RECORDS: एजबेस्टन में विराट कोहली की नजरें सौरव गांगुली के रिकॉर्ड पर 1

एक अगस्त से शुरु होने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया तैयार है. पहला टेस्ट मैच एजबेस्टन में खेला जाएगा. उससे पहले चर्चा विराट कोहली की बल्लेबाजी को लेकर हो रही है. मगर टेस्ट के दौरान विराट कोहली के पास सौरव गांगुली के एक रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा.

यह रिकॉर्ड कर सकते अपने नाम 

बर्मिंघम के एजबेस्टन में होने वाले इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया जीत हासिल करती है तो विराट कोहली के नेतृत्व में यह भारतीय टीम की 22वीं जीत होगी. ऐसा करने वाले विराट कोहली भारत के दूसरे कप्तान बन जाएंगे. मौजूदा समय में कोहली सौरव गांगुली के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर मौजूद हैं.

RECORDS: एजबेस्टन में विराट कोहली की नजरें सौरव गांगुली के रिकॉर्ड पर 2

RECORDS: एजबेस्टन में विराट कोहली की नजरें सौरव गांगुली के रिकॉर्ड पर 3

जबकि जिस कप्तान के नेतृत्व में भारत ने सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतें हैं वह कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं. धोनी की कप्तानी में भारत ने 60 टेस्ट मैचों में 27 जीत हासिल की है. प्रतिशत के मामले में विराट कोहली काफी प्रभावशाली रहे हैं. कोहली की कप्तानी में भारत ने 60 प्रतिशत मैचों में जीत हासिल की है.

कोहली ने 2014 में टेस्ट टीम की कप्तानी संभाली थी. तब से वह 36 टेस्ट मैचों में कप्तानी कर चुके हैं. कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने 18 मैच भारत में जीते हैं. जबकि 8 मैच विदेशी पिचों पर जीत दर्ज करने में सफल रही है. वहीं सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 10 टेस्ट मैच भारत में जीते हैं और 11 में बाहर जीत दर्ज की है. इस मामले में धोनी पीछे हैं. धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया ने 6 मैच ही विदेशी धरती पर जीते हैं. जबकि 21 में भारत में ही जीत हासिल की है.

RECORDS: एजबेस्टन में विराट कोहली की नजरें सौरव गांगुली के रिकॉर्ड पर 4

 

इंग्लैंड का पिछला दौरा भारत ने 2014 में किया था. यह दौरा विराट कोहली के लिए कभी ना भूलने वाला रहा था. इस दौरे पर कोहली ने 1, 8, 25, 0, 39, 28, 0,7, 6 और 20 रनों की पारियां खेली थीं.

Leave a comment