इस खास मकसद से टीम इंडिया ए में शामिल किए गए है यजुवेंद्र चहल 1

इंग्लैंड दौरे पर टी-20 और वनडे सीरीज खेलने के बाद वापस लौटे यजुवेंद्र चहल को आज दक्षिण अफ्रीका ए टीम के खिलाफ चार दिवसीय मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया ए में शामिल किया गया.

यजुवेंद्र चहल पिछले कुछ समय से सीमित ओवरों में भारतीय टीम के लिए शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं. चहल और कुलदीप की जोड़ी भारत के लिए एक बड़े हथियार के रूप में साबित हो रही है.

इस वजह से किया गया टीम इंडिया ए में शामिल 

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली कुलदीप और चहल की जोड़ी को टेस्ट मैचों के लिए चाहते हैं. ऐसा वह अपने बयान में स्पष्ट भी कर चुके हैं कि ये दोनों ही कलाई स्पिनर शानदार कर रहे हैं. जो बड़े फ़ॉर्मेट यानि टेस्ट में भारत के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं.

इस खास मकसद से टीम इंडिया ए में शामिल किए गए है यजुवेंद्र चहल 2

वनडे सीरीज के बाद कुलदीप यादव को तो टेस्ट टीम में शामिल कर लिया गया, लेकिन यजुवेंद्र चहल टीम में जगह नही बना पाए और उन्हें वापस भारत लौटना पड़ा.

इस खास मकसद से टीम इंडिया ए में शामिल किए गए है यजुवेंद्र चहल 3

इस वजह से नही हुआ चयन 

दरअसल चहल ने 2016 से कोई फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच खेला ही नही है. ऐसे में उन्हें अचानक से पांच दिवसीय मैच(टेस्ट मैच) के लिए टीम में शामिल नही किया जा सकता है. जबकि कप्तान कोहली और टीम मैनेजमेंट चहल को टेस्ट मैचों में देखना चाहते हैं. इसीलिए इसके लिए तैयार करने के लिए ही उन्हें चार दिवसीय मैचों के लिए टीम इंडिया ए में शामिल किया गया है.

इस खास मकसद से टीम इंडिया ए में शामिल किए गए है यजुवेंद्र चहल 4

सिलेक्शन कमेटी से जुड़े सूत्रों से पता चला कि

”मौजूदा मैनेजमेंट टीम कलाई स्पिनर गेंदबाजों को टीम में चाहती है. कुलदीप और चहल की जोड़ी ने सीमित ओवरों में शानदार किया है, लेकिन चहल ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट बहुत अधिक नही खेला है. इसलिए उनका परीक्षण  करने के लिए ये सबसे सही तरीका है.”

अगर वह  इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम दो टेस्ट मैचों के लिए चुने जाते हैं, तो चयनकर्ता वेस्टइंडीज के खिलाफ चहल को टीम में शामिल कर सकते हैं.

Leave a comment