WIvIND, एंटिगा टेस्ट: भारत ने टेस्ट चैंपियनशिप के पहले मुकाबले को 318 रनों से जीता, देखें स्कोरकार्ड

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

WIvIND, एंटिगा टेस्ट: भारत ने टेस्ट चैंपियनशिप के पहले मुकाबले को 318 रनों से जीता, देखें स्कोरकार्ड 

WIvIND, एंटिगा टेस्ट: भारत ने टेस्ट चैंपियनशिप के पहले मुकाबले को 318 रनों से जीता, देखें स्कोरकार्ड

वेस्टइंडीज और भारत के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच एंटिगा में खेला गया। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में यह दोनों टीमों का पहला मुकाबला था। विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। विंडीज के लिए इस मैच में समर्थ ब्रूक को डेब्यू करने का मौका मिला। भारत ने इस मैच को 318 रनों से अपने नाम कर आईसीसी  टेस्ट चैंपियनशिप में अपना खाता भी खोल लिया है।

भारत की पहली पारी

भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही और तीन पहले घंटे में ही पवेलियन लौट गये। मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली कुछ खास नहीं कर पाए। इसके बाद अजिंक्य रहाणे ने केएल राहुल ने भारतीय पारी को संभाला और टीम को 93 रनों तक पहुंचा दिया।

राहुल के आउट होने के बाद हनुमा विहारी भी 32 रन बनाकर पवेलियन लौट गये। अजिंक्य रहाणे ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 81 रनों की पारी खेली। अंत में रविन्द्र जडेजा के 58 रनों ने टीम को 297 रनों तक पहुंचा दिया। वेस्टइंडीज के लिए केमार रोच ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए वहीं शैनन गैब्रियल को तीन विकेट मिला।

वेस्टइंडीज की पहली पारी

वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी रही और सलामी बल्लेबाजों ने 36 रन जोड़े लेकिन उनके किसी बल्लेबाज ने बड़ी पारी नहीं खेली। टीम को टॉप 8 बल्लेबाजों ने दहाई का आकड़ा छूआ लेकिन रोस्टन चेस ने सबसे ज्यादा 48 रन ही बनाये। यही वजह रही की टीम 222 के स्कोर पर ऑलआउट हो गयी।

कप्तान जेसन होल्डर ने भी 39 रनों की पारी खेली। भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 75 रनों की बड़ी बढत मिली थी। भारत के लिए तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने सबसे ज्यादा 5 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा और मोहम्मद शमी और रविन्द्र जडेजा को भी दो- दो विकेट मिला।

भारत की दूसरी पारी

75 रनों की बढत मिलने के बाद भारत ने दूसरी पारी में जिम्मेदारी से बल्लेबाजी की। टॉप तीन बल्लेबाज पिच पर सेट होने के बाद आउट हो गये लेकिन कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने शतकीय साझेदारी सकते हुए टीम को मुश्किल से निकला। विराट कोहली 51 रन बनाकर आउट हुए।

पहली पारी में भारत के लिए सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले अजिंक्य रहाणे ने दूसरी पारी में 102 रन बनाये। टेस्ट क्रिकेट में यह उनका 10वां शतक था। हनुमा विहारी के साथ मिलकर उन्होंने 135 रनों की साझेदारी की। विहारी अपने पहले टेस्ट शतक से चूक गये और 93 रन बनाकर आउट हुए। उनके आउट होते ही कप्तान विराट कोहली ने 343/7 के स्कोर पर भारतीय पारी घोषित कर दी।

वेस्टइंडीज की दूसरी पारी

मेजबान वेस्टइंडीज को जीत के लिए भारतीय टीम ने 419 रनों का लक्ष्य दिया। उनकी शुरुआत बेहद खराब रही और दूसरे ओवर से ही विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। 7 के स्कोर पर पहला विकेट खोने वाली विंडीज ने 15 के स्कोर तक पहुँचने में अपने टॉप 5 बल्लेबाजों का विकेट खो दिया। इसमें कोई बल्लेबाज ने दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाया। 27 के स्कोर पर शाई होप के रूप में मेजबान को छठवां झटका लगा।

इसके बाद भी वेस्टइंडीज के विकेट गिरने का सिलसिला नहीं रुका। टीम के लिए पहली पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले रोस्टन दूसरी पारी में 12 रन बनाये वहीं केमार रोच ने 38 और मिगुल कमिंस 19 रनों की पारी खेलकर अपनी विकेट के लिए 50 रन जोड़े। वेस्टइंडीज की पूरी टीम 100 रनों पर आउट हो गयी और भारत ने मैच को 318 रनों से अपने नाम कर लिया। जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 5 विकेट चटकाए।

देखें स्कोरकार्ड:

Related posts