विजडन के अनुशार ये हैं इस दशक के 5 सर्वश्रेठ क्रिकेटर, एक भारतीय को भी किया शामिल

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विजडन ने चुने 2019 के 5 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, एक महिला समेत इस भारतीय खिलाड़ी को मिली जगह 

विजडन ने चुने 2019 के 5 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, एक महिला समेत इस भारतीय खिलाड़ी को मिली जगह

अब जबकि ये दशक अपनी समाप्ति की ओर बढ़ चला है तो विजडन ने पिछले दशक की सबसे मजबूत 5 क्रिकेटर्स की घोषणा कर डी है. इस टीम का चयन विज्डन के समीक्षा पैनल ने किया है, जिसमें लॉरेंस बूथ, जो हरमन, जॉन स्टर्न, फिल वॉकर और यश राणा शामिल थे. पिछले दशक की सबसे मजबूत टीम में जो 5 ‌खिलाड़ी चुने गए हैं,

विजडन की इस लिस्ट में साउथ अफ्रीका के दो खिलाड़ी, ऑस्ट्रेलिया पुरुष टीम के एक खिलाड़ी, ऑस्ट्रेलिया महिला टीम की एक खिलाड़ी तथा इकलौते भारतीय को शामिल किया गया है.

एबी डी विलियर्स भी हैं विजडन की इस लिस्ट का हिस्सा

विजडन ने चुने 2019 के 5 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, एक महिला समेत इस भारतीय खिलाड़ी को मिली जगह 1

साऊथ आफ्रिका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी एबी डीविलियर्स को इस लिस्ट में देखना आश्चर्य की बात नही है. एबी डी ने इसी दशक में वेस्ट इंडीज के खिलाफ एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. डीविलियर्स का यह शतक महज 31 गेंदों में आया था. इसके अतरिक्त भी इस दिग्गज खिलाड़ी ने इस दशक में क्रिकेट फैन्स को अपने बल्ले के द्वारा खूब मनोरंजन दिया है.

इस लिस्ट में डेल स्टेन, स्टीव स्मिथ तथा एलीस पेरी को भी मिली है जगह

स्टीव स्मिथ
स्टीव स्मिथ

साऊथ आफ्रिका के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन का भी नाम इस लिस्ट में शामिल है. इसके अतिरिक्त ऑस्ट्रेलिया के लाजवाब खिलाड़ी स्टीव स्मिथ तो इस सम्मान के पूरे हकदार थे. स्मिथ ने इस दशक में जिस तरह बल्लेबाजी की है खास तौर से टेस्ट क्रिकेट में वो अकल्पनीय है. स्मिथ के अतरिक्त ऑस्ट्रेलिया की ही महिला क्रिकेटर तथा पूर्व कप्तान एलीस पेरी को भी विजडन की इस लिस्ट में रखा गया है.

विजडन की इस लिस्ट में इकलौते भारतीय हैं विराट कोहली

विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली मौजूदा समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं. और यही वजह है कि विजडन की टीम में जगह बनाने वाले वे अकेले भारतीय तथा एशियन खिलाड़ी हैं. जहां तक इस लिस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली की मौजूदगी की बात है तो इस बात में बिल्कुल भी आश्चर्य नहीं है कि उन्होंने इस लिस्ट में कैसे जगह बनाई है.

दरअसल, विराट कोहली पिछले दशक में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले, सबसे ज्यादा शतक ठोकने वाले, सबसे ज्यादा अर्धशतक जड़ने वाले, सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच बनने वाले, सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज बनने वाले, सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले, सबसे ज्यादा कैच लेने वाले, सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी रहे हैं. भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान पर कायम है, वहीं विराट कोहली दुनिया के नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज हैं.

Related posts