विश्व कप 1975 से 2015 तक के विजेता कप्तान, फाइनल की कहानी, सबकुछ यहाँ जानें

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विश्व कप 1975 से 2015 तक के विजेता कप्तान, हर बार के फाइनल में हुआ है ये रोमांच 

विश्व कप 1975 से 2015 तक के विजेता कप्तान, हर बार के फाइनल में हुआ है ये रोमांच

विश्व कप 2019 की शुरुआत 30 मई से होने वाली है. ये 12 वां विश्व कप होगा. 2019 का विश्व कप इंग्लैंड में होने वाला है. पहले तीन विश्व कप का आयोजन इंग्लैंड में किया गया था. पहला दो विश्व कप वेस्टइंडीज ने अपने नाम किया था. तीसरे विश्व कप में भारत के नई विश्व विजेता टीम बन के उभरी. आइए आपको 1975 से लेकर 2015 तक के विश्व कप विजेता कप्तानों के बारे में बताते हैं.

पहला विश्व कप- ( 1975 )- वेस्टइंडीज-( क्लाइव लायड )

विश्व कप

1975 में पहला क्रिकेट विश्व कप खेला गया. इस विश्व कप का फाइनल ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच हुआ था. वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 281 रन बनाए थे. टीम के कप्तान क्लाइव लायड ने शानदार शतक बनाते हुए 102 रन बनाए थे. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 274 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. क्लाइव लायड विश्व कप जीतने वाले पहले कप्तान बने थे.

1979 ( क्लाइव लायड )

विश्व कप

एक बार फिर विश्व कप का आयोजन इंग्लैंड में हुआ. इस बार भी विजेता वेस्टइंडीज की टीम रही. कप्तान के रूप में क्लाइव लायड का लगातार दूसरा खिताब था. फाइनल मुकाबला इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच हुआ. वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विवियन रिचर्ड्स के शानदार शतक के बदौलत 60 ओवर में 286 रन बनाए. जवाब में इंग्लैंड की टीम 194 रन ही बना पाई.

1983 ( कपिल देव )

विश्व कप

इस विश्व कप में पूरी दुनिया ने एक नया विश्व विजेता देखा. पहली बार भारत ने कपिल देव की कप्तानी में विश्व कप अपने नाम किया. ये विश्व कप भी इंग्लैंड में खेला गया था. फाइनल मुकाबले में एक बार फिर वेस्टइंडीज की टीम पहुंची. उन्होंने भारत को 183 रन पर आउट कर दिया था, लेकिन उस दिन इतिहास रचा जाने वाला था. मोहिंदर अमरनाथ और मदन लाल की शानदार गेंदबाजी और विवियन रिचर्ड्स का कपिल देव द्वारा लिया गया शानदार कैच ने वेस्टइंडीज से मैच छीन लिया.

1987 ( एलेन बॉर्डर )

विश्व कप

पहली बार विश्व कप का आयोजन इंग्लैंड के बाहर हुआ. इस बार मेजबान बने भारत और पाकिस्तान. यह पहला विश्व कप था जिसमे 50-50 ओवर का मैच हुआ. फाइनल मुकाबला कोलकाता में हुआ.

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम आमने सामने थी. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 253 रन बनाए. डेविड बून ने सबसे ज्यादा 75 रनों की पारी खेली. इंग्लैंड की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 248 रन ही बना पाई.

1992 ( इमरान खान )

विश्व कप

इस बार विश्व कप आयोजन ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में हुआ. पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर पाकिस्तान पहली बार विश्व कप के फाइनल में पहुंची.  फाइनल में एक पाकिस्तान का मुकाबला इंग्लैंड से था. इंग्लैंड की टीम लगातार दूसरी बार विश्व कप के फाइनल में पहुंची.  फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान इमरान खान की शानदार 72 रनों की पारी के दमपर 249 रन बनाए. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 227 रन ही बना पाई.

1996 ( अर्जुन राणातुंगा )

विश्व कप

इस बार विश्व कप का आयोजन भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान में किया गया. फाइनल मुकाबला पाकिस्तान के लाहौर में खेला गया. फाइनल में श्रीलंका और ऑस्ट्रलिया की टीम ने जगह बनाया. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 241 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा रन मार्क टेलर ( 74 ) रन बनाए. जवाब में अरविंद डी-सिल्वा के शानदार 107 रन की पारी ने मैच श्रीलंका के नाम कर दिया.

1999 ( स्टीव वॉ )

विश्व कप

इस विश्व कप का आयोजन एक बार फिर इंग्लैंड में किया गया. फाइनल में पाकिस्तान की टीम ने बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 153 रन ही बना पाई. शेन वार्न ने मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट अपने नाम कर लिए. लक्ष्य का पीछा करने आई ऑस्ट्रेलिया की टीम को कोई समस्या नहीं हुई. वेस्टइंडीज के बाद ऑस्ट्रेलिया ऐसी दूसरी टीम बनी जिन्होंने दो बार विश्व कप अपने नाम किए.

2003 ( रिकी पोंटिंग )

विश्व कप

पहली बार विश्व कप का आयोजन किसी अफ्रीकी देश में किया गया. फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच था. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारतीय गेंदबाजों को धो के रख दिया. रिकी पोंटिंग के शानदार 140 रनों के बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 359 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करने आई भारतीय टीम 234 रन ही बना पाई.

2007 ( रिकी पोंटिंग )

विश्व कप

इस बार विश्व कप का आयोजन वेस्टइंडीज में हुआ. पोंटिंग क्लाइव लायड के बाद ऐसे दूसरे कप्तान बने जिन्होंने लगातार दूसरी बार विश्व कप अपने नाम किया. पहली बार विश्व कप आयोजन वेस्टइंडीज में हो रहा था. ये विश्व कप विवादों के लिए भी जाना गया. फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच हुआ. बारिश से प्रभावित इस मैच में एडम गिलक्रिस्ट ने शानदार शतक बनाया था. बारिश की वजह से मैच कई बार रूका. श्रीलंका को मिले लक्ष्य को वो प्राप्त नहीं कर पाई.

2011 ( महेंद्र सिंह धोनी )

विश्व कप

विश्व कप 2011 का आयोजन भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश में किया गया. 28 साल बाद भारतीय टीम विश्व कप जीतने में कामयाब हुई. भारत विश्व कप के इतिहास में पहली ऐसी टीम बनी जिसने अपने घर में ये खिताब जीता. फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच हुआ. श्रीलंका लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची थी. श्रीलंका ने महेला जयवर्धने के शानदार शतक के मदद से 274 रन बनाए. इसके बाद गौतम गंभीर और महेंद्र सिंह धोनी की शानदार पारी ने मैच भारत के नाम कर दिया था.

2015 ( माइकल क्लार्क )

विश्व कप

ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड ने इस विश्व कप का आयोजन किया. इस विश्व कप में पहली बार न्यूजीलैंड की टीम फाइनल में पहुंची थी. फाइनल मुकाबला इन दोनों मेजबान टीमों के बीच हुआ. न्यूजीलैंड पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 183 रन ही बना पाती है. जवाब में कप्तान माइकल क्लार्क की शानदार 74 रन की पारी के बदौलत ऑस्ट्रेलिया अपना पांचवा विश्व कप का खिताब अपने नाम करती है.

 

Related posts