INDvsNZ- भारत के स्पिन गेंदबाजों का बखूबी सामना करने वाले विल यंग ने बताया कैसे सीखी स्पिन गेंदबाजी खेलने की कला 1

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच कानपुर में खेला जा रहा है। इस टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी के लिए भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाजों का सामना करना इतना आसान नहीं माना जा रहा था। हर किसी को लग रहा था कि भारत के स्पिन गेंदबाज न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर पूरी तरह से हावी रहेंगे।

न्यूजीलैंड के ओपनरों ने स्पिन गेंदबाजी का किया अच्छा सामना

लेकिन कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज विल यंग और टॉम लाथम ने बखूबी स्पिन गेंदबाजी का सामना किया और दिखाया कि वो स्पिन के खिलाफ पूरी तैयारी के साथ आए हैं।

INDvsNZ- भारत के स्पिन गेंदबाजों का बखूबी सामना करने वाले विल यंग ने बताया कैसे सीखी स्पिन गेंदबाजी खेलने की कला 2

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम और विल यंग ने हर किसी को प्रभावित किया। इस जोड़ी ने दूसरे दिन के खेल में कमाल की बल्लेबाजी करते हुए भारतीय गेंदबाजों का सामना करते हुए 129 रन जोड़े। तो चौथे दिन इस जोड़ी ने 66वें ओवर तक साझेदारी करते हुए 151 रन बनाए।

विल यंग ने स्पिन गेंद खेलने का कोच को दिया श्रेय

टॉम लाथम के पास तो शानदार अनुभव हो चुका है, लेकिन जिस तरह से युवा बल्लेबाज विलियम यंग ने भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाजी का सामना किया वो वाकई में तारीफ के काबिल रहा। यहां विल यंग ने 214 गेंद में 89 रन बनाए तो लाथम ने 282 गेंद में 95 रन बनाए।

INDvsNZ- भारत के स्पिन गेंदबाजों का बखूबी सामना करने वाले विल यंग ने बताया कैसे सीखी स्पिन गेंदबाजी खेलने की कला 3

स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ सफलता मिलने के बाद विल यंग ने बताया कि कैसे उन्हें स्पिन गेंदबाजी खेलने की प्रेरणा मिली। इसके लिए उन्होंने अपनी टीम के कोच गैरी स्टीड को श्रेय दिया है।

गैरी स्टीड के साथ ट्रेनिंग से हुआ फायदा

विल यंग ने कहा कि

“तीन या चार साल हो चुके हैं। मैंने उनसे कुछ साथी खिलाड़ियों के साथ भारत में स्पिन के खिलाफ बल्लेबाजी करने की कला के बारे में सीखा था। एक समय ऐसा भी था जब गैरी और मैं करीब दो हफ्ते तक ट्रेनिंग कर रहे थे और इसमें से एक ड्रिल ऐसी थी कि मुझे फ्रंट पैड के बिना ही स्वीप करना था। उन्होंने मुझे कहा कि ये गेंद स्वीप करने के बारे में था, वर्ना आपको चोट लग जायेगी। इसलिये गैरी ने मुझे ये बात बतायी थी और हां, स्वीप शॉट पर काम जारी है।”

INDvsNZ- भारत के स्पिन गेंदबाजों का बखूबी सामना करने वाले विल यंग ने बताया कैसे सीखी स्पिन गेंदबाजी खेलने की कला 4

कानपुर की पिच पर पहले ही दिन से हुई दरारों को लेकर विल यंग ने आगे कहा कि

“पहले दिन से ही विकेट पर थोड़ी दरारें दिख रही थीं जो अब बड़ी होनी शुरू हो गयी हैं। इस पर थोड़ा असमान उछाल भी है। मुझे लगता है कि तीसरे दिन हमारे बल्लेबाज इससे ही मात खा गये।”