विजडन ने चुनी IPL के दशक की टीम, रोहित को सौंपी जिम्मेदारी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विजडन ने चुनी आईपीएल के पिछले 10 साल की सर्वश्रेष्ठ टीम, इस दिग्गज को बनाया कप्तान 

विजडन ने चुनी आईपीएल के पिछले 10 साल की सर्वश्रेष्ठ टीम, इस दिग्गज को बनाया कप्तान

दुनिया की सबसे अमीर फ्रेंचाइजी लीग आईपीएल भारत के लिए ही नहीं बल्कि दुनिया भर के लिए आकर्षण का केंद्र होती है. 2008 से शुरु हुई लीग की तर्ज पर और भी कई देशों ने अपने यहां टी20 लीग की शुरुआत की है. अब हर क्रिकेट प्रेमी आईपीएल 2020 का इंतजार कर रहा है. आईपीएल भी नए दशक में कदम रखेगा. इससे पहले विजडन ने इस दशक की प्लेइंग-XI टीम का ऐलान किया.

रोहित शर्मा को सौंपी कप्तानी

आईपीएल

विजडन ने आईपीएल के दशक की टीम चुनी है. इस टीम में ओपनिंग की जिम्मेदारी वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा को सौंपी है. ये दोनों ही खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के साथ-साथ आईपीएल के बड़े नामों में से हैं.

साथ ही विजडन ने कप्तान के रूप में रोहित शर्मा को चुना है. मौजूदा वक्त में रोहित, आईपीएल की सबसे सफल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को 3 बार खिताब जिताया है. इसके अलावा, वह आईपीएल इतिहास में तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

उन्होंने 188 मैचों में 130.82 के स्ट्राइक रेट से 4898 रन बनाए हैं। इसी के साथ मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे सफल फ्रेंचाइजी है. इससे पहले मुंबई को सचिन तेंदुलकर ने 2010 में भी जीत का ताज पहनाया था, तब भी रोहित टीम का हिस्सा थे. वहीं नंबर-3 पर मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य बल्लेबाज सुरेश रैना को चुना है. सीएसके अब तक 3 टाइटल जीत चुकी है, जिसमें रैना का अहम योगदान रहा है.

मिडिल ऑर्डर चुना बेहद मजबूत

विजडन ने चुनी आईपीएल के पिछले 10 साल की सर्वश्रेष्ठ टीम, इस दिग्गज को बनाया कप्तान 1

विजडन द्वारा चुनी गई आईपीएल के दशक की टीम का मध्य क्रम बेहद मजबूत है. इसमें नंबर-4 पर विराट कोहली, नंबर-5 एबी डिविलियर्स और नंबर-6 पर महेंद्र सिंह धोनी को चुना है. आरसीबी की कप्तान विराट आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक 177 मैचों में 131.61 के स्ट्राइक रेट से 5412 रन बनाए हैं.

वहीं नंबर-5 पर मौजूद 360 डिग्री के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स ने 151 की शानदार स्ट्राइक रेट से 142 पारियों में 4395 रन बनाए हैं. इस टीम में बतौर विकेटकीपर और नंबर-6 बल्लेबाज के तौर पर एमएस धोनी को शामिल किया गया है. इस बात में कोई बात नहीं है धोनी आईपीएल क्या, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर-फिनिशर्स में शुमार हैं.

टीम में शामिल किए 3 तेज गेंदबाज-2 स्पिनर

विजडन ने चुनी आईपीएल के पिछले 10 साल की सर्वश्रेष्ठ टीम, इस दिग्गज को बनाया कप्तान 2

विजडन ने अपनी टीम में रविंद्र जडेजा के रूप में एकमात्र ऑलराउंडर खिलाड़ी शामिल किया है. अब तक जडेजा ने आईपीएल में 1927 रन बनाए और 108 विकेट लिए हैं. इस टीम में जडेजा के अलावा सुनील नारायण के रूप में एक और स्पिनर शामिल है. वेस्टइंडीज के इस गेंदबाज ने अब तक आईपीएल में 122 विकेट्स निकाले हैं.

तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और लसिथ मलिंगा शामिल हैं. इस तेज गेंदबाजी तिकड़ी की जितनी तारीफ की जाए कम है. बुमराह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में शुमार हैं. आईपीएल में वह अब तक ने 77 मैचों में 82 विकेट्स लिए हैं.

वहीं अब तक 2 पर्पल कैप अपने नाम कर चुके भुवनेश्वर कुमार सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हैं. 117 मैचों में 133 विकेट झटके हैं. मलिंगा की बात करें तो सटीक यॉर्कर और स्लोवर गेंदों से बल्लेबाजों को परेशान करने वाले मलिंगा ने 122 मैचों में 170 विकेट झटके हैं. इन खिलाड़ियों के अलावा विजडन ने चेन्नई सुपर किंग्स के ड्वेन ब्रावो को 12वें सदस्य के रूप में शामिल किया है.

कुछ इस तरह है विजडन द्वारा चुनी गई टीम: क्रिस गेल, रोहित शर्मा (कप्तान), सुरेश रैना, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, एमएस धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, सुनील नरेन, लसिथ मलिंगा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, ड्वेन ब्रावो.

Related posts