विजडन ने बेन स्टोक्स को चुना 'लीडिंग क्रिकेटर्स इन द वर्ल्ड'

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विराट को पछाड़ बेन स्टोक्स बने विजडन के ‘लीडिंग क्रिकेटर्स इन द वर्ल्ड’, आंद्रे रसेल को भी मिला ये ख़ास सम्मान 

विराट को पछाड़ बेन स्टोक्स बने विजडन के ‘लीडिंग क्रिकेटर्स इन द वर्ल्ड’, आंद्रे रसेल को भी मिला ये ख़ास सम्मान

विजडन पत्रिका को क्रिकेट की बाइबिल कहा जाता है. इसी बीच इस पत्रिका ने साल के अपने ‘लीडिंग क्रिकेटर्स इन द वर्ल्ड’ क्रिकेटरों का ऐलान किया है. विजडन ने इसमें उन क्रिकेटरों को चुना है, जिन्होंने साल 2019 में अच्छा प्रदर्शन किया था. 1 जनवरी 2019 से 31 दिसंबर 2019 तक का प्रदर्शन देखकर विजडन ने ‘लीडिंग क्रिकेटर्स इन द वर्ल्ड’ का चुनाव किया है.

बेन स्टोक्स को चुना गया लीडिंग क्रिकेटर्स इन द वर्ल्ड

विराट को पछाड़ बेन स्टोक्स बने विजडन के 'लीडिंग क्रिकेटर्स इन द वर्ल्ड', आंद्रे रसेल को भी मिला ये ख़ास सम्मान 1

इंग्लैंड की टीम साल 2019 के वर्ल्ड कप की विजेता बनी. इस टीम को विश्व विजेता बनाने में ऑलराउंडर बेन स्टोक्स का अहम योगदान था. इतना ही नहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज को बराबर करने में भी बेन स्टोक्स ने अहम भूमिका निभाई थी. इसी के दम पर बेन स्टोक्स को साल 2019 के लिए विजडन लीडिंग क्रिकेटर्स इन द वर्ल्ड चुना गया है.

अगर बात बेन स्टोक्स की आंकड़ो की करें, तो उन्होंने इंग्लैंड के लिए 63 टेस्ट मैचों में 36.54 की औसत से 4056 रन बना लिए हैं. साथ ही 147 विकेट भी अपने नाम किये हैं. वनडे के इन्होने 95 मैचों में 40.64 की औसत से 2682 रन बनाए हुए हैं. साथ ही 70 विकेट भी हासिल किये हैं. टी-20 अंतरराष्ट्रीय में इनके नाम 305 रन है और इन्होने 14 विकेट हासिल किये हुए हैं.

पिछले 3 साल से विराट कोहली जीत रहे थे यह खिताब

विराट को पछाड़ बेन स्टोक्स बने विजडन के 'लीडिंग क्रिकेटर्स इन द वर्ल्ड', आंद्रे रसेल को भी मिला ये ख़ास सम्मान 2

विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब पिछले तीन साल से विराट कोहली जीतते आ रहे थे, लेकिन इस बार यह खिताब बेन स्टोक्स को मिल गया. विराट कोहली को साल 2016, 2017 और 2018 में इस खिताब से नवाजा गया था.

साल 2019 विराट कोहली के लिए उनकी क्षमता के मुताबिक नहीं रहा था. शायद इसी वजह से वह इस बार लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब नहीं जीत पाए हैं.

आंद्रे रसेल और एलिसा पैरी ने भी जीता लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड

विराट को पछाड़ बेन स्टोक्स बने विजडन के 'लीडिंग क्रिकेटर्स इन द वर्ल्ड', आंद्रे रसेल को भी मिला ये ख़ास सम्मान 3

महिला क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एलिस पैरी को लीडिंग महिला क्रिकेटर इन द वर्ल्ड चुना गया है. वहीं टी-20 स्पेशलिस्ट माने जाने वाले वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल को लीडिंग टी-20 क्रिकेटर इन द वर्ल्ड चुना गया है.

एलिस पैरी ने पूरे साल 2019 में बल्ले और गेंद से शानदार प्रदर्शन किया था. वहीं आंद्रे रसेल को जिस टी-20 टूर्नामेंट में मौका मिल रहा था, वहां वह पूरी तरह से छाएं हुए थे, इसलिए यह दोनों दिग्गज क्रिकेटर भी इस सम्मान को हासिल कर पाए हैं.

Related posts