दर्ज था.

. श्रेयस अय्यर (71) वनडे में यह इनका तीसरा और विदेशी सरजमीं पर पहला अर्द्धशतक रहा.

9 . भुवनेश्वर कुमार (4/31) वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में उनका यह सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा.

Related posts